नई दिल्ली, टेक डेस्क| WhatsApp अपने यूजर्स के लिए नए-नए अपडेट जारी करता रहता है, कंपनी ने यूजर के कॉल एक्पीरीयंस को बढ़ाने के लिए हाल ही में अपने ग्रूप वीडियो सर्विस में नया फीचर ऐड किया है| कंपनी ने अपने जॉइनेबल कॉल फीचर का विस्तार किया है - जो यूजर्स को चल रहे ग्रूप वीडियो में सीधे समूह चैट में शामिल होने देता है। लेटेस्ट अपडेट यूजर्स को ग्रूप चैट टैब (Group Chat Tab) से चल रहे ग्रूप कॉल में शामिल होने का ऑप्शन देगा। जॉइनेबल कॉल्स को पहली बार इस साल जुलाई में WhatsApp पर पेश किया गया था। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने अब WhatsApp ग्रुप के साथ इसे एकीकृत करके फीचर में कई सुधार किए हैं। लेटेस्ट अपडेट के साथ पेश किए गए बदलाव में, ग्रूप कॉल नोटिफिकेशन अब पार्टिसिपेंट के नाम के बजाय ग्रूप का नाम डिस्प्ले करेंगी।

WhatsApp के जॉइनेबल कॉल फीचर (Joinable Call Feature) में कुछ बदलाव किए गए हैं। एक यूजर अब ग्रुप चैट विंडो से चल रहे WhatsApp ग्रुप कॉल में शामिल हो सकता है। सभी चल रहे ग्रूप वीडियो और वॉयस कॉल अब आपकी चैट में भी दिखाई देंगे जिन्हें आप ऐप खोलते ही आसानी से देख सकते हैं और इसमें शामिल हो सकते हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा, "हम आपके ग्रूप के साथ सहज रूप से जुड़ना आसान बना रहे हैं। किसी भी समय, आसानी से और सीधे चैट दृश्य से अपने समूहों के साथ चल रहे कॉल में शामिल हों।"

एक बार ग्रूप कॉल शुरू होने के बाद, यूजर या तो तुरंत या अपने खाली समय में शामिल हो सकते हैं। बाद वाले को ग्रुप चैट के अंदर एक ज्वाइन बटन (Join Button) के साथ एक अलग टैब दिखाई देगा, वे कॉल में आने के लिए इसे टैप कर सकते हैं। WhatsApp का कहना है कि कॉल नोटिफिकेशन में प्रतिभागियों के नाम की जगह ग्रुप का नाम लिखा होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि केवल वे लोग जो संबंधित WhatsApp Group का हिस्सा हैं, चल रहे ग्रुप कॉल में शामिल हो सकते हैं। WhatsAPP का कहना है कि कॉल को अब एक हल्का अलग रिंगटोन भी मिलेगा जिससे यह "संदेश भेजने और प्राप्त करने जैसा हल्का" महसूस होगा।

WhatsApp पिछले एक हफ्ते से नए यूजर्स को आकर्षित करने और प्लेटफॉर्म पर मौजूदा लोगों के लिए प्राइवेसी सुनिश्चित करने के लिए नए फीचर जोड़ रहा है। इसने हाल ही में Android और iOS यूजर्स लिए Google Drive और iCloud पर संग्रहीत बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को रोल आउट करना शुरू किया। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म कथित तौर पर अपने मौजूदा वॉयस मैसेज (WhatsApp Voice Message) फंक्शन को ग्लोबल वॉयस मैसेज प्लेयर के साथ अपग्रेड कर रहा है। 

जानें ग्रुप कॉल में कैसे हों शामिल

अगर आपने ग्रुप वॉयस या वीडियो कॉल को इग्नोर किया है, तो आपको वॉट्सऐप पर ग्रुप चैट से सीधे कॉल में शामिल होने का ऑप्शन दिखाई देगा| यूज़र्स को एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा, जिसमें उस ग्रुप में कितने लोग शामिल उनके नाम के बजाय ग्रुप का नाम दिखाई देगा| स्क्रीन पर जॉइन का बटन दिखाई देगा जिसके जरिए आप जुड़ सकते हैं|

Edited By: Mohini Kedia