नई दिल्ली, टेक डेस्क। IAS, IPS, IFS जैसे प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी कराने वाले ई-लर्निंग Unacademy ऐप में साइबर अटैक का मामला सामने आया है। इस साइबर अटैक की वजह से 20 मिलियन (2 करोड़) यूजर्स के यूजर अकाउंट्स की जानकारियां लीक हो गई हैं। साइबर सिक्युरिटी इंटेलिजेंस फर्म Cyble ने इस डाटा लीक के बारे में जानकारी शेयर की है। साइबर सिक्युरिटी फर्म के मुताबिक, जनवरी 2020 में इस ई-लर्निंग ऐप के 2 करोड़ यूजर्स के अकाउंट डिटेल्स Dark Web (जिसे सर्च इंजन इंडेक्स नहीं करती हैं) में बेची गई है।

ई-लर्निंग फर्म Unacademy ने भी डाटा लीक की घटना को कंफर्म किया है साथ ही बताया है कि कोई अहम जानकारी से हमें समझौता नहीं करना पड़ा है। Unacademy का कहना है कि वे इस घटना पर नजर बनाए हुए हैं, जिनमें 11 मिलियन (1.1 करोड़) यूजर्स की बेसिक जानकारियां लीक हुई है, लेकिन कोई सेंसेटिव जानकारी बाहर नहीं लीक हुई है।

कंपनी का दावा है कि वे PBKDF एल्गोरिदम SHA256 हैश के साथ इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से ई-लर्नर्स का पासवर्ड क्रैक करना आसान नहीं है। साथ ही हम अतिरिक्त सुरक्षा के लिए  OTP आधारित लॉग-इन प्रणाली का भी इस्तेमाल करते हैं, जिससे अकाउंट को अतिरिक्त लेयर की सुरक्षा मिल सके। कंपनी इसके लिए कम्प्लीट बैकग्राउंड चेकिंग कर रही है।

आपको बता दें कि Cyble सिक्युरिटी फर्म ने ही पिछले दिनों लोकप्रिय वीडियो कॉलिंग ऐप Zoom से हो रहे डाटा लीक के बारे में पता लगाया था। Zoom के 50 लाख से ज्यादा यूजर्स के लॉग-इन डिटेल्स को डार्क वेब में बेचा गया था। Unacademy ऐप के करोड़ों यूजर्स हैं। इस समय कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर प्रतियोगी और विद्यार्थी Unacademy जैसे ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके ही परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से दुनियाभर के कई देशों में लॉकडाउन की वजह से लोग पहले के मुकाबले ज्यादा इंटरनेट और डिजिटल कम्युनिकेशन का इस्तेमाल करने लगे हैं। जिसकी वजह से हैकर्स भी ज्यादा एक्टिव हो गए हैं।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस