नई दिल्ली (टेक डेस्क)। HMD Global के फ्लैगशिप ब्रांड Nokia ने अपना एक और स्मार्टफोन Nokia 7.1 भारत में लॉन्च कर दिया है। इस फोन को आप 7 दिसंबर से ऑनलाइन एंव ऑफलाइन चैनल्स से खरीद सकते हैं। इस स्मार्टफोन का इंतजार भारतीय यूजर्स को कई महीनों से था। इस फोन को Nokia 3.1 Plus की लॉन्चिंग के दौरान पेश किया गया था। फोन का लुक और डिजाइन काफी हद तक नोकिया के नॉच डिस्प्ले वाले पहले स्मार्टफोन Nokia 6.1 Plus से मिलता है। लेकिन, फोन में कई और फीचर्स दिए गए हैं जो इसे मिड रेंज के बेहतरीन स्मार्टफोन में से एक बनाता है। इस फोन का भारतीय बाजार में सीधा मुकाबला Redmi Note 6 Pro से होगा। इस फोन को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है। आइए, जानते हैं Nokia 7.1 की कीमत से लेकर फीचर्स तक हर बात

Nokia 7.1 कीमत

Nokia 7.1 को आप भारत में 7 दिसंबर से ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनल्स के द्वारा खरीद सकते हैं। इस स्मार्टफोन की कीमत 19,999 रुपये है। फोन दो कलर ऑप्शन्स ग्लॉस मिडनाइट ब्लू और ग्लॉस स्टील में आता है।

Nokia 7.1 पर मिलने वाले ऑफर्स

इस फोन पर मिलने वाले ऑफर्स की बात करें तो Airtel प्रीपेड कस्टमर्स को 1TB 4G डाटा का लाभ मिलता है। इसके लिए यूजर्स को एयरटेल की सिम इस डिवाइस में इंसर्ट करके कम से कम 199 रुपये का प्रीपेड प्लान में रिचार्ज कराना होगा। वहीं, Airtel पोस्टपेड कस्टमर्स को 120GB डाटा के साथ ही Amazon Prime का एक साल का फ्री सब्सक्रिप्शन एवं Netflix का 3 महीने का सब्सक्रिप्शन फ्री मिलेगा। इसके लिए पोस्टपेड यू़जर्स के पास 499 रुपये या उससे ज्यादा का प्लान होना चाहिए। बैंक के ऑफर्स की बात करें तो HDFC क्रेडिट या डेबिट कार्ड यूजर्स को EMI के जरिए या बिना EMI के जरिए फोन की खरीद पर 10 फीसद का कैशबैक ऑफर किया जा रहा है।

Nokia 7.1 फीचर्स

आइए, अब जानते हैं कि Nokia 7.1 में कौन से ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जिसकी वजह से यूजर्स को इस फोन का इंतजार काफी समय से था।

डिस्प्ले

Nokia 7.1 के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें भी Nokia 6.1 Plus की तरह ही 5.84 इंच का फुल HD+ डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 19:9 दिया गया है।

प्रोसेसर

फोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें Qualcomm स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है।

स्टोरेज

फोन 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। इसकी इंटरनल स्टोरेज को आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 400GB तक बढ़ा सकते हैं। फोन ड्यूल 4G सिम को सपोर्ट करता है। लेकिन इसमें एक हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है।

कैमरा

फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके रियर में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। नोकिया के अन्य डिवाइस की तरह ही इसमें Zeiss का कैमरा दिया गया है। रियर कैमरे का प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/1.8 दिया गया है। वहीं, सेकेंडरी कैमरा 5 मेगापिक्सल का दिया गया है। फ्रंट कैमरे की बात करें तो इसके फ्रंट कैमरे में 8 मेगापिक्सल का लेंस दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.0 है।

ऑपरेटिंग सिस्टम

फोन Android 9 Pie ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। यह गूगल के Android One प्रोग्राम का हिस्सा है।

बैटरी

फोन को पावर देने के लिए इसमें 3,060 एमएएच की बैटरी दी गई है। 

Redmi Note 6 Pro से है मुकाबला

चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi ने हाल ही में Redmi Note सीरीज के अगले स्मार्टफोन Redmi Note 6 Pro को लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन को मिड रेंज का बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन बताया जा रहा है। Nokia 7.1 का सीधा मुकाबला शाओमी के Redmi Note 6 Pro से होगा। इस फोन के फीचर्स के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें :

Redmi Note 6 Pro बनाम Nokia 6.1 Plus बनाम Realme 2 Pro: जानें कौन सा फोन है ज्यादा बेहतर

Redmi Note 6 Pro बनाम Redmi Note 5 Pro: जानें दोनों फोन में क्या है मुख्य अंतर

अब बिना आधार मिलेगा नया सिम कार्ड, जानें नए KYC प्रोसेस के बारे में

Posted By: Harshit Harsh