नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp Latest Update: अगर आप अपने पुराने डिवाइस को इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे अपडेट करने का समय आ गया है। WhatsApp ने हाल ही में अपनी मिनिमम सिस्टम रिक्वायरमेंट्स को अपडेट किया है और इसका मतलब है कि यह पुराने डिवाइस के लिए सपोर्ट बंद कर देगा। WhatsApp ने अपने पेज पर अपनी रिक्वायरमेंट्स को अपडेट किया और खुलासा किया कि 1 नवंबर, 2021 से Android 4.0.3 आइसक्रीम सैंडविच, iOS 9 और KaiOS 2.5.0 के लिए सपोर्ट को बंद कर देगा। WhatsApp ने पहले दिसंबर 2020 में पुराने डिवाइस के लिए सपोर्ट समाप्त कर दिया था।

Android और iOS के इन OS के लिए बंद होगा सपोर्ट

WhatsApp ने अपने FAQ पेज में कहा है कि यह Android पर चलने वाले OS 4.1 और नए, iOS 10 और नए iPhone, JioPhone और JioPhone 2 सहित KaiOS 2.5.1 नए फोन के लिए सपोर्ट प्रदान करेगा। एक बार जब आपके पास इनमें से एक डिवाइस हो जाए, तो WhatsApp इंस्टॉल करें और अपना फोन नंबर रजिस्टर करें। WhatsApp को एक समय में एक डिवाइस पर केवल एक फोन नंबर के साथ एक्टिव किया जा सकता है, ”WhatsApp ने कहा। इसलिए अगर आपका फ़ोन Android 4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9 और KaiOS 2.5.0 पर चल रहा है, तो आपको या तो अपने डिवाइस के सॉफ़्टवेयर को अपडेट करना चाहिए, अगर वह अपग्रेड के लिए योग्य है या तो अपने पुराने डिवाइस को नए के साथ एक्सचेंज कर लें।

1 नवंबर के बाद WhatsApp सपोर्ट हो जाएगा बंद

अगर आप 1 नवंबर से पहले अपने फोन को अपग्रेड नहीं करते हैं, तो WhatsApp आपके फोन पर काम करना बंद कर देगा और आप ऐप पर मैसेज भेज या रिसीव नहीं कर पाएंगे। अगर आप एक नए फोन पर खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो आप बस अपने फोन को डेडलाइन से पहले अपडेट कर सकते हैं अगर आपका फोन योग्य है। इसलिए इससे पहले कि ऐप आपके फ़ोन पर काम करना बंद कर दे, आप अपनी चैट का गूगल ड्राइव (Google Drive) पर बैकअप ले सकते हैं। अगर आप अपने फोन से WhatsApp को अनइंस्टॉल करते हैं, लेकिन अपना कोई भी मैसेज खोना नहीं चाहते हैं, तो अनइंस्टॉल करने से पहले अपनी चैट का मैन्युअल रूप से बैकअप (WhatsApp Chat Backup) लेना सुनिश्चित करें। यहां उन फोन की सूची दी गई है जो अब WhatsApp का सपोर्ट नहीं करेंगे

 इन मोबाइलों पर काम करना बंद कर देगा WhatsApp: ये है फोन की लिस्ट

40 से ज्यादा मोबाइल फोन हैं जिन पर WhatsApp काम करना बंद कर देगा। और वे दोनों प्लेटफार्मों पर हैं, जो कि Apple iOS और Android है। द सन के मुताबिक, Android 4.0.4 और पुराने वेरिएंट चलाने वाले स्मार्टफोन को WhatsApp सपोर्ट मिलना बंद हो जाएगा। जब Apple की बात आती है, तो iOS 9 पर चलने वाले iPhones बूट हो जाएंगे।

* Sony Xperia

* Huawei Ascend Mate and Ascend D2

* Apple iPhone SE, 6S, and 6S Plus

* Samsung Galaxy S3 Mini, Trend II, Trend Lite, Core, Ace 2

* LG Optimus F7, F5, L3 II Dual, F7 II, F5 II

* Alcatel One Touch Evo 7, Archos 53 Platinum, HTC Desire 500, Caterpillar Cat B15, Wiko Cink Five, Wiko Darknight, Lenovo A820, UMi X2, Faea F1, and THL W8

WhatsApp के इतने सारे नए फीचर आने और कई और लॉन्च करने के टारगेट के साथ, ये पुराने फोन अप्रचलित हो जाएंगे और इसलिए, ऐप को ठीक से नहीं चला पाएंगे। साथ ही, WhatsApp इन फोनों को उचित सुरक्षा या एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सुविधा प्रदान करने में सक्षम नहीं हो सकता है।

Edited By: Mohini Kedia