नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Fake वेबसाइट्स इंटरनेट पर पिछले कुछ समय से काफी चर्चित हैं। जबकि इनमें से कुछ वेबासाइटस के इरादे गलत नहीं होते हैं। लेकिन कुछ वेबसाइट्स यूजर्स को गलत जानकारी देने के लिए बनाई जाती हैं। यूजर्स को धोखाधड़ी से बचाने के लिए नेशनल हेल्थ एजेंसी (NHA) ने Fake वेबसाइट्स की एक लिस्ट जारी की है जिसमें सरकार की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की जानकारी दी गई है। NHA द्वारा जारी की गई पब्लिक एडवाइजरी में कहा गया है कि NHA ने यह पाया है कि कुछ व्यक्तिगत, एजेंसी, वेबसाइट्स, डिजिटल मीडिया चैनल्स, मोबाइल ऐप्स, जॉब पोर्टल वेबसाइट्स आदि ईमेल, वॉट्सऐप, ब्लॉगपोस्ट और वीडियो चैनल्स क जरिए यूजर्स को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में गलत जानकारी दे रहे हैं। इनमें बताया गया है कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लोगों को फ्री में रोजगार दिया जा रहा है। आपको बता दें कि यह खबर गलत है। यहां हम NHA द्वारा दी गई ऐसी ही Fake वेबसाइट्स की लिस्ट दे रहे हैं।

जानें कौन-सी हैं Fake वेबसाइट्स:

इनमें Deepawali, 7th Pay Commission Info, Ayushman Bharat, Pradhan Mantri Scheme, Indiamart, Govt-Yojna, Kikali.in, Ayushmanbharat.net, Ayushmanbhaarat, Linkedin, Mera Pmjay, Ayushmanyojana, Aayushmanbharat, Ayushmanbharatyojanas, Modicareinsurancescheme, Gadgets Update Hindi, Chsma.in, Sukanya Samriddhi Account Yojana, Gadgets Update Hindi और Apply desk शामिल है।

गूगल ने प्ले स्टोर से डिलीट की 22 ऐप्स:

इससे पहले गूगल ने अपने प्ले स्टोर से 22 खतरनाक ऐप्स डिलीट कर दी हैं। गूगल के मुताबिक इन ऐप्स में खतरनाक वायरस छिपे हुए थे। इस सभी ऐप्स का इस्तेमाल ऑनलाइन फ्रॉड के लिए किया जाता है। इन ऐप्स को 2 मिलियन यानी की 20 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है। गूगल को Sophos नाम की साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने इन ऐप्स के बारे में जानकारी दी है।

Sophos ने अपने इन्वेस्टिगेशन में पाया कि ये ऐप्स Andr और Clickr ऐड नेटवर्क से जुड़े हुए हैं। इस सिक्योरिटी कंपनी ने अपनी इन्वेस्टिगेशन रिपोर्ट में लिखा कि ये सभी अच्छी तरह से ऑर्गेनाइज्ड किए हुए वायरस हैं जो यूजर्स को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इतना ही नहीं ये