Move to Jagran APP

Zoom से WhatsApp तक ये प्लेटफॉर्म देते हैं फ्री वीडियो कॉलिंग सर्विस के साथ और भी कई ऑफर्स

Covid 19 महामारी की वजह से आज के टाइम ज्यादातर लोगों के लिए वीडियो कॉलिंग ही एक कम्युनिकेशन का टूल बन गया है| कॉफी कंपनीयों ने अपने प्लेटफॉर्म पर ये वीडियो कॉलिंग की सर्विस को ऐड किया है साथ ही नए फीचर्स ऐड करके एडवांस भी बनाया है|

By Mohini KediaEdited By: Published: Thu, 29 Jul 2021 07:43 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jul 2021 07:43 PM (IST)
Zoom से WhatsApp तक ये प्लेटफॉर्म देते हैं फ्री वीडियो कॉलिंग सर्विस के साथ और भी कई ऑफर्स
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Covid 19 महामारी और सोशल डिस्टेसिंग की वजह से आज के टाइम ज्यादातर लोगों के लिए वीडियो कॉलिंग ही एक कम्युनिकेशन का टूल बन गया है| जिसकी बढ़ती डिमांड को देखते हुए काफी कंपनीयों ने अपने प्लेटफॉर्म पर ये वीडियो कॉलिंग की सर्विस को ऐड किया है साथ ही नए फीचर्स ऐड करके एडवांस भी बनाया है| 2021 में इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे अच्छे वीडियो कॉलिंग ऐप्स जो यूजर्स को फ्री सर्विस के साथ दूसरे नए फीचर्स भी ऑफर करते हैं

loksabha election banner

WhatsApp

WhatsApp दुनियाभर में इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है। कंपनी ने Android और iOS पर वीडियो कॉलिंग के लिए इंटरफेस को भी नया रूप दिया है और यह अब फेसटाइम जैसा दिखता है। इस ऐप का इस्तेमाल एक अरब से ज्यादा यूजर्स करते हैं| भारत में कई लोगों के लिए वीडियो कॉल को WhatsApp कॉल के नाम से जानते हैं।

WhatsApp पर कॉल करने के लिए, बस उस कॉन्टैक्ट को ओपन करें जिस पर आप कॉल करना चाहते हैं और वीडियो या वॉयस कॉल बटन पर टैप करें। ऐप आपको मैक्सिमम 8 यूजर्स के साथ ग्रूप वीडियो कॉल करने की अनुमति देता है। WhatsApp ने हाल ही में Joinable नाम का एक नया अपडेट जारी किया है जिसके जरिए यूजर्स वीडियो और ऑडियो कॉल में आसानी से ऐड हो सकते हैं| इसके साथ ही आप कॉल शुरू होने के बाद भी उसमें शामिल हो सकते हैं।

Telegram

टेलीग्राम एक फ्री-टू-यूज मैसेजिंग ऐप है, जो यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर वॉयस और ग्रुप कॉल दोनों की सुविधा देता है। टेलीग्राम मेंग्रुप वीडियो कॉल सर्विस को पिछले महीने जोड़ा गया था। ऐप यूजर्स को ग्रुप कॉल में 30 पार्टिसिपेंट्स ऐड करने की सुविधा देता है। साथ ही टेलीग्राम पर ग्रुप कॉल पर कोई समय सीमा नहीं है।

ऐप में सभी one-on-one मीटिंग्स भी फ्री हैं। मैसेजिंग ऐप यूजर्स को अपनी डिवाइस स्क्रीन भी शेयर करने की सुविधा देता है, लेकिन कोई भी मीटिंग रिकॉर्ड नहीं कर सकता है। यूजर्स वॉयस ग्रुप कॉल को कैमरा मोड में स्विच करके वीडियो कॉल में भी बदल सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि केवल ऑडियो कॉल के साथ, पार्टिसिपेंट्स के नंबर अनलिमिटेड है।

Google Duo

Google Duo सबसे लोकप्रिय वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म में से एक है। यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं| ये ऐप र यूजर्स को वीडियो कॉल सर्विस ऑफर करता है जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं। कॉल के दौरान क्या बात हो रही है, यह गूगल भी नहीं सुन सकता। एक होस्ट अधिकतम 32 पार्टिसिपेंट्स को ग्रुप कॉल में ऐड कर सकता है।

Google डुओ यूजर्स को Knock Knock नाम के फीचर के जरिए एक वीडियो या वॉयस मैसेज ड्रॉप करने की अनुमति देता है अगर दूसरा यूजर कॉल लेने के लिए उपलब्ध नहीं है ।

मीटिंग्स, स्क्रीनशेयरिंग कैपेबिलिटी के लिए, Google मीट बेहतर पिक है, हालांकि इसमें नॉन-एंटरप्राइज़ यूजर्स के लिए कॉल ड्यूरेशन की समय सीमा है। मीट के विपरीत, Google डुओ के पास टेक्स्ट मैसेजिंग के लिए भी कोई सपोर्ट नहीं है।

Zoom

महामारी की वजह से Zoom वीडियो कॉल के लिए सबसे लोकप्रिय ऐप बन गया है। ये स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट पर आसानी से काम करता है। Zoom पर वन-ऑन-वन कॉल्स फ्री है, लेकिन प्लेटफॉर्म पर केवल 100 यूजर्स को एक बार में ऐड किया जा सकता है जिसमें ग्रुप कॉल की लिमिट 40 मिनट है। अगर उससे ज्यादा देर के लिए कॉल करना चाहते हैं तो होस्ट को 40 मिनट के बाद कॉल को रोकना होगा और फिर से शुरू करना होगा। जो लोग इस सेवा का फ्री में इस्तेमाल कर रहे हैं वे अपनी स्क्रीन शेयर कर सकेंगे और वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकेंगे।

Facebook Messenger Rooms

फेसबुक का मैसेंजर रूम कॉल बड़े ग्रुप वीडियो कॉल के लिए एक और बेहतर ऑप्शन है क्योंकि कोई इसमें कोई समय सीमा नहीं है और एक होस्ट 50 पार्टिसिपेंट्स को जोड़ सकता है। लिंक के साथ यूजरओपन रूम में शामिल हो सकते हैं या प्राइवेट रूम लिंक बना सकते हैं। इसके अलावा, कोई भी वीडियो कॉल में शामिल हो सकता है, भले ही उनका फेसबुक अकाउंट न हो। रूम्स में एक चैट फंक्शन भी है जिससे आप वीडियो कॉल के दौरान एक दूसरे के साथ अपने विचार और कंटेंट शेयर कर सकते हैं।

इस प्लेटफॉर्म में यूजर्स को कैमरा फिल्टर, मूड लाइटिंग, थीम्ड इवेंट और 360-डिग्री बैकग्राउंड भी मिलेगा। कॉल पर कोई समय प्रतिबंध नहीं है। आप मैसेंजर, फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम से रूम बना सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.