Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

X पर अब पोस्ट, लाइक, और रिप्लाई करने के लिए भी देने होंगे पैसे, Elon Musk ने बताई हैरान करने वाली वजह

एलन मस्क अक्सर चर्चा में रहते हैं जिसमें ज्यादातर बातें विवादास्पद होती है। फिलहाल एक नए जानकारी सामने आई है कि अब एक्स के नए यूजर्स को ट्वीट करने के लिए पैसे देने होंगे। मस्क का कहना है कि इससे बॉट की समस्याओं को दूर करने में मदद करेगा। आपको बता दें कि इसके बारे में मस्क ने पोस्ट के जरिए जानकारी दी है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Tue, 16 Apr 2024 11:30 AM (IST)
Hero Image
नए X यूजर्स को ट्वीट करने के लिए भी देने होंगे पैसे, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। लगातार चर्चा में रहने वाले एलन मस्क और उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ने हाल ही में एक बड़े बदलाव की घोषणा की है। मस्क ने बताया कि कंपनी नए एक्स यूजर्स से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए शुल्क लेने की योजना बना रही हैं।

यह कदम बॉट समस्या को हल कर सकता है। माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट पर इन बदलावों के बारे में पोस्ट करने वाले एक एक्स खाते के जवाब में, एलन मस्क ने कहा कि नए खातों पर शुल्क लेना 'बॉट्स के हमले' को रोकने का 'इकलौता तरीका' है।

यूजर्स को ट्वीट के लिए देने होंगे पैसे

कैप्चा जैसे टूल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान एआई (और ट्रोल फार्म) 'क्या आप एक बॉट हैं' को आसानी से पास कर सकते हैं।

एक अन्य यूजर को रिप्लाई करते हुए उन्होंने कहा कि नए खाते बनाने के तीन महीने बाद फ्री में पोस्ट कर पाएंगे।

एलन मस्क ने लिखा कि दुर्भाग्य से, नए यूजर्स को राइटिंग एक्सेस के लिए बॉट्स के निरंतर हमले को रोकने का इकलौता तरीका है।

यह भी पढ़ें - इन यूजर्स को बदला-बदला नजर आएगा WhatsApp, चैट से लेकर स्टेटस चेक करने का बदल जाएगा तरीका

X में क्या होगा बदलाव?

  • नीति में बदलाव को एक ऑटोमेटिकली खाते द्वारा चिह्नित किया गया था जो एक्स की वेबसाइट में परिवर्तनों को ट्रैक करता है। अकाउंट के अनुसार, कंपनी ने फिलीपींस और न्यूजीलैंड में यूजर्स के लिए 1डॉलर वार्षिक सब्सक्रिप्शन शुल्क लेने का प्रयोग किया।
  • 'नॉट-ए-बॉट' नियम और शर्तें पेज को परिवर्तनों में शामिल किया गया था, जिसके अनुसार नए खातों को अन्य ट्वीट्स को पोस्ट करने, लाइक करने, बुकमार्क करने या उत्तर देने से पहले 'छोटे वार्षिक शुल्क' का भुगतान करना होगा।
  • नए खाते अन्य खातों का अनुसरण करने और प्लेटफ़ॉर्म को मुफ्त में ब्राउज करने में सक्षम होंगे।
  • आपको बता दें कि मस्क के अधिग्रहण के बाद से सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने अपना मूल्य कम से कम 71% कम कर लिया है।
  • फिडेलिटी ने नोट किया कि पिछले नवंबर में दर्जनों विज्ञापनदाताओं ने एक्स से अपना स्पेंडिंग वापस ले लिया था। यह बताया गया कि कंपनी को 2023 में विज्ञापन राजस्व में 1.5 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ।

यह भी पढ़ें - realme Buds T110: 38 घंटों के प्लेबैक टाइम और तीन कलर ऑप्शन के साथ आते हैं रियलमी बड्स, इस दिन लाइव होगी पहली सेल