नई दिल्ली। आप अपने मोबाइल से इंटरनेशनल कॉल्स कैसे करते हैं? मोबाइल कैरिअर्स इंटरनेशनल कॉल्स के लिए हद से ज्यादा चार्ज लेते है, पर आप इंटरनेट पर आधारित सर्विसेज जैसे-स्काइप या गूगल हैंगआउट से, पर मिनट कम फीस में किसी भी लैंडलाइन या सेलफोन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।


आप सभी के लिए जरुरी है कि मोबाइल फोन वाइ-फाइ हॉटस्पॉट से कनेक्टेड हो और कॉल करने के लिए आपके अकाउंट में कुछ क्रेडिट बैलेंस भी मौजूद होना चाहिए । जब ओवरसीज में ट्रैवल कर रहे हो तब आप इन वॉल्प एप्स का इस्तेमाल कर सकते है और डोमेस्टिक और इंटरनेशनल कॉल्स दोनों के लिए सेविंग कर सकते हैं।


अब जरा एक ऐसी सिचुएशन के बारे में सोचिए, जहां आपके पास एक मोबाइल फोन है पर वहां कहीं भी वाइ-फाइ नहीं है और 3जी/4जी सर्विसेज या तो धीमी है या फिर अनउपलब्ध। क्या आप फिर भी इन एप्स से कॉल्स कर सकेंगे? साफ है कि आपका जवाब न ही होगा, परन्तु यहां कम से कम एक एप है, जो इस सामान्य परेशानी का एक यूनीक सॉल्यूशन दे सकता है।


इस एप को ‘रिंगो’ के नाम से जाना जाता है, इस एप से आप बिना इंटरनेट के भी अपने मोबाइल फोन से इंटरनेशनल कॉल्स कर सकते हैं। यह बहुत चालाकी से आपके इंटरनेशल नंबर डायल करने की रिक्वेस्ट को लोकल नंबर के अंदर कन्वर्ट कर देता है।


मान लीजिए, आप भारत से किसी को सिंगापुर कॉल करने की कोशिश करते हैं। जब आप रिंगो की मदद से कॉल करते हैं, एप भारत में एक लोकल नंबर इंटरनली डायल कर देगा। दूसरी ओर सिंगापुर में, यह दोबारा डिजायर्ड नंबर पर लोकल कॉल करेगा और फिर इन दोनों कॉल्स को अपने इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल करते हुए कनेक्ट कर देगा। वैसे कॉल शुरु करने में इसमें कुछ सेकंड एक्स्ट्रा लग जाते है ।

इंटरनेशनल कॉल रेट्स- तुलना
यहां वॉयस कॉलिंग रेट के लिए सभी पॉपुलर वॉयस कॉलिंग एप्स का तुलनात्मक चार्ट दिया जा रहा है। रिंगो न केवल 3जी और वाइ-फाइ के बिना फोन कॉल्स करने की इजाजत देता है बल्कि यह किफायती भी है।

स्काइप वाइबर रिंगो
कॉलबैक रिंगो
वाइफाइ गूगल हैंगआउट
यूएसए 2.3 1.9 1.2 0.2

फ्री


भारत 1.5 2.2 1.9 0.9
1.0

यूके 2.3 5.9 1.4 0.4 3.0

रशिया 2.3 7.9 12.5 11.6 12

ब्राजिल 3 19 3.6 2.6 6.0

चाइना 2 1.3 1.6 0.6 1.0

सिंगापुर 2.3 1.9 1.4 0.4 2.0

हमने इस एप की टेस्टिंग में पाया कि वॉयस क्वालिटी बढ़िया थी और एप आपकी फोनबुक में मौजूद सभी इंटरनेशल नंबर्स को अपने आप पहचान लेता है। जब रिंगो के इनसाइड में कॉन्टेक्ट्स को ओपन करते हैं, यह उनका करंट लोकल टाइम दिखाता है।

क्या रिंगो, स्काइप और गूगल हैंगआउट का रिप्लेसमेंट है? खैर, इसका जवाब हां और न दोनों में हो सकता है। रिंगो के साथ आपको फोन कॉल्स करने के लिए इंटरनेट की जरुरत नहीं पड़ती, पर आपको एक लोकल नंबर की जरुरत फिर भी पड़ती है। स्काइप में, आपको एक लोकल नंबर की जरुरत नहीं पड़ती, परन्तु आपको इंटरनेट से कनेक्ट होने की जरुरत जरुर पड़ती है। रिंगो केवल मोबाइल के लिए है, जबकि स्काइप आपको मैक और विंडोज पीसी से भी टेलीफोन नंबर पर कॉल करने देता है
रिंगो एंड्रायड, आइफोन और विंडोज फोन पर उपलब्ध है।

मात्र 599 रुपये में किसी भी नॉन ब्लूटूथ डिवाइस को करें ब्लूटूथ इनेबल्ड

Posted By: Abhishek Pratap Singh