नई दिल्ली (साक्षी पंड्या)। आयकर रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख को 31 जुलाई से बढ़ाकर 5 अगस्त कर दिया गया है। सरकार का यह फैसला उन तमाम करदाताओं के लिए राहत की खबर है जिन्होंने अब तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया था। 31 जुलाई यानि कि आज इनकम टैक्स रिटर्न करने की आखिरी तारिख थी।आखिरी दिन होने के कारण इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने वाली सरकारी बेवसाइट पर तकनीकी दिक्कतें आ रही थी जिसके चलते लोग अपना रिटर्न फाइल नहीं कर पा रहे थे। इसी के मद्देनजर सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख को बढ़ाने का फैसला लिया है। अगर आपने अब तक अपना आईटीआर फाइल नहीं किया है या अब तक आप इसी सोच में बैठे हैं की अपना इनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन किस तरह फाइल करें, तो हम आपके लिए कुछ वेबसाइट्स की लिस्ट लेकर आये हैं जो आपको आईटीआर फाइल करने में मदद कर सकती हैं। इन तरीकों से आपको आईटीआर फाइल करने के लिए किसी को पैसे देने की जरुरत नहीं पड़ेगी और आप खुद ही रिटर्न फाइल कर पाएंगे। हालांकि, कुछ वेबसाइट्स ऐसी भी हैं जो आपको CA से कॉन्टैक्ट करने का विकल्प देगा, ताकि आपको कागजी कारवाही में उलझना ना पड़े।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट:

पहले की तरह इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट अब डराने वाली नहीं रही। वेबसाइट का डिजाइन अब बेहतर हो चुका है और आप आसानी से अपने टैक्स रिटर्न यह खासतौर से सैलरी पाने वाले एम्प्लाइज के लिए है, जिन्हें केवल एक फॉर्म डाउनलोड करने की जरुरत है। इसके बाद एम्प्लायर द्वारा दी गई जानकारी को कॉपी-पेस्ट करना है। अगर आपकी टैक्स फाइलिंग इससे मुश्किल है तो यह वेबसाइट आपके उतने काम की साबित नहीं होगी। लेकिन अगर आपको पता है की किस फॉर्म को डाउनलोड करना है और किस तरह प्रक्रिया को फॉलो करना है तो दायीं ओर डाउनलोड सेक्शन के अंदर ITR लिंक्स में से किसी एक पर कलासिक कर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म डाउनलोड कर के डिटेल्स भरें, अकाउंट बनाएं ओर साईट पर अपना टैक्स रिटर्न भर दें।

 

थर्ड पार्टी वेबसाइट्स:

कई प्राइवेट फर्म्स भी आपको इनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन भरने की सहूलियत प्रदान करते हैं। लेकिन इससे पहले की आप इन साइट्स का प्रयोग करें, कुछ बातें है जिन्हें ध्यान में रखना जरुरी है। सबसे पहले इस बात का ख्याल रखें की आप प्राइवेट कम्पनीज को अपनी इनकम डिटेल्स देने जा रहे हैं। इस चीज के बावजूद की यह कंपनियां दावा करती हैं की आपका डाटा सुरक्षित रहेगा, लेकिन फिर भी आपका डाटा पब्लिक होने का डर तो रहता ही है। दूसरा, इनमें से कुछ वेबसाइट्स इनकम टैक्स ई-फाइलिंग सेवाओं के लिए चार्ज करती हैं, तब भी जब आप खुद रिटर्न फाइल कर रहे हों। सबसे आखिर में, कुछ ऐसी वेबसाइट्स भी हैं जो फाइलिंग प्रक्रिया की डिटेल गाइड्स उपलब्ध कराती हैं। इस तरह की वेबसाइट्स से आप गाइड डाउनलोड कर के पूरी जानकारी का लाभ उठा सकते हैं।

क्लियर टैक्स:

क्लियर टैक्स इनकम टैक्स रिटर्न करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प कहा जा सकता है। उनके पास विस्तार में डिटेल्स मौजूद है। अगर आपकी कंपनी आपको पीडीएफ फॉर्म में, फॉर्म 16 देती है तो आप उसे साइट पर अपलोड कर सकते हैं और फाइल से जरुरी जानकारी अपने आप ले ली जाएगी। इससे फाइलिंग प्रक्रिया ओर भी तेजी से हो जाती है। सेल्फ-फाईलिंग के लिए आपको कुछ पे नहीं करना होगा। क्लियरटैक्स 599 रुपये में CA की मदद भी उपलब्ध करता है जो की काफी किफायती है।

टैक्सस्पैनर:

टैक्सस्पैनर फ्री सर्विसेज नहीं उपलब्ध कराता। अगर आप खुद से फाइलिंग करना चाहते हैं तो शायद यह साइट अच्छा विकल्प ना हो क्योंकि इस साइट का प्रयोग करने के लिए आपको 249 रुपये देने होंगे। यह वेबसाइट फुल टाइम CA हायर करने के लिए अच्छा है। हालांकि, इसकी कीमत 4,499 रुपये पड़ेगी, जो सबके लिए नहीं है। लेकिन जिनको फुल टाइम CA हायर करना हो Qर नहीं पता हो की कहां जाए तो यह अच्छा विकल्प हो सकता है।

अन्य सेवाएं:

अब तक ऑनलाइन ऐसी कई वेबसाइट्स उपलब्ध है जो आपको इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की सहूलियत देती हैं। अगर आप ऊपर दी गई वेबसाइट्स में पैसे खर्च नहीं करना चाहते ओर उनसे अलग कुछ विकल्प तलाश रहे हैं तो, नीचे दी गई साइट्स पर भी एक नजर डाल लें।

एच & आर ब्लॉक:

H&R Block का डिजाइन ओर ट्यूटोरिअल्स अच्छे हैं । यह क्लियरटैक्स के एक अच्छे विकल्प के रूप में देखा जा सकता है।

माय टैक्स कैफे:

MyTaxCafe भी आईटी रिटर्न फाइल करने के लिए वेबसाइट है। हालांकि, इसमें फॉर्म 16 को पीडीएफ फॉर्मेट में अपलोड करने का विकल्प नहीं है।

माय आइटी रिटर्न:

MyITReturn का भी अच्छा इंटरफेस है। इस वेबसाइट के जरिये अगर आप खुद रिटर्न फाइल करने वाले हैं तो यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो फ्रीलांसर के तौर पर काम करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें:

यूट्यूब वीडियोज से लेकर रिकॉल तक व्हाट्सएप में जल्द आने वाले हैं ये 6 नए शानदार फीचर्स

BHIM एप ने पार किया 1500 करोड़ की ट्रांजेक्शन का आंकड़ा: प्रसाद

लेटेस्ट बुक्स पढ़ने के लिए इन एप्स का करें इस्तेमाल, एंड्रायड और iOS दोनों पर उपलब्ध
 

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप