Move to Jagran APP

PUBG बनाम Fortnite बनाम Apex Legends: जानें कौन-सा गेम है बेहतर

वैसे तो ये तीनों गेम्स ही यूजर्स के बीच बेहद लोकप्रिय है लेकि इनमें से बेस्ट कौन है उसका पता आप इन कंपेरिजन को पढ़कर लगा सकते हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 09:24 AM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 03:51 PM (IST)
PUBG बनाम Fortnite बनाम Apex Legends: जानें कौन-सा गेम है बेहतर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। गेम लवर्स के लिए पिछले कुछ समय में कई तरह के गेम लॉन्च किए गए हैं। इनमें PUBG, Fortnite और Apex Legends जैसे गेम शामिल हैं। कुछ ही समय में इन गेम्स ने यूजर्स के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रियता हासिल की है। अगर आप भी इन तीनों गेम्स में दिलचस्पी रखते हैं तो यहां हम आपको इन तीनों गेम्स का कंपेरिजन बता रहे हैं। वैसे तो ये तीनों गेम्स ही यूजर्स के बीच बेहद लोकप्रिय है लेकि इनमें से बेस्ट कौन है उसका पता आप इन कंपेरिजन को पढ़कर लगा सकते हैं।

loksabha election banner

PUBG बनाम Fortnite बनाम Apex Legends: वर्जन्स और प्लेयर काउंट

PUBG और Fortnite को वर्ष 2017 में रिलीज किया गया था। दोनों ही बैटल रोयल जोन में बहुत लोकप्रिय हुए। इन्हें प्लेस्टेशन, XBox, Ios और एंड्रॉइड पर उपलब्ध कराया गया है। PUBG के 400 मिलियन से ज्यादा प्लेयर्स हैं जबकि Fortnite के 200 मिलियन प्लेयर्स ही हैं। Apex Legends की बात करें तो इसे वर्ष 2019 में रिलीज किया गया है। इसके 50 मिलियन से ज्यादा प्लेयर्स हैं। यह फिलहाल मोबाइल वर्जन में उपलब्ध नहीं कराया गया है।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

PUBG बनाम Fortnite बनाम Apex Legends: गेमप्ले

PUBG में प्लेयर्स को दूसरे प्लेयर्स को मारना होता है। इसमें वो वेपन्स समेत कई अन्य चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्लेयर्स को खुद को आखिरी तक बचाकर रखना होता है। Fortnite में कई फीचर्स PUBG जैसे हैं, लेकिन इसमें कंस्ट्रक्सशन एलीमेंट दिए गए हैं जिसमें प्लेयर्स को कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। Apex Legends में केवल FPS है। यह प्लेयर्स को 8 कैरेक्टर्स के बीच चुनने का मौका देता है जिनमें अलग-अलग क्षमताएं हैं। 

PUBG बनाम Fortnite बनाम Apex Legends: लुक और फील

इन सब में PUBG सबसे वास्तविक फील देता है। वहीं, Fortnite कलरफुल और कार्टूनिश है। जबकि Apex Legends में साइंस फिक्शन वाइव जैसा इफेक्ट दिया गया है। तीनों गेम्स का नया सीजन अलग-अलग हथियार, थीम्स, लूट बॉक्स और कई सुविधाओं के साथ आता है। साथ ही ये गेम्स प्लेयर्स को कपड़े जैसे प्रमोशनल आइटम्स को इन-गेम करंसी से खरीदने का मौका देते हैं।

PUBG बनाम Fortnite बनाम Apex Legends: मैप्स और वेपन्स में समानता

PUBG में कई तरह के मैप्स हैं जो अलग-अलग साइज और कैरेक्टरस्टीक्स के साथ आता है। वहीं, Fortnite और Apex Legends में अलग-अलग टैरेंन्स जैसे घास, बिल्डिंग्स, पहाड़ आदि दिए गए हैं। सभी मैप्स अलग-अलग वस्तुओं के साथ हैं जो गेमप्ले में मदद करते हैं। इसके अलावा तीनों में वेपन्स, ग्रेनेड और गन्स भी उपलब्ध कराए जाते हैं।

PUBG बनाम Fortnite बनाम Apex Legends: मैप्स और वेपन्स में असमानता

PUBG लगातार मैप्स रिलीज करने के लिए लोकप्रिय है। साथ ही यह अपने मौजूदा मैप्स को अपडेट भी करता है। वहीं, Fortnite में एक ही मैप है जो उसी में कुछ न कुछ नया अपडेट करता रहता है। Apex Legends की बात करें तो इसमें King's Canyon नया मैप है। इसमें कई तरह के बदलाव आने वाले हफ्तों में देखने को मिल सकते हैं। वहीं, इसके वेपन्स लुक्स में अलग हैँ। वही, PUBG और Apex Legends के वेपन्स ज्यादा असली लगते हैं।

यह भी पढ़ें:

Skype यूजर अब एक साथ कर सकेंगे 50 लोगों से ग्रुप वीडियो कॉल

चोरी हो गया है स्मार्टफोन, इस तरह करें लोकेशन ट्रैक

आपके स्मार्टफोन के पास है आपकी पल-पल की जानकारी, एंड्रॉइड और iOS पर इस तरह करें लोकेशन ऑफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.