Move to Jagran APP

अब स्पैम कॉल से नहीं होना पड़ेगा परेशान, WhatsApp पर जल्द मिलेगा Truecaller का सपोर्ट

स्पैम कॉल को रोकेने के लिए ट्रूकॉलर बहुत जल्द वाट्सऐप पर नया फीचर शुरू करने वाला है। कंपनी बहुत जल्द कॉलर आइडेंटिफिकेशन सर्विस (caller identification service) उपलब्ध करेगी। अब वाट्सऐप पर स्पैम कॉल का पता लगाया जा सकेगा। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Mon, 08 May 2023 09:36 PM (IST)Updated: Mon, 08 May 2023 09:36 PM (IST)
अब स्पैम कॉल से नहीं होना पड़ेगा परेशान, WhatsApp पर जल्द मिलेगा Truecaller का सपोर्ट
Truecaller will soon start making its caller identification service available over WhatsApp

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप भी स्पैम कॉल से परेशान हो गए हैं तो अब आपके लिए एक अच्छी खबर है। रिपोर्ट के मुताबिक Truecaller जल्द ही वाट्सऐप और अन्य मैसेजिंग ऐप पर अपनी कॉलर आइडेंटिफिकेशन सर्विस (caller identification service) उपलब्ध करेगी।

loksabha election banner

नए फीचर के आने के बाद यूजर्स को स्पैम कॉल्स का पता लगाने में मदद मिलेगी। ट्रूकॉलर के मुख्य कार्यकारी एलन ममेदी (Alan Mamedi) ने कहा कि यह फीचर अभी बीटा फेज में है और इसे मई के अंत में ग्लोबल स्तर पर शुरू किया जाएगा।

बहुत जल्द मिलेगा वॉट्सऐप पर सपोर्ट

True-caller की 2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत जैसे देशों में टेलीमार्केटिंग और स्कैमिंग कॉल बढ़ रहे हैं, जहां यूजर्स को प्रति माह औसतन लगभग 17 स्पैम कॉल मिलते हैं। फरवरी में भारत के दूरसंचार नियामक ने Jio और Airtel जैसे टेलिकॉम ऑपरेटर के साथ आर्टिफिशियल इंटलीजेंस फिल्टर का इस्तेमाल करके अपने नेटवर्क पर टेलीमार्केटिंग कॉल को ब्लॉक करना शुरू करने का निर्देश दिया है।

ट्रू-कॉलर ने कहा है कि वह इस तरह के समाधान को लागू करने के लिए टेलीकॉम ऑपरेटरों के साथ चर्चा कर रहा है। बता दें, Truecaller के लिए, भारत 250 मिलियन यूजर्स के साथ इसका सबसे बड़ा बाजार है।

कॉल फॉर्वर्डिंग स्कैम बना रहा लोगों को शिकार

स्कैमर्स मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर बनकर कॉल कर रहे हैं और लोगों से मोटा पैसा लूट रहे हैं। यह स्कैम इतना खतरनाक हो चुका है कि Truecaller ने खुद अपने ब्लॉग में इसकी जानकारी और इससे बचने का तरीका बताया है। True-caller के अनुसार, स्कैमर्स मोबाइल ऑपरेटर या इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) बनकर लोगों को कॉल को कॉल कर रहे हैं, और उनको एक स्पेशल नंबर डायल करने का रिक्वेस्ट कर रहे हैं जो 401 से शुरू होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.