नई दिल्ली (टेक डेस्क)। डिजिटल पेमेंट और मोबाइल वॉलेट के बढ़ते चलन को देखते हुए चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी जल्द ही भारत में अपना डिजिटल पेमेंस सर्विस Mi Pay लॉन्च कर सकता है। चीनी स्मार्टफोन कंपनी इस मोबाइल वॉलेट के जरिए Paytm और Google Pay जैसे मोबाइल वॉलेट को चुनौती दे सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शाओमी को इस सर्विस को शुरू करने के लिए RBI के अप्रूवल का इंतजार है। शाओमी का यह पेमेंटिंग ऐप अन्य मोबाइल वॉलेट्स की तरह ही UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) पर आधारित होगा।

शाओमी का यह पेमेंट सिस्टम 2016 में चीन में लॉन्च हुआ था। भारत में मोबाइल वॉलेट के बढ़ते बाजार को देखते हुए कंपनी अपने इस पेमेंटिंग ऐप को भारत में भी लॉन्च करने के लिए तैयरी कर चुकी है। चीन में एनएफसी बेस्ड कॉन्टेक्टलेस पेमेंट सेवा 20 से ज्यादा चीनी बैंकों के साथ काम कर रही है। इस सेवा का लाभ लेने के लिए यूजर्स के पास बेसिक स्मार्टफोन होना चाहिए।

शाओमी ने इससे पहले भारतीय यूजर्स के लिए Mi क्रेडिट सेवा शुरू की है। यह सेवा केवल शाओमी के MIUI इंटरफेस वाले यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। इस प्लेटफार्म के जरिए यूवाओं को 1,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। यूजर्स को 10 मिनट के अंदर ही KYC (नो योर कस्टमर) वेरिफिकेशन के बाद लोन दिया जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Mi Pay सेवा भी केवल MIUI यूजर्स के लिए ही लॉन्च किया जा सकता है। Mi के अलावा दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग भी अपने यूजर्स के लिए सैमसंग पे सेवा प्रदान करती है। इसके अलावा सैमसंग पे मिनी बेसिक स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है। शाओमी के ज्यादातर बजट स्मार्टफोन्स भारतीय यूजर्स के पास है, इसलिए कंपनी ने इस सेवा को UPI बेस्ड बनाया है ताकि ज्यादा से ज्यादा यूजर्स इस सेवा का लाभ ले सके। 

यह भी पढ़ें:

Realme 2 की सेल फ्लिपकार्ट पर 4 सितंबर से शुरू, जानें मिलने वाले ऑफर्स

स्मार्टफोन बेचने या एक्सचेंज करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, हैक हो सकता है आपका डाटा

IFA 2018: LG ने लॉन्च किया दुनिया का पहला 8K OLED टीवी, जानें क्या है खास फीचर्स

Posted By: Harshit Harsh