नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Whatsapp फेक न्यूज और मिस-इन्फॉर्मेशन के खिलाफ कड़े कदम उठा रहा है। पिछले कुछ समय में कंपनी ने इसके लिए कई नए फीचर्स भी पेश किये हैं। ग्रुप यूजर्स के लिए नई प्राइवेसी सेटिंग्स के बाद Whatsapp अब एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। यह नया फीचर ग्रुप्स के लिए है। इससे यूजर्स “frequently forwarded” मैसेजेज को ब्लॉक कर पाएंगे।

आपको याद दिला दें, Whatsapp दो नए फीचर्स पर पहले से ही काम कर रहा है। इसमें यूजर्स यह पता लगा सकेंगे की एक मैसेज को कितनी बार फॉरवर्ड किया जा चुका है। नए फीचर्स- “Forwarding Info” और “Frequently Forwarded” को अभी रोल-आउट नहीं किया गया है। लेकिन इन्हें बीटा वर्जन्स में देखा गया है।

यह ध्यान रखें की यह नई प्राइवेसी सेटिंग सिर्फ ग्रुप एडमिन देख पाएंगे। यह यह चुनाव कर पाएंगे की इस तरह के मैसेजेज को ब्लॉक करना है या नहीं। इस फीचर के एक्टिवेट होने के बाद ग्रुप का कोई भी मेंबर इस तरह के मैसेज नहीं भेज पाएगा।

इस फीचर से Whatsapp के जरिये गलत जानकारी को फैलने से रोकने में मदद जरूर मिलेगी। यह लेटेस्ट अपडेट Whatsapp के नए प्राइवेसी फीचर रोल-आउट करने के बाद आई है। ग्रुप फीचर से यूजर्स यह तय कर पाएंगे की उन्हें किस ग्रुप में एड होना है और किस में नहीं। नए प्राइवेसी फीचर को इनेबल करने के लिए आपको एंड्रॉइड या iOS ऐप के सेटिंग्स मेन्यू में जाना होगा। वहां से अकाउंट>प्राइवेसी>ग्रुप्स को सेलेक्ट करना होगा। इसमें आपको तीन विकल्प मिलेंगे- नोबडी, माय कॉन्टेक्ट्स या एवरीवन। इनका मतलब है:

  • Nobody: इसके तहत किसी भी ग्रुप को ज्वाइन करने से पहले, जिसके लिए आपको इन्वाइट किया गया है, आपको उसे अप्रूव करना होगा।
  • My Contacts: इसका मतलब है की जो आपके Whatsapp कांटेक्ट लिस्ट में एड हैं , वो आपको किसी भी ग्रुप में बिना अप्रूवल एड कर पाएंगे।
  • Everybody: इसका मतलब है की जिनके पास भी आपका नंबर है, वो आपको बिना अप्रूवल एड कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

Whatsapp पर अब आप तय करेंगे की बनना है किस ग्रुप का हिस्सा, आया नया फीचर

मद्रास HC ने TikTok बैन करने की दी सलाह, कहा- बच्चों की मानसिकता कर रहा है बर्बाद

Inbox by Google के बंद होने के बाद लॉन्च हुई Spark Email ऐप, जानें फीचर्स 

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप