नई दिल्ली, टेक डेस्क| कई चीनी ऐप पर बैन लगने के बाद स्वदेशी कंपनी ने जय भीम (Jai Bheem App) नाम से ऐप लॉन्च किया है। यह ऐप युवाओं को शॉट वीडियो (Short Video) बनाकर कमाई करने का मौका उपलब्ध कराएगा। दुबई में मिड डे इंटरनेशनल आइकन अवार्ड में Jai Bheem App का टीजर लॉन्च किया गया है। गिरीश वानखेड़े (Girish Wankhede) ने इसको लॉन्च किया है। इस शॉट वीडियो ऐप की पहली झलक ने मौजूद लोगों का दिल जीत लिया। कार्यक्रम में कई बॉलीवुड (Bollywood) हस्तियों ने शिरकत की। ऐप के सीईओ एवं एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के विशेषज्ञ गिरीश वानखेड़े का कहना है कि छोटे कस्बों के युवाओं को अपना हुनर दिखाने का मौका नहीं मिलता है।

यह शॉट वीडियो ऐप उनको एक मंच प्रदान करेगा। इसके जरिए लोग अपने वीडियो से कमाई भी कर सकते हैं। इससे होने वाली कमाई का एक हिस्सा उन्हें दिया जाएगा। साथ ही यह युवाओं व अन्य उम्र के लोगों को अभिनय या मनोरंजन के अन्य क्षेत्र में अपना करियर बनाने में भी मदद करेगा।    

छोटे शहरों के युवाओं पर जोर

कई चीनी ऐप पर बैन लगने के बाद Mauj, Josh, Takatak और Chingari ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। इनके अलावा कई शॉर्ट वीडियो ऐप्स के लिए अभी काफी संभावनाएं हैं। अब B और C कैटेगरी के कस्बों के युवाओं के बीच ये शॉर्ट वीडियो ऐप्स काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। इसके जरिए वे अपने हुनर को सबके सामने लाकर अपनी पहचान बना रहे हैं। जय भीम ऐप इसी दिशा में एक और कदम है। यह केवल मनोरंजन के लिए नहीं है बल्कि इसके जरिए कमाई भी की जा सकती है।

ऐप निर्माताओं ने एंटरटेनमेंट से पैसा बनाने और उद्यमिता को बढ़ावा देने के मकसद से इसे बनाया है। गिरीष का कहना है कि उनके ऐप में वे सभी खूबियां हैं, जो अंतरराष्ट्रीय शॉर्ट वीडियो ऐप में होती हैं। उनके ऐप में क्रिएटिविटी और उद्यमिता का खास ध्यान रखा गया है। इतना ही इसमें सामाजिक शिक्षा का भी ध्यान रखा गया है।  

हुनरमंद लोगों को बेहतर प्लेटफॉर्म उपलब्ध होगा

उम्मीद है कि जय भीम ऐप का बीटा वर्जन एक हफ्ते में काम करने लगेगा। मनोरंजन और उद्यमिता को देखते हुए इसे ठीक से चलाने में कुछ समय लगेगा। उनका मानना है कि दिसंबर के अंत तक इसे पूरी तरह से विश्वस्तर पर लॉन्च कर दिया जाएगा। भारतीय संस्कृति और समानता को बढ़ावा देते हुए इस ऐप का मकसद ज्यादा से ज्यादा हुनरमंद लोगों तक पहुंचना, उनको सम्मानित व जागरूक करना और उनकी क्रिएटिविटी को विस्तार देना है।

गिरीश ने कहा कि उनका उद्देश्य नई पीढ़ी की रचनात्मक ऊर्जा को एक मंच पर लाना है। इस तरह वह एक पुल का काम करेंगे तो युवाओं को उनकी प्रतिभा को बेहतर और रचनात्मक रूप में लाने के लिए प्रेरित करेंगे। कार्यक्रम में Galadari Brothers के सुहेल Galadari के साथ में बॉलीवुड सितारे विवेक ओबेरॉय, नेहा शर्मा, अदिति राय हैदरी, जरीन खान, संदीपा धर, डेजी शाह और डॉ. बु अब्दुल्ला भी मौजूद रहे।

Edited By: Mohini Kedia