नई दिल्ली, अंकित दुबे। देखा जाए तो बाजार में इन दिनों 10 हजार रुपये के अंदर कई स्मार्टफोन्स लॉन्च हो रहे हैं, जिनकी वजह से बजट रेंज सेगमेंट में आने वाली स्मार्टफोन कंपनियों में एक होड़ लगी हुई है कि कौन सबसे कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स वाला स्मार्टफोन बाजार में उतारेगा। Redmi 9 सीरीज के करीब 5 अलग-अलग वेरिएंट्स, Realme C सीरीज के करीब 6 वेरिएंट्स, Redmi और Motorola के भी कुछ स्मार्टफोन्स बाजार में उपलब्ध हैं जिनकी कीमतें 10 हजार रुपये के अंदर हैं। Infinix Hot 10S भी इसी रेंज में आने नया स्मार्टफोन है जिसके स्पेसिफिकेशन्स इसे बजट रेंज में प्रीमियम डिवाइस की तरफ ले जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। पर इसमें कुछ कमियां भी मौजूद हैं, जिनमें सुधार किया जा सकता है।

https://www.youtube.com/watch?v=FTcp0_4Wmvk&t=61s" rel="nofollow

बिल्ट क्वालिटी और डिजाइन

Infinix डिजाइन के मामले में काफी ज्यादा च्वाइस नहीं रखता और ना ही इतने ज्यादा प्रयोग करता दिखाई देता है। Hot 10s में पूरी तरह प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है और बैक पैनल पर आपको अनूठा डायमंड कट फ्लो पैटर्न डिजाइन का इस्तेमाल देखने को मिलेगा। हमारे पास कंपनी ने Morandi Blue कलर वैरिएंट भेजा है, जो कि दिखने में काफी ज्यादा आकर्षक तो नहीं कहेंगे, लेकिन ठीक-ठाक जरूर

लगता है। फोन का वजन 200 ग्राम है और यह हाथ में पकड़ने में भारी लगता भी है क्योंकि यह 9mm चौड़ा भी है। एक हाथ से इस्तेमाल करने में थोड़ी परेशानी जरूर देखने को मिलती है।

पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर दोनों को ही सीधे हाथ पर प्लेस किया गया है ताकि इन्हें आसानी से इस्तेमाल किया जा सके। फिंगरप्रिंट स्कैनर पीछे ही है, पर सच बताऊं तो अब ये ट्रेंड काफी बोरिंग लगने लगा है। शायद आप भी इस ट्रेंड में बदलाव चाहते होंगे। इसमें एक माइक्रो एसडी कार्ड और डुअल 4G सिम कार्ड स्लॉट्स के लिए समर्पित स्लॉट्स दिए गए हैं। सबसे खराब चीज इस स्मार्टफोन की यही है कि अभी भी इिसमें पुराने जमाने वाला ही माइक्रो USB चार्जिंग पोर्ट दे रहे हैं, जो कि बेसिक 10 वॉट ब्रिक के साथ आता है। जबकि, अब फास्ट चार्जिंग और टाइप-सी के साथ बाजार में स्मार्टफोन्स उतारे जा रहे हैं। सबसे बड़ी बात इस स्मार्टफोन की ये है कि आपको फ्रंट पैनल पर एक नहीं बल्कि, दो LED फ्लैश मिलते हैं, जिनका इस्तेमाल आप नोटिफिकेशन्स या फिर फ्रंट कैमरा के दौरान कर सकते हैं।

परफॉर्मेंस

किसी भी स्मार्टफोन की सबसे बड़ी पहचना उसकी परफॉर्मेंस होती है और 10 हजार रुपये के अंदर आने वाला स्मार्टफोन जबरदस्त परफॉर्मेंस के साथ आ जाए तो बात ही अलग है। Infinix Hot 10S में कंपनी ने 4GB और 6GB की रैम का विकल्प दिया है जिसमें 64GB की इंटरनल स्टोरेज शामिल है। इस स्मार्टफोन में लेटेस्ट Mediatek Helio G85 प्रोसेसर दिया है, जो कि G70 का ही अपग्रेडेड वर्जन है। इसका मतलब यह स्मार्टफोन अब एक मजबूत प्रोसेसर के साथ आ रहा है जो कि 12 हजार रुपये के अंदर आने वाले स्मार्टफोन में आता है। 90Hz के रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले इसमें मिलती है जो कि काफी तेज लगती है। हालांकि हैवी एप्लिकेशन्स को लोड होने में भले ही ये थोड़ा ज्यादा समय लेती है। हालांकि, अगर आप सोशल मीडिया एप्स में ही उलझे रहेंगे यानी इंस्टाग्राम से ट्विटर या फेसबुक पर आना जाना करेंगे तो 90Hz काफी स्मूथ काम करती है।

कॉल ऑफ ड्यूटी जैसे गैम्स मोबाइल में मैक्सिमम 30fps पर खेल सकते हैं, लेकिन इस सेगमेंट में किसी भी मोबाइल में ऐसा प्रोसेसर नहीं है जिसमें आप बेहतर गेम खेल सकते हैं। मैंने खुद कॉल ऑफ ड्यूटी इसमें करीब 1 घंटे तक खेला है पर मुझे लैग जैसी दिक्कत नहीं आई है, थोड़ी बहुत जरूर लगती है, लेकिन इस सेगमेंट के दूसरे स्मार्टफोन्स से तुलना करेंगे तो आपको थोड़ा बेहतर ही परफॉर्मेंस देखने को मिलती है। एक दम अगर काफी सारी एप्स को चला रहे होते हैं तो Helio G85 गर्म होने लगता है, जो कि Mediatek प्रोसेसर की हमेशा ही कहानी रही है। इतना ही नहीं लगातार 30 मिनट से भी ऊपर गेम खेलेंगे तो भी चिपसेट गर्म होने लगता है। हालांकि, इसमें आपको इतना घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि Infinix हमेशा से ही अपने नए गेम मोड और ‘Dar-Link’ पर बात करता हुआ आ रहा है, जो कि कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर हैं जिनकी मदद से हैवी गेम्स ऑप्टिमाइज हो जाते हैं।

Hot 10S में कंपनी ने 6.82-इंच की LCD डिस्प्ले दी है जो 720 पिक्स्ल रेश्योल्यूशन और 440 निट्स ब्राइटनेस के साथ आती है। नीचे की तरफ चिन मौजूद है, जो कि हम दूसरे Infinix स्मार्टफोन में देखते हुए आ रहे हैं और ऊपर की तरफ दिया गया वॉटरड्रॉप नॉच में थोड़े बदलाव की जरूरत है। हर स्मार्टफोन की स्क्रीन पर एक जैसा डिजाइन हर किसी को पसंद नहीं आता। इस सेगमेंट की ये स्क्रीन औसतन है तेज धूप में घर से बाहर भी ब्राइटनेस लेवेल्स में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती। मैंने OTT प्लेटफॉर्म पर कुछ सीरीज देखीं जिसमें मुझे अनुभव बहुत ज्यादा अच्छा तो नहीं मिला, लेकिन आपको ये निराश भी नहीं करता है। इसके अलावा ये फोन Widevine L3 सर्टिफिकेशन के साथ आता है तो आपको Netflix या Prime Video देखने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ता है यानी वीडियो कॉन्टेंट के पिक्सल्स फटने लगते हैं क्योंकि ये स्मार्टफोन पूरी तरह 720 पिक्सल्स में स्ट्रीमिंग नहीं कर पाता। हालांकि, अगर आप इस सेगमेंट के दूसरे स्मार्टफोन्स पर ध्यान देंगे तो उनमें भी समान यही दिक्कत देखने को मिलेगी। इसके अलावा स्पीकर्स की परफॉर्मेंस भी ठीक ठाक मिलेगी। नीचे दिया गया सिंगल स्पीकर में बैस नहीं मिलता इसलिए आपको बेहतर ऑडियो के लिए एक ब्लूटूथ हैडफोन या फिर 3.5mm जैक में लगने वाले ईयरफोन्स चाहिए होंगे।

सॉफ्टवेयर

Infinix Hot 10s में कंपनी एंड्रॉयड 11 ऑफर कर रही है और साथ ही इसमें XOS 7.6 सॉफ्टवेयर दिया जा रहा है। इसके चलते अब इसका UI काफी क्लीन और बढ़िया लगता है। इतना ही नहीं इसमें पहले की तरह दर्जन भर पहले से इंस्टॉल गेम्स भी देखने को नहीं मिलते, जो कि हम अक्सर दूसरे Infinix फोन्स में देखते हुए आ रहे हैं। हालांकि, इसमें अभी भी कुछ प्री-इंस्टॉल एप्स मौजूद हैं, जो कि Infinix के ही हैं और इन्हें आप अनइंस्टॉल भी नहीं कर सकते। हालांकि, ये एप्स आपको इतना ज्यादा परेशान नहीं करते। इसमें मुझे पसंदीदा फीचर XOS ही लगा जो कि ‘Thunderback’ है। जितना फेंसी इसका नाम है उतना ही उपयोगी भी है। ऐसे में आप फिंगरप्रिंट सेंसर पर डबल टैप करके ऑटोमैटिकली फ्लोटिंग विंडो खोल सकते हैं। इसमें इसका UI काफी बढ़िया और आसान लगता है। ये सभी पॉपुलर एप्स YouTube, Instagram, Whatsapp और Chrome के साथ काम करता है तो कि काफी बढ़िया है।

बैटरी बढ़िया तो चार्जिंग घटिया

Hot 10S में 6,000 mAh की बैटरी दी है जो कि इस सेगमेंट के लगभग सभी स्मार्टफोन्स में एक मानक बन गई है। पर हां, देखा जाए तो आपको इसमें दमदार बैटरी मिलती है। दो दिन तक आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, एक बार चार्ज करने के बाद लगातार 8 घंटे तक आप इसमें वीडियो देख सकते हैं या फिर गेम खेल सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए एक बार चार्ज करने के बाद अपने फोन में कई सारे काम भी करेंगे तो भी ये एक दिन पूरा आसानी से चल जाएगी। जैसा कि पहले बताया 10W का चार्जर है तो इसे 0 से 100% चार्ज होने में 4 घंटे तक का समय लग जाता है। यानी ये उन स्मार्टफोन्स में से एक है जिन्हें आप रात में चार्ज करो और पूरे दिन इस्तेमाल करो। कंपनी इसमें सी-टाइप पोर्ट के साथ थोड़ी फास्ट चार्जिंग देती तो ये काफी बढ़िया स्मार्टफोन होता।

कैमरा कितना दमदार?

Hot 10S में ट्रिपल रियर कैमरा दिया है, पर आप इसमें एक ही कैमरा ऐसा लगता है जिसका इस्तेमाल होता है और यह है 48 MP सेंसर, जो कि 12 MP की डिफॉल्ट रूप से पिक्सेल-बिन्ड फोटो लेता है। इसमें एक डेप्थ सेंसर भी है जिसकी अभी तक गहराई नापी जा रही है और तीसरा कैमरा AI लेंस के साथ है। दुनिया के बड़े वैज्ञानिक भी इस बात का पता लगाने की कोशिश में है कि आखिर ये काम क्या करता है? पर सच कहूं तो मुझे ये एक नौटंकी सी लगती है जो कि Infinix लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए इस्तेमाल कर रहा है। इसमें कोई भी अल्ट्रावाइड लेंस नहीं है। इसमें एख सेल्फी कैमरा भी दिया है जो 8MP का है। सेल्फी के लिए समर्पित LED फ्लैश दी गई है। फ्रंट और रियर दोनों ही कैमरे की लो-लाइट फोटोग्राफी बेस्ट इन क्लास है। रियर कैमरा थोड़ा और बेहतर काम कर सकता है और खासकर तब जब आप एक वाइड रेंज में फोटो क्लिक कर रहे हैं और उसे क्रॉप कर रहे हैं।

Infinix की कलर साइंस की बात करें तो यहां भी काफी सुधार की जरूरत है, क्योंकि ज्यादातर आपको इसमें नेचुरल कलर नहीं मिलेंगे और ह्यूमन स्किन टोन भी आपको सुस्त देखने को मिलती है। पोर्ट्रेट मोड भी इतना बढ़िया काम नहीं करता। कुल मिलाकर देखा जाए तो Hot 10s इस सेगमेंट में एक बेहतर कैमरा परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन नहीं है।

हमारा फैसला

Infinix Hot 10S के 4GB/64GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपये है और एक बात सच कहूं तो अगर आप इस स्मार्टफोन को कैमरे के लिहाज से या वीडियो देखने के लिहाज से खरीद रहे हैं तो बिल्कुल मत खरीदना। पर हां, अगर आप सस्ता गेमिंग स्मार्टफोन खरीद रहे हैं और थोड़ी बेहतर परफॉर्मेंस भी चाहते हैं तो आप इसे खरीद सकते हैं। बैटरी बैकअप भी इसमें आपको बढ़िया मिलता है। इस स्मार्टफोन में आपको XOS के साथ सोशल टर्बो फीचर्स का लाभ जरूर मिल जाता है।