नई दिल्ली, टेक डेस्क। अमेरिकी चिपसेट निर्माता कंपनी Qualcomm ने ऑडियो डिवाइसेज के लिए ट्रू वायरलेस SoC पेश किए हैं। कंपनी ने QCC514X और QCC304X प्रोसेसर को नई ऑडियो टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया है। कंपनी इन दोनों चिपसेट पर पिछले साल से ही काम कर रही थी। आने वाले कुछ महीनों में लॉन्च होने वाले वायरलेस ऑडियो डिवाइसेज में ये प्रोसेसर देखने को मिल सकते हैं। QCC514X को खास तौर पर प्रीमियम ब्लूटूथ ऑडियो डिवाइसेज के लिए डिजाइन किया गया है। वहीं, QCC304X लो और मिड रेंज के ऑडियो डिवाइसेज के लिए डिजाइन किया गया है।

ये दोनों प्रोसेसर पिछले वेरिएंट्स QCC5100 और QCC30XX के सक्सेसर हैं। इन्हें कुछ साल पहले ही लॉन्च किया गया था। नए ऑडियो प्रोसेसर को नई टेक्नोलॉजी से लैस किया गया है। ये ट्रू वायरलेस मिररिंग और हाईब्रिड एक्टिव न्वॉइज कैंसिलेशन जैसे फीचर्स के साथ आते हैं। ट्रू वायरलेस मिररिंग फीचर की बात करें तो इसमें सोर्स डिवाइस के प्राइमरी कनेक्शन को सिमलेसली किसी भी ईयरफोन में स्वीच किया जा सकता है। इसकी वजह से किसी भी ईयरफोन को बिना किसी रुकावटके इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसमें जिस भी हेडफोन में स्ट्रांग कनेक्शन होगा उसे प्राइमरी हेडफोन ऑटोमैटिक बना दिया जाएगा।

नए चिपसेट प्रोसेसर हाइब्रिड एक्टिव न्वॉइज कैंसिलेशन फीचर को भी सपोर्ट करता है। इसमें ऑलवेज ऑन वॉयस असिस्टेंस एक्टिवेशन फीचर भी दिया गया है। इसकी वजह से यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा। एक्टिव न्वॉइज कैंसिलेशन का फायदा ये होगा कि इसमें यूजर्स को नेचुरल साउंड सुनाई देगा जो कि ट्रांसपेरेंसी फीचर से लैस है। यूजर्स बिना किसी बटन को प्रेश किए ही वॉयस असिस्टेंस का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए यूजर को बस वॉयस कमांड देना होगा।

नए चिपसेट प्रोसेसर में ऑडियो डिवाइसेज को बेहतर बैटरी लाइफ का भी एक्सपीरियंस मिलेगा। यूजर्स को 13 घंटे तक का बैटरी बैकअप मिल सकता है। नए चिपसेट प्रोसेसर कॉम्पैक्ट साइज में आते हैं, जिसकी वजह से चार्जिंग केस भी पॉकेट फ्रेंडली हो सकता है। हाल ही में लॉन्च हुए Samsung Galaxy Buds+ की साइज भी काफी कॉम्पैक्ट देखने को मिली है। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस