Move to Jagran APP

Samsung Wallet 31 जनवरी को होगा भारत में लॉन्च, मर्ज हो जाएंगी कंपनी की ये 2 ऐप्स, जानिए क्या बदलाव होगा

Samsung Wallet को भारत में शुरू करने के साथ कई बदलाव भी करने जा रहा है। कंपनी अपनी 2 पुरानी ऐप्स को नयी ऐप में मर्ज कर देगी। जानिए अब कैसा होगी सैमसंग की यह नई Wallet ऐप। (PC- Samsung official site)

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaPublished: Mon, 30 Jan 2023 06:51 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 06:51 PM (IST)
Samsung Wallet 31 जनवरी को होगा भारत में लॉन्च, मर्ज हो जाएंगी कंपनी की ये 2 ऐप्स, जानिए क्या बदलाव होगा
Samsung photo credit - Samsung official site

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Samsung भारत में Samsung Pay और Samsung Pass के नाम से अपनी दो सेवा यूजर्स को देता है। पिछले दिनों कंपनी ने ऐलान किया था कि वो अपनी एक और नई सेवा Samsung Wallet को भी भारत में पेश करने जा रहा है। अब कंपनी Samsung Wallet को भारत में 31 जनवरी को पेश करने जा रही है, लेकिन कई बदलाव के साथ।

loksabha election banner

Samsung ने क्या किए बदलाव

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग भारत में मौजूद अपनी 'Samsung Pay'और 'Samsung Pass' को नई 'Samsung Wallet' ऐप में मर्ज करने जा रहा है। यहाँ ये बता दें कि सैमसंग पे एक मोबाइल भुगतान सेवा है जबकि सैमसंग पास एक पासवर्ड प्रबंधन सेवा है।

सैमसंग ने अपने भारत के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिये इसकी जानकारी देते हुए कहा कि Samsung Wallet अब आ गया है और ये पहले से कहीं बेहतर है। कंपनी ने इसे सुरक्षित और सुविधाजनक भुगतान करने का एक स्मार्ट तरीका बताया। कंपनी ने इसके फीचर्स बताए हुए कहा Samsung Pay के जरिये अब बस आप टैप कर भुगतान करें या यूपीआई करें। अपनी महत्वपूर्ण डिजिटल आईडी को Wallet में ही एक जगह स्टोर करें और Samsung Pass के जरिये ही अपना पासवर्ड बनाएं।'

Samsung Wallet इन देशों में होगी शुरू

सैमसंग भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, मलेशिया, सिंगापुर, हांगकांग और ताइवान समेत आठ देशों में शुरू जा रही है। गौरतलब है सैमसंग ने इस सेवा को पिछले साल फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन, यूके और यूएस जैसे 6 देशों में ही शुरू किया था।

लेकिन बाद में कंपनी ने इसे बहरीन, चीन, डेनमार्क, फिनलैंड, कजाकिस्तान, कोरिया, कुवैत, नॉर्वे, ओमान, कतर, दक्षिण अफ्रीका, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, वियतनाम और संयुक्त अरब अमीरात जैसे और देशों में भी पेश किया। जिनके बाद सैमसंग अपनी इस सेवा को भारत समेत और कई देशों में पेश करने जा रहा है।

Samsung Wallet सेवा क्या है

यूजर्स सैमसंग वॉलेट सेवा के जरिये अपने महत्वपूर्ण डोक्यूमेंट्स को सुरक्षित रूप से व्यवस्थित कर आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। इन दस्तावेजों में यूजर्स अपने आईडी कार्ड के साथ अन्य आवश्यक प्रमाण पत्र जैसे बैंक कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और स्टूडेंट आईडी की डिजिटल की (key) को भी स्टोर कर अपलोड कर सकते हैं। सैमसंग वॉलेट में यूजर्स अपने इन सभी दस्तावेज़ों को केवल एक स्वाइप से एक्सेस कर सकता है।

Samsung Wallet सेवा को सुरक्षित बनाने के लिए कंपनी ने अपनी एक और सेवा Samsung Knox का सहारा लिया है। इसके सुरक्षा फीचर्स की बात करें तो यूजर्स को इसमें फिंगरप्रिंट और एन्क्रिप्शन जैसे फीचर्स मिलते हैं जिससे यूजर्स का महत्वपूर्ण डेटा सुरक्षित रहता है।

कंपनी का दावा है कि सैमसंग वॉलेट यूजर्स का संवेदनशील डेटा को इस प्रकार स्टोर करता है जिससे उनके डेटा को एक अतिरिक्त परत मिलती है। इससे यूजर्स को हैकर्स से भी सुरक्षा मिलती है।

यूजर्स को मिलेगा अपडेट

सैमसंग अपने भारत में मौजूदा सैमसंग पे यूजर्स को एक अपडेट देगा, जिससे उनकी ऐप नए सैमसंग वॉलेट में बदल जाएगी। इसके अलावा नए यूजर्स गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें- WhatsApp का आया नया फीचर, यूजर्स अब वीडियो को शूट कर सकेंगे आसानी से, जानिए इस फीचर के बारे में 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.