मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। TRAI ने कुछ समय पहले DTH और केबल के नए नियम जारी किए थे। इसके बाद से ही DTH और केबल कंपनियों ने अपने प्लान्स में बदलाव करना शुरू कर दिया था। पिछले कुछ महीनों से नए टैरिफ को लेकर TRAI काफी दबाव में है। कई DTH और Cable TV व्यूअर्स का ऐसा मानना है की जब से नए टैरिफ आए हैं तब से उन्हें ज्यादा मासिक बिल देना पड़ रहा है। यानी की पहले के मुताबिक अब यूजर्स को नई स्कीम महंगी लगी। नए टैरिफ को पूरी तरह से लागू करने के तीन महीने बाद TRAI ने यह कहा था की व्यूअर्स के फीडबैक के चलते, वो कोई ऐसी योजना लेकर आएगी, जिससे मासिक बिल को कम किया जा सके। TRAI अब एक वेब एप्लीकेशन लेकर आई है, जो यूजर्स को चैनल का चुनाव करने से पहले अपना टीवी बिल कैलकुलेट करने की सुविधा देगी। यह ऑपरेटर वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर किया जा सकेगा। TRAI का वेब चैनल सिलेक्टर ऐप सभी के लिए उपलब्ध होगा।

क्या है TRAI चैनल सिलेक्टर ऐप: सब्सक्राइबर्स नए चैनल पैक्स में आसानी से विस्थापित कर सके, इसके लिए TRAI ने चैनल सिलेक्टर ऐप लॉन्च की है। यह ऐप TRAI की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। यह यूजर्स के लिए काफी अच्छा है। इससे अपने पैक को फाइनल करने से पहले व्यूअर्स चैनल्स सलेक्ट कर के देख सकते हैं। इससे सब्सक्राइबर्स अपने चैनल सिलेक्शन के आधार पर पहले से ही देख पाएंगे की उन्हें हर महीने कितना बिल देना होगा।

TRAI चैनल सिलेक्टर ऐप का कैसे करें इस्तेमाल?
चैनल सिलेक्टर वेबसाइट पर सबसे पहले “Get Started” बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपसे आपकी डिटेल्स मांगी जाएंगी। इसमें आपका नाम, मोबाइल नंबर, सेवा प्रदाता की डिटेल्स और पिछला बिल अमाउंट पूछा जाएगा। आपकी मर्जी है की आप यह डिटेल्स भरे या छोड़ दें। इसके बाद आपसे आपके राज्य के बारे में पूछा जाएगा। इसे भरने से आपको चैनल के विकल्प मिलेंगे। उदाहरण के लिए: राज्य भरने से आपके राज्य या स्थानीय भाषा के चैनल्स का विकल्प आपको दिखाया जाएगा । इसलिए इस विकल्प को भर दें। अगले पेज में आपसे न्यूज, म्यूजिक, स्पोर्ट्स आदि आपके पसंद के टॉपिक के बारे में जानकारी ली जाएगी। आखिर में आपको चुनना होगा की आप HD या SD चैनल चाहते हैं या दोनों ही चैनल का चुनाव करना चाहते हैं। आपको बता दें, यह सभी जानकारी वैकल्पिक है। अगर आप नहीं चाहते, तो इसे ना भी भरें। इसे भरने से आपको चैनल चुनने में आसानी हो जाएगी।

ऊपर दिए गए विकल्प में अपनी पसंद का चुनाव करने के बाद आपके सामने चैनल सिलेक्टर ऐप होगी। हम आपको यही राय देंगे की आप शुरुआत फ्री टू एयर चैनल टैब से करें। आपकी स्क्रीन के सबसे ऊपर चैनल सलेक्टेड एरिया में आप चुने गए सभी चैनल्स की लिस्ट देख पाएंगे। इसी जगह पर आपको आपके चुने गए चैनल्स की कुल राशि दिखाई देगी। इस सेक्शन में कुल 550 फ्री टू एयर चैनल है। फ्री चैनल्स में से चुनाव करने के बाद आप Pay Channels टैब पर a-la-carte चैनल चुनने के लिए जाएं

इस सेक्शन में आप अपनी भाषा, चैनल की क्वालिटी, कीमत, ब्रॉडकास्टर आदि के आधार पर चैनल चुन पाएंगे। लिस्ट को ध्यान से देख कर अपनी पसंद के चैनल्स का चुनाव कर लें। चैनल्स चुनते समय अपनी कार्ट पर भी नजर रकहिं, ताकि आपको पता हो की आपको हर महीने कितना बिल भरना पड़ेगा। आखिर में “Channel Bouquet List” पर अलग-अलग पैक को सर्च कर लें। सारे चैनल्स को चुनने के बाद “My Selection” बटन पर जाएं। इसमें आपको पता चल जाएगा की आपने कौन-कौन से चैनल का चुनाव किया है, कौन-से चैनल कौन-सी क्वालिटी के हैं, उनकी कीमत, आपका टैक्स के साथ और टैक्स के बिना मासिक बिल आदि सभी डिटेल्स आपके सामने आ जाएंगी। इसे देख कर फाइनल कर लें की आपको कुछ एड करना है या घटाना है या जो आपने सेलेक्ट किया है, वो ही ठीक है।

इस ऐप से करें अपना मासिक बिल कम: इस पूरे प्रोसेस के बाद TRAI चैनल सिलेक्टर ऐप में मौजूद Optimize बटन पर क्लिक करें। इस फीचर से आपने कार्ट में जिन चैनल्स को एक से बार चुन लिया होगा, वो हटा दिए जाएंगे। इसी के साथ इसमें यह भी बताया जाएगा की आपको एक-एक चैनल की जगह ज्यादा किफायती कीमत में कोई और पैक मिल सकता है या नहीं। इससे आपको कम कीमत में अपने चुने हुए चैनल्स मिल पाएंगे और आपका मासिक बिल भी कम होगा।

नए चैनल पैक को करें फाइनल करें: एक बार ये सब प्रोसेस पूरा करने पर इसे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर सेव कर लें। इसके बाद अपने DTH और Cable TV प्रोवाइडर की वेबसाइट पर जाकर फाइनल सिलेक्शन कर लें। TRAI ऐप से अभी सलेक्शन कॉपी कर लें। इसके बाद अपना आर्डर फाइनल कर लें।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप