नई दिल्ली (टेक डेस्क)। आसुस ने वनप्लस को टक्कर देने के लिए टॉप स्पेसिफिकेशन्स और किफायती प्राइज टैग के साथ जेनफोन 5Z लॉन्च किया है। जहां वनप्लस ने 5T, वनप्लस 6 जैसे फोन्स के साथ बाजार में फ्लैगशिप किलर का स्थान हासिल कर लिया है। वहीं, आसुस भी यही करने की कोशिश कर रहा है। आसुस जेनफोन 5Z 29,999 रुपये की शुरुआती कीमत में उपलब्ध है। यह क्वालकॉम के लेटेस्ट प्रोसेसर स्नैपड्रगन 845 के साथ आने वाले सबसे सस्ते फोन्स में से एक है। इसका बेस मॉडल 6GB रैम/64GB स्टोरेज का है। वहीं, वनप्लस 6 के 6GB रैम/64GB वैरिएंट की कीमत 34999 रुपये है।

डिजाइन और डिस्प्ले: फोन हैंडी है और लुक में आसुस के अन्य फोन्स से बहुत अलग नहीं है। इसके रियर में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोन की एल्युमिनियम बॉडी है। फोन सिल्वर और ब्लैक कलर वैरिएंट में उपलब्ध है। इसका मेटल ग्लास बैक, प्रीमियम लुक देता है। फोन में 6.2 इंच डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले के मामले में जेनफोन 5Z, सैमसंग गैलेक्सी S9 जैसे फोन्स के मुकाबले तो कम है लेकिन वनप्लस 6 की टक्कर का है। मूवीज देखते हुए या गेम खेलते हुए कलर्स ब्राइट लगते हैं।

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर: फोन में क्वालकॉम का लेटेस्ट प्रोसेसर स्नैपड्रगन 845 दिया गया है। इसके साथ 6GB रैम दी गई है। औसत यूसेज करते हुए फोन की परफॉरमेंस भी ठीक है। फुल स्क्रीन डिस्प्ले में गेम्स खेलने का यूजर्स को अलग अनुभव मिलेगा। एंड्रॉइड 8.0 ओरियो पर आधारित कस्टम ZenUI 5.0 बेहतर हो सकता था। वनप्लस 6 का ऑक्सीजन ओएस बेहतर UX अनुभव प्रदान करता है।

कैमरा: फोटोग्राफी के मामले में फोन के रियर में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 12MP सोनी IMX363 सेंसर और 8MP 120 डिग्री सेकेंडरी कैमरा दिया गया है। फोन से डेलाइट में ली गई फोटोज का रिजल्ट अच्छा रहा। वहीं, लो लाइट में फोन का कैमरा थोड़ा निराश करता है।

Camera Samples: 

बैटरी: फोन में 3330 mAh की बैटरी दी गई है। एक चार्ज में फोन औसत यूसेज (कालिंग,मैसेजिंग) में दिन भर चल जाता है। पावर सेविंग मोड में भी फोन ठीक परफॉर्म करता है।

हमारा फैसला: थोड़ी बहुत कमियों को हटा दिया जाए तो आसुस जेनफोन 5Z आपको निराश नहीं करेगा। हालांकि, वनप्लस 6 की टक्कर में फोन लो-लाइट फोटोग्राफी और UI में पीछे रह गया है। लेकिन साफ तौर से यह फोन वनप्लस 6 का किफायती विकल्प बनने में सफल हो सकता है। इसका बेस मॉडल भी यूजर्स की जरुरतों को पूरा करने में सक्षम है।

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप