नई दिल्ली, टेक डेस्क| Truecaller कॉल रिकॉर्डिंग: 2018 में Truecaller ने अपने प्लेटफॉर्म पर एक फीचर शुरू किया था, जो चुनिंदा यूजर्स को यूजर को की जा रही इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल्स को रिकॉर्ड करने (Call Recording) की सुविधा देता था। हालांकि, उस समय, यह सुविधा केवल Truecaller के  करने वाले ग्राहकों के लिए उपलब्ध थी। अब, लगभग तीन साल बाद, Truecaller ने एक अपडेट शुरू किया है जो पेमेंट करने वाले और न देने वाले दोनों ग्राहकों को अपने स्मार्टफोन पर कॉल रिकॉर्ड करने में सक्षम बनाता है।

केवल Truecaller के Android यूजर्स ही इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सुविधा का इस्तेमाल करने में सक्षम होने के लिए, यूजर्स को Android 5.1 या इसके बाद के वर्जन पर चलने वाले Android स्मार्टफोन की जरूरत होगी। Truecaller के Android यूजर्स या तो इस सुविधा को मैन्युअल रूप से चालू या बंद कर सकते हैं या वे साइड मेनू में कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा पर जाकर और फिर वहां से सेटिंग मेनू में ऑटो रिकॉर्ड ऑप्शन पर जाकर ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को इनेबल कर सकते हैं।

Truecaller ने एक सपोर्ट पेज में यह भी स्पष्ट किया है कि दूसरे यूजर्स को यह सूचित नहीं किया जाएगा कि उनकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही हैं। साथ ही कंपनी का कहना है कि जब यूजर हेडफोन का इस्तेमाल कर रहा होगा तो कॉल रिकॉर्ड नहीं होगी। जहां तक रिकॉर्डिंग को एक्सेस करने का सवाल है, Truecaller ने अपने सपोर्ट पेज में कहा है कि सभी रिकॉर्डेड कॉल्स को ऑफलाइन एक्सेस किया जा सकता है। यूजर्स सेटिंग मेनू में नेविगेट करके और फिर स्टोरेज ऑप्शन पर जाकर उन तक पहुंच सकते हैं। स्टोरेज सेक्शन में, उन्हें म्यूजिक और ऑडियो ऑप्शन सर्च करना होगा और फिर ऑडियो फाइलों पर जाकर "TC" की सर्च करनी होगी।

गौर करने वाली बात है कि ट्रूकॉलर का कॉल रिकॉर्डिंग फीचर सभी Android स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध नहीं है। कंपनी ने उन स्मार्टफोन्स की लिस्ट उपलब्ध है जिन पर यह उपलब्ध नहीं है। यहां लिस्ट है: एंड्रॉइड 5 - 8.1 पर चलने वाले Google नेक्सस डिवाइस, Android 5 - 8.1 पर चलने वाले Google Pixel डिवाइस, Android 5 - 8.1 पर चलने वाले Motorola G4, एंड्रॉइड 5 - 8.1 पर चलने वाले मोटो सीरीज, एंड्रॉइड 8.1 पर चलने वाले Motorola डिवाइस, Xiaomi एंड्रॉइड 8.1 पर चलने वाला रेड्मी नोट 5, एंड्रॉइड 5 - 8.1 पर चलने वाला सैमसंग जे 7 मैक्स, एंड्रॉइड 9-12 पर चलने वाला Xiaomi MI 10 लाइट, Android 9-12 पर चलने वाला OnePlus 6, एंड्रॉइड 9-12 पर चलने वाला पोको एफ 2 प्रो, पोको एक्स 3 Android 9-12 पर चल रहा है और Xiaomi Redmi Note 7 Android 9-12 पर चल रहा है।

Truecaller कॉल रिकॉर्डिंग: इस फीचर का इस्तेमाल करके कैसे करें कॉल रिकॉर्ड

स्टेप 1: एंड्रॉइड 9 और इसके बाद के वर्जन पर चलने वाले डिवाइस के लिए सेटिंग> एक्सेसिबिलिटी पर जाकर Truecaller कॉल रिकॉर्डिंग को एक्सेसिबिलिटी की अनुमति दें। कुछ डिवाइस के लिए, यह सेटिंग -> एक्सेसिबिलिटी -> इंस्टॉल की गई सेवाओं या डाउनलोड किए गए ऐप्स में पाया जा सकता है।

स्टेप 2: जब आप कॉल प्राप्त करते हैं या इसका ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए कोई नया कॉल करते हैं, तो कॉलर ID स्क्रीन से रिकॉर्ड बटन पर टैप करें।

Edited By: Mohini Kedia