नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। हुआवे का सब-ब्रैंड हॉनर अच्छी बिल्ड-क्वालिटी के साथ किफायती स्मार्टफोन्स लाने का प्रयास कर रहा है। कस्टमर सपोर्ट की बात आए तो कंपनी ने अब तक भरोसेमंद ग्राफ बनाए रखा है। इस साल कंपनी ने मुख्य रुप से मिड और प्रीमियम स्मार्टफोन पर फोकस किया है। हॉनर ने हाल ही में अपना बजट स्मार्टफोन Honor 7S पेश किया है। इसे 6,999 रुपये की कीमत में पेश किया है। यह फोन ग्राहकों के लिए किन मायनों में बेहतर है यह हम आपको इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं। 

Honor 7S का डिजाइन:

6,999 रुपये की कीमत में इस फोन में मजबूत बिल्ड क्वालिटी दी गई है। फोन का बैक पैनल फ्लैट और मैट फिनिश के साथ बनाया गया है। फोन की ग्रिप काफी अच्छी है। बड़े डिस्प्ले के साथ ही इसका डायमेंशन 146.5 x 70.9 x 8.3 mm है। इसके अलावा फोन का वजन 142 ग्राम है। फोन को काफी लाइटवेट बनाया गया है। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है। लेकिन फेस अनलॉक फीचर समेत पिन और पैटर्न लॉक मौजूद हैं। डिजाइन और बिल्ड-क्वालिटी को देखा जाए तो यह एक मॉर्डन स्मार्टफोन लगता है।

Honor 7S का डिस्प्ले:

फोन में 5.45 इंच का एचडी प्लस का डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 720x1440 है। इसके एलसीडी कैपेसिटीव टचस्क्रीन डिस्प्ले में 16 मिलियन कलर्स दिए गए हैं। इसका डिस्प्ले डिटेलिंग देने में बेहतर साबित होता है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स को देखते समय फोन के ग्राफिक्स की डिटेलिंग का पता चलता है। इसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 73.8 फीसद है।

Honor 7S का परफॉर्मेंस:

स्मार्टफोन में हर यूजर बेहतर प्रोसेसर चाहिए होता है। ऐसे में यह एक मुख्य फीचर कहा जा सकता है। यह फोन 1.5 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर मीडियाटेक MT6739 प्रोसेसर और 2 जीबी रैम से लैस है। इसमें PowerVR GE8100 ग्राफिक्स प्रोसेसर भी दिया गया है। देखा जाए तो यह फोन एक औसत डिवाइस है। लेकिन कम रैम के साथ भी यह बेहतर परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। हैवी ऐप्स चलाने के बाद भी फोन हैंग नहीं करता है। यह फोन ग्राफिक्स इंटेंसिव गेम को सपोर्ट करता है ऐसे में गेम खेलते समय फोन में हैंग इश्यू नहीं देखने को मिला। फोन में माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है।

Honor 7S का रियर कैमरा:

Honor 7S में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जो फास्ट ऑटो फोक्स मैकेनिज्म के साथ आता है। इसमें PDAF फीचर दिया गया है। यह तकनीक हाई-एंड स्मार्टफोन्स में दिया जाता है। दिन की रोशनी और लो लाइट दोनों में ही पिक्चर कवालिटी काफी बेहतर रिजल्ट देती है। यह फोन फोटोज को डिटेलिंग के साथ कैप्चर करने में सक्षम है। इसमें LED फ्लैश दिया गया जो लो लाइट में फोटो कैप्चर करने में मदद करता है। इसमें HDR मोड भी मौजूद है जो बेहतर इमेज लेने में सक्षम है। इससे 1080p @ 30fps पर फोटोज ली जा सकती हैं।

Honor 7S का सेल्फी कैमरा:

इसमें 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो LED फ्लैश के साथ आता है। इससे लो लाइट में भी बेहतर सेल्फी ली जा सकती हैं। इसके साथ ही फोन में फेस ब्यूटी फीचर भी दिया गया है। इसका फ्रंट कैमरा फेस अनलॉक फीचर के लिए भी काम करता है।

Honor 7S की बैटरी:

फोन में 3020 एमएएच Li-Po बैटरी दी गई है। यह काफी कम समय में पूरी चार्ज हो जाती है। इसकी बैटरी डेढ़ दिन चलने में सक्षम है। इसमें काफी अच्छा बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम दिया गया है जो EMUI 8.0 पर आधारित है। जब भी आपके फोन की बैटरी कम हो तो आप बैटरी को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं। इससे आपको 30 मिनट का बैटरी बैकअप मिल जाता है।

हमारा फैसला:

Honor 7S एक कम्प्लीट पैकेज है। लेकिन इसमें ड्यूल कैमरा न होना इसकी कमी कही जा सकती है। क्योंकि इसी प्राइम में इसकी प्रतद्विंदी कंपनियां अपने फोन्स में थोड़े ज्यादा फीचर्स दे रही हैं। हालांकि, इसका रियर कैमरा भी अच्छी पिक्चर क्वालिटी देने में सक्षम है। यह कंपनी का मेड इन इंडिया स्मार्टफोन है। अगर आप एक फीचर फोन से अपग्रेड करना चाहते हैं तो आप इस फोन को खरीदने का सोच सकते हैं।

अनुवाद: शिल्पा श्रीवास्तव

यह भी पढ़ें:

इस दिवाली बढ़ सकती हैं मोबाइल फोन्स की कीमतें, पढ़ें कारण

Airtel ने लॉन्च किया 97 रुपये का कॉम्बो प्लान, मिलेगा फ्री कॉलिंग और डाटा का लाभ

वॉट्सऐप ने नया फीचर किया जारी, कोई नहीं देख पाएगा आपकी निजी फोटोज और वीडियोज

 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस