नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। 2020 शुरू हो चुका है और नए-नए स्मार्टफोन्स बाजार में दस्तक दे रहे हैं। ऐसे में स्मार्टफोन निर्माता कंपनी HONOR ने भी अपनी लोकप्रिय X सीरीज के तहत एक शानदार स्मार्टफोन HONOR 9X भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। इस फोन की खासियत इसका कैमरा, डिस्प्ले, डिजाइन और प्रोसेसर है। यह एक मिड रेंज स्मार्टफोन है, लेकिन आपको यह कहीं से प्रीमियम स्मार्टफोन्स से कम का अहसास नहीं देता। इसकी एक वजह यह भी है कि यह फोन दो स्टोरेज वेरिएंट के साथ आता है। इसके एक वेरिएंट में 6GB रैम और 128GB स्टोरेज दी गई है। जबकि दूसरे वेरिएंट में 4GB रैम और 128GB स्टोरेज मौजूद है। करीब 18 हजार की प्राइस रेंज में बहुत ही ऐसे कम स्मार्टफोन्स हैं, जो इस तरह की सुविधा देते हैं। ऐसे में 14,000 रुपये के बजट में उपलब्ध होने वाला HONOR 9X यूजर्स के लिए बेस्ट स्मार्टफोन हो सकता है। खास बात है कि यह सबसे सस्ता पॉप-अप सेल्फी कैमरे वाला स्मार्टफोन है जिसमें 48 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा और 4,000एमएएच की बैटरी दी गई है। आइए रिव्यू करके जानते हैं कि HONOR 9X आपके लिए एक लाजवाब फोन कैसे है।

ऑफर्स 

HONOR 9X पॉप-अप कैटेगरी में उपलब्ध होने वाला बेस्ट बजट स्मार्टफोन है और इसके साथ यूजर्स कई आकर्षक ऑफर्स का लाभ उठा सकते हैं। फोन के 4GB+128GB वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपये है लेकिन पहली सेल में यह फोन 1,000 रुपये के डिस्काउंट के साथ 12,999 रुपये में उपलब्ध होगा। 

इसके अलावा फोन की खरीददारी पर Kotak और ICICI Bank क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर 10 प्रतिशत का इंस्टैंट डिस्काउंट भी दिया जा रहा है। जिसके बाद आप इस फोन को 11,699 रुपये में प्राप्त कर सकते हैं।

वहीं 6GB+128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 16,999 रुपये है लेकिन बैंक ऑफर का लाभ उठाकर आप इसे केवल 15,299 रुपये में खरीद सकते हैं। लेकिन HONOR 9X के साथ मिलने वाला यह ऑफर केवल 19 जनवरी से 22 जनवरी तक ही वैलिड है।

कैमरा 

किसी भी स्मार्टफोन को परखने के लिए कैमरा एक बहुत ही महत्वपूर्ण एलिमेंट होता है। अगर कैमरा सही है तो समझ लीजिए कि फोन ने आधी बाजी मार ली है। यहां कैमरे के मामले में HONOR 9X खरा उतरता है। यह फोन ट्रिपल रियल कैमरा सेटअप के साथ आता है, जिसमें 48MP का प्राइमरी कैमरा दिया गया है। इसकी मदद से आप बेहतर डिटेल के साथ फोटो को कैप्चर कर सकते हैं। अगर आप एक्सट्रीम जूम करके भी फोटोग्राफी करते हैं, तो तस्वीरों में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं दिखाई देगी।

वहीं, अगर आप ग्रुप फोटो लेना चाहते हैं या फिर ज्यादा एरिया कैप्चर करना चाहते हैं, तो HONOR 9X  का 8MP वाला सुपर वाइड एंगल कैमरा आपकी बहुत ही मदद करेगा। यह आपको 120 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू देता है। इसका वाइड एंगल कैमरा पहाड़, नदियां और किले आदि जैसे बड़े क्षेत्र की फोटोग्राफी करने के लिए एकदम सटीक है। बात अगर इसके 2MP वाले डेप्‍थ सेंसर की करे, तो यह अच्छे पोर्ट्रेट शॉट निकालने में सहायता करता है। आप इसके साथ बोकेह इफेक्ट वाली तस्वीरें भी ले सकते हैं। 

सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए HONOR 9X में 16MP का AI पॉप-अप सेल्फी कैमरा भी दिया गया है। इसका सेल्फी कैमरा नेचुरल स्किन टोन और सही डिटेल के साथ फोटो कैप्चर करता है। इसका फेस डिटेक्शन बहुत ही समझदारी और तेजी से काम करता है। फोटो लेते समय यह बाहरी दबाव से भी आपको बचाता है। HONOR 9X की एक और खास बात यह है कि ये एंटी डस्ट और स्प्लैश मैकेनिज्म पर आधारित है। यह आपके तस्वीरे लेने के अनुभव को और भी बेहतर बनाता है।    

इसके अलावा पेशेवर फोटोग्राफी के लिए HONOR 9X  का कैमरा कई तरह के फीचर्स से भी लैस है। इसमें AI फीचर है जो 500 अलग-अलग सिनेरियो में 22 विभिन्न श्रेणियों की पहचान कर सकता है। इसके जरिए आप क्रिटिविटी के साथ कई शानदार स्लो-मोशन वीडियो बना सकते हैं। इसका सुपर स्लो मोशन मोड आपको 480fps पर 16x स्लो मोशन के साथ शॉर्ट वीडियो शूट करने मदद करता है। कई बार फोटो लेते समय या फिर वीडियो बनाते समय शेक और जर्क की समस्या देखने को मिलती है। HONOR 9X का AIS (Artificial image stabilization) इस तरह की समस्या को दूर कर देता है। इसके अलावा इस फोन में नाइट मोड भी दिया गया है, जहां आप रात को भी अच्छी क्वालिटी वाली तस्वीरें ले सकते हैं। इस तरह अगर देखा जाए तो HONOR 9X फोटोग्राफी के दीवानों के लिए एक बेहतर स्मार्टफोन हो सकता है। 

डिस्प्ले और डिजाइन 

HONOR 9X में 1080x2340 पिक्सल रेजॉलूशन के साथ 6.59 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है। यह एक फुलव्‍यू डिस्‍प्‍ले है, जो कर्व्‍ड डिजाइन के साथ आता है। बिना नॉच के इसका फुलव्‍यू डिस्‍प्‍ले गेम खेलने और वीडियो देखने के एक्सपीरिएंस को शानदार बनाता है। इसके लिए आपको पॉप-अप सेल्फी कैमरा टेक्नोलॉजी का धन्यवाद करना चाहिए, जिसकी वजह से आज आपको फुलव्‍यू एक्सपीरिएंस मिल रहा है। HONOR 9X का AI वीडियो एन्हांसमेंट ज्यादा ब्राइट और डार्क एरिया में कंट्रास्ट को एडजस्ट कर लेता है और बेहतर रिजल्ट देता है। इसमें आंखों की सुरक्षा के लिए आई कंफर्ट मोड दिया गया है, जो TUV Rheinland द्वारा सर्टिफाइड है। यह आंखों के तनाव को रोकने के लिए ब्लू लाइट को फिल्टर करता है। बात इसके डिजाइन की करे तो फुलव्‍यू डिस्‍प्‍ले और कर्व्‍ड डिजाइन होने की वजह से यह फोन बहुत ही खूबसूरत लगता है। ग्लॉसी बैक पैनल के साथ यह फोन प्रीमियम लगता है। इसके बैक पैनल में एक खूबसूरत एक्स-आकार की बनावट है, जो इसे आकर्षक और अनोखा बनाता है।

प्रोसेसर और अन्य 

HONOR 9X में किरिन 710 एफ ऑक्टा कोर प्रोसेसर इस्तेमाल किया गया है, जो कि मिड-सेगमेंट चिपसेट है। साथ ही स्पीड और मल्टीटास्किंग का शानदार अनुभव प्रदान करता है। इस प्रोसेसर की मदद से आप डे-टू-डे टास्क को अच्छी तरह से हैंडल कर पाएंगे। साथ ही आप बिना किसी दिक्कत के ग्राफिक्स वाले गेम्स का शानदार अनुभव भी ले सकते हैं। फोन में आपको GPU Turbo 3.0 सपोर्ट की भी सुविधा मिलेगी जो कि इस सेगमेंट के कम ही डिवाइस में उपलब्ध होती है। इसका 6GB रैम आपके फोन की स्पीड को कम नहीं होने देता और उसे स्मूद बनाए रखता है। HONOR 9X EMUI 9.1.0 पर चलता है, लेकिन बताया जा रहा है कि इस डिवाइस को Android 10 में अपग्रेड किया जाएगा। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4,000mAh की बैटरी दी गई है, जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। फोन को काफी चलाने के बाद भी इसकी बैटरी पूरे दिन साथ देती है। 

HONOR 9X के रिव्यू के बाद हम कह सकते हैं कि यह स्मार्टफोन कैमरा, डिस्प्ले और डिजाइन के मामले में जबरदस्त फोन है। खासकर इसका कैमरा आपका ध्यान खींचने में जरूर कामयाब होगा। ऐसे में अगर आप मिड रेंज वाले स्मार्टफोन्स देख रहे हैं तो HONOR 9X आपके लिए सही स्मार्टफोन साबित हो सकता है।

सिद्धार्था शर्मा

 *This is Brand Desk Content.

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस