मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, रेनू यादव। Infinix ने हाल में भारतीय बाजार में अपने कुछ स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं, जो कि यूजर्स को कम कीमत में प्रीमियम स्पेसिफिकेशंस का अनुभव प्रदान करते हैं और इस सेगमेंट में कंपनी का Infinix S4 एक एक शानदार डिवाइस है जो कि 10,000 रुपये से कम कीमत में ट्रिपल रियर कैमरा वाला कंपनी का पहला स्मार्टफोन था। वहीं कंपनी ने जून 2019 में बजट रेंज के अंतर्गत नया स्मार्टफोन Hot 7 Pro लॉन्च किया था। इस फोन की मुख्य खासियत है कि इसमें आपको Waterdrop Notch डिजाइन, 6GB रैम और 4,000एमएएच की बैटरी मिलेगी। इस फोन की कीमत Rs 9,999 है और यह ईकॉमर्स साइट Flipkart पर सेल के लिए उपलब्ध है। आइए जानते हैं Hot 7 Pro फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के मामले में कितना दमदार है?

डिजाइन और डिस्प्ले

सबसे पहले बात करते हैं Infinix Hot 7 Pro के डिजाइन सेगमेंट की, तो यह फोन दिखने में काफी हद तक Infinix S4 के समान है। फोन वजन में काफी हल्का और हाथ में पकड़ने में काफी आरामदायक है। फोन का वजन 165 ग्राम है। लेकिन फोन में दी गई स्लिक बॉडी की वजह से हाथ से फिसलने का डर है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसे बैक कवर के साथ उपयोग करें। फोन के फ्रंट में ड्यूल सेल्फी कैमरा और एलईडी फ्लैश दिए गए हैं। जबकि राइड में पावर और वॉल्यूम बटन मौजूद है। वहीं फोन के लेफ्ट पैनल में सिम स्लॉट दिया गया है। स्पीकर, माइक, हैडफोन जैक और चार्जिंग पोर्ट बॉटम में स्थित हैं। फोन का बैक काफी सिंपल डिजाइन का है और इसमें टॉप लेफ्ट साइड में ड्यूल कैमरा दिया गया है जिसके साथ ही एलईडी फ्लैश भी मौजूद है। वहीं सेंटर में सिक्योरिटी के लिए सेंटर में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। बजट रेंज के फोन में ऐसे ही डिजाइन की उम्मीद की जाती है और डिजाइन के मामले में यह अच्छा है।

अब फोन के डिस्प्ले पर नजर डालते हैं, Infinix Hot 7 Pro में 6.19 इंच का डिस्प्ले दिया गया है, जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 720 × 1500 पिक्सल है। डिस्प्ले 19:9 के एक्सपेक्ट रेश्यो के साथ आता है और इसकी डेंसिटी 269 PPI है। डिस्प्ले कलर रीप्रोडक्शन के मामले में अच्छी है और आउटडोर लाइटिंग में फुल ब्राइनेस पर डिस्प्ले कंटेंट बेहतर तरीक से दिखाई देता है। डिस्प्ले का व्यूइंग एंगल यूजर्स को जरूर पसंद आएगा, इसमें आप मूवी, वीडियो और गेमिंग का शानदार अनुभव ले सकते हैं।

परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

Infinix Hot 7 Pro स्मार्टफोन 2GHz क्लॉक स्पीड के साथ ऑक्टा-कोर MediaTek Helio P22 प्रोसेसर पर कार्य करता है। इसमें 6GB रैम दी गई है जो कि इस बजट के कम ही डिवाइस में देखने को मिलती है औ भारी मल्टीटास्किंग को मैनेज करने में सक्षम है। फोन में 64GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 256GB तक एक्सपेंड किया जा सकता है। फोन का प्रोसेसर मल्टीटास्किंग को मैनेज करता है लेकिन गेमिंग के मामले में हमारा अनुभव ठीक रहा। हमने इसमें Indian Air Force गेम डाउनलोड करके खेला और गेमिंग के दौरान हमें फोन हैंग होने या स्लो होने जैसी किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। सबसे अच्छी बात यह रही कि गेमिंग के समय यह फोन हीट नहीं होता। साथ ही बैटरी भी बैटरी बैकअप भी अच्छा रहा। इसके अलावा फोन में दिए गए फिंगरप्रिंट सेंसर और अनलॉक फीचर्स अच्छे से काम करते हैं। दोनों ही तीव्र गति से फोन को अनलॉक करते हैं। 

