नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp ने आधिकारिक तौर पर Android और iOS दोनों यूजर्स के लिए Archived chat ऑप्शन को रोल आउट कर दिया है। Archived चैट फीचर का इस्तेमाल तब किया जा सकता है जब आप अपनी चैट विंडो पर किसी कॉन्टैक्ट का नाम नहीं देखना चाहते हैं, हो सकता है कि आप उसे रिमूव न करना चाहें लेकिन उसे अपनी करंट चैट लिस्ट से हटाना चाहें। यह आप उन कॉन्टैक्ट्स के साथ कर सकते हैं जिनके साथ आप शायद ही कभी बातचीत करते हैं। हालांकि, एक बार जब आप किसी चैट को आर्काइव कर लेते हैं, तो नया मैसेज आने पर भी आपको उस चैट से कोई नोटिफिकेशन प्राप्त नहीं होगी।

क्या है WhatsApp Archived chats फीचर? 

WhatsApp आपको यह नहीं बताएगा कि कब कोई आर्काइव कॉन्टैक्ट आपको मैसेज करता है, लेकिन बिना पढ़े मैसेज के बारे में आपको सूचित करने के लिए स्क्रीन के टॉप पर नंबर डिस्प्ले करेगा। उसी के बारे में नोटिफिकेशन नहीं भेजी जाएगी। आर्काइव चैट बॉक्स (Archived Chat Box) आपकी चैट विंडो के टॉप पर दिखाई देता है। जब आप WhatsApp खोलते हैं तो सबसे पहले आप यही देखते हैं और यह बहुत सारे यूजर्स को परेशान कर सकता है। जब भी आपको किसी आर्काइव्ड कॉन्टैक्ट से कोई टेक्स्ट मिलता है, तो WhatsApp एक नंबर प्रदर्शित करेगा और वह आपकी स्क्रीन के टॉप पर दिखाई देगा। Unread मैसेज को दिखाने के लिए नंबर को आर्काइव चैट बॉक्स के बगल में रखा गया है।अगर आप अपनी स्क्रीन के टॉप पर एक Archived Chat बॉक्स को हटाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये सिंपल प्रोसेस

WhatsApp पर अपनी चैट विंडो के ऊपर से आर्काइव्ड चैट बॉक्स को ऐसे हटाएं

  • WhatsApp पर जाएं और Archived पर टैप करें जो चैट विंडो में सबसे ऊपर दिखाई देता है
  • जब आप Archived chat box पर टैप करते हैं, तो यह आपको दिखाएगा कि आपने कितनी चैट आर्काइव की हैं और आपको उनसे कोई मैसेज मिला है या नहीं।
  • अपने iPhone के ऊपर दाईं ओर, आपको एक Edit बटन मिलेगा
  • Edit बटन पर टैप करें, और यह आपको चुनने के लिए दो ऑप्शन प्रदान करेगा जिसमें सेलेक्ट चैट और एडिट आर्काइव सेटिंग्स शामिल हैं
  • Edit Archive Settings पर टैप करें
  • जब आप नीचे स्क्रॉल करते हैं, तो आपको "Keep chats archived" टॉगल बटन मिलेगा
  • अगर टॉगल टर्न ऑन है, तो आपको अपनी स्क्रीन के टॉप पर Archived चैट ऑप्शन दिखाई देगा
  • अगर आप Keep Chats Archived बटन को बंद कर देते हैं, तो आर्काइव्ड चैट बॉक्स आपकी चैट विंडो के ऊपर से गायब हो जाएगा।
  • अगर आप इस फीचर को वापस चाहते हैं तो भविष्य में इसे चालू करने के लिए आप उन्हीं स्टेप्स का पालन कर सकते हैं। 

विशेष रूप से, जब आप कीप चैट्स Archived ऑप्शन को बंद कर देते हैं, तो जब भी आपके द्वारा आर्काइव किया गया कोई कॉन्टैक्ट आपको मैजेस भेजता है, तो आपको नोटिफिकेशन भी मिलना शुरू हो जाएगा।

Edited By: Mohini Kedia