नई दिल्ली (जेएनएन)| सरकार के डिजिटल पेमेंट के कदम को आगे बढ़ाते हुए कार्बन मोबाइल ने इनबिल्ट भीम एप की सुविधा वाला नया 4जी मोबाइल हैंडसेट बाजार में उतारा है। कंपनी के मुताबिक के-9 ‘कवच’ देश का पहला स्मार्टफोन है, जिसे भारत इंटरफेस फॉर मनी यानी भीम के साथ एकीकृत किया गया है। इसके लिए कार्बन मोबाइल और नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआइ) के साथ बाकायदा साझेदारी की है। के-9 कवच से उपभोक्ताओं को समस्त बैंकिंग लेनदेन व जानकारियों के लिए एक पूरी तरह सुरक्षित और भरोसेमंद स्मार्टफोन उपलब्ध हो गया है।

कंपनी का मकसद कैशलेस इकॉनमी को बढ़ाना:

एनपीसीआइ के साथ समझौते और कवच की खासियतों के बारे में कार्बन मोबाइल्स के एमडी प्रदीप जैन ने दैनिक जागरण को बताया कि उनका मकसद इस साझेदारी के जरिये दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों व ग्रामीण इलाकों में कैशलेस अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाना है। कंपनी ने इस हैंडसेट की कीमत 5,290 रुपये तय की है। एनपीसीआइ के एमडी एवं सीईओ एपी होता ने कहा कि इस साझेदारी से लाखों उपभोक्ता कार्बन स्मार्टफोन में भीम एप से जुड़ सकेंगे। अलग-अलग भाषाओं में भीम की सुलभता से सभी क्षेत्रों के लोगों को इसके इस्तेमाल में आसानी होगी। डिजिटल लेनदेन की सुविधा के लिहाज से इस स्मार्टफोन में साइबर सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है।

Image result for karbonn aura kawach

फोन के फीचर्स:

कंपनी ने यह फोन 5 इंच एचडी आईपीएस डिस्प्ले के साथ पेश किया है। फोन में 1.25 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर प्रोसेसर दिया गया है। फोन 1 जीबी रैम है। स्टोरेज 8 जीबी है जिसे 32 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है।

अन्य स्पेसिफिकेशन्स:

बात करें फोटोग्राफी की तो Karbonn K9 Kavach 4G में फ्लैश के साथ 5 मेगापिक्सल का ऑटोफोकस रियर कैमरा है। वहीं सेल्फी और वीडियो चैट के लिए फ्लैश के साथ 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। फोन डुअल सिम सपोर्ट करता है और 4जी वीओएलटीई सपोर्ट के साथ आता है। स्मार्टफोन के रियर पर एक फिंगरप्रिंट स्कैनर है। कार्बन का यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 7.0 नूगा पर चलता है। स्मार्टफोन को पावर देने के लिए 2300 एमएएच की बैटरी है।

यह भी पढ़ें:

4000 एमएएच बैटरी और ड्यूल रियर कैमरा के साथ 15000 रुपये से कम में लॉन्च हुआ यह स्मार्टफोन
नोकिया 3 इन बजट स्मार्टफोन्स के लिये बन सकता है खतरा
7000 रुपये से कम कीमत में लॉन्च हुआ यह स्मार्टफोन, 5000 एमएएच बैटरी से है लैस

Posted By: Sakshi Pandya