Infinix Hot 7 Pro के सॉफ्टवेयर की बात करें तो यह फोन Android 9 Pie पर आधारित है और इसमें कंपनी द्वारा खुद डेवलप किया गया कस्टम स्किन XOS दिया गया है। कंपनी का कहना है कि यह AI आधारित OS स्किन है। हालांकि इसमें कुछ खामिया है, जो इसे परफेक्ट OS स्किन नहीं बनाती। यह ऑपरेटिंग सिस्टम ब्लोटवेयर्स यानि कि अनचाही ऐप्स से भरा हुआ आता है। हालांकि इसमें एक अच्छी बात यह कही जा सकती है कि यूजर्स कुछ सिस्टम ऐप्स को अपनी सुविधानुसार डिसेबल कर सकते हैं। 

कैमरा और बैटरी

फोन हाथ में आते ही कैमरा उपयोग न करें ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। फोन खरीदने से पहले यूजर्स का फोकस उसके कैमरे और कैमरे क्वालिटी के बारे में जानने पर होता है। तो चलिए बताते हैं Infinix Hot 7 Pro के कैमरे के साथ हमारा अनुभव कैसा रहा? फोन में कंपनी ने ड्यूल रियर और ड्यूल फ्रंट कैमरे का इस्तेमाल किया है। दोनों ही कैमरों में 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसिंग कैमरा सेंसर दिया गया है। अब इनकी परफॉर्मेंस की बात करें तो फ्रंट और रियर दोनों ही सेटअप बेहतरीन परफॉर्मेंस देने में सक्षम हैं। हालांकि कैमरा क्वालिटी उतनी बेहतर नहीं है जितनी कि हम उम्मीद कर रहे थे। फोन दिन में रोशनी में अच्छी कलरफुल इमेज क्लिक कर सकता है। लेकिन इनमें क्वालिटी में शार्पनेस की कमी नजर आती है। साथ ही फोन में दिया गया Bokeh मोड भी बैकग्राउंड को ठीक से ब्लर करने में नाकामयाब रहा। वहीं Hot 7 Pro में Full HD (1080P) पर वीडियो रिकॉर्ड करने की सुविधा दी गई है, लेकिन वीडियो में EIS का न होना यूजर्स को निराश करता है। क्योंकि यदि आप चलते हुए वीडियो रिकॉर्डिंग करेंगे तो वीडियो काफी अनस्टेबल रिकॉर्ड होगी और देखने में भी अच्छी नहीं लगेगी। 

फोन के फ्रंट कैमरे की क्वालिटी पर नजर डालें तो इसमें भी 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 2 मेगापिक्सल का दूसरा सेंसर दिया गया है। जिसमें आपको AI मोड की सुविधा मिलेगी। जिसकी मदद से यूजर्स अच्छी सेल्फी क्लिक कर सकते हैं। इसमें दिया गया एलईडी फ्लैश कम रोशनी में भी सेल्फी क्लिक करने में मदद करता है। दोनों कैमरों को उपयोग करने के बाद हम कह सकते हैं कि रियर कैमरे की तुलना में फ्रंट कैमरा ज्यादा अच्छा है। 

बैटरी 

Infinix Hot 7 Pro में पावर बैकअप के लिए 4,000mAh क्षमता वाली बैटरी दी गई है। जो कि यूजर्स को सामान्य यूसेज के दौरान दिनभर का बैकअप देने में सक्षम है। फोन को एक बार चार्ज करने के बाद हमने इसमें सामान्य उपयोग के साथ ही गेमिंग का भी आनंद लिया और इस दौरान फोन की बैटरी आराम से पूरे दिन चली। हमें बार-बार चार्ज करने की समस्या का भी सामना नहीं करना पड़ा। हालांकि गेमिंग का उपयोग हमने किया, बल्कि फोन में सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्सऐप और मैसेंजर आदि का उपयोग ज्यादा किया। ऐसे में बैटरी दिनभर चली और शाम होते-होते हमें उसे दुबारा चार्ज करना पड़ा। कुल मिलाकर बैटरी बैकअप संतोषजनक कहा जा सकता है। 

वर्डिक्ट

Infinix Hot 7 Pro का इस्तेमाल करने के बाद यदि हम अंतिम फैसले की बात करें तो कह सकते हैं कि यह फोन बजट रेंज में बेहतर विकल्प हो सकता है। फोन में दी गई बैटरी अच्छा बैकअप प्रदान करती है। वहीं इसका यह परफॉर्मेंस के मामले में भी काफी दमदार है। फोन में दी गई 6GB रैम मल्टीटास्किंग का शानदार अहसास कराती है। ऐसे में इसमें लैग की समस्या भी नहीं होती। साथ ही फोन की कैमरा क्वालिटी भी यूजर्स को बेहतरीन फोटोग्राफी का अनुभव प्रदान करने में सक्षम है। में शामिल बैटरी आपको अच्छा बैटरी बैकअप देती है, लेकिन इस समय बजट सेगमेंट में कुछ अन्य स्मार्टफोन इससे ज्यादा पावरफुल बैटरी के साथ-साथ आपको दमदार परफॉर्मेंस और बेहरीतन कैमरा क्वॉलिटी दे सकते हैं। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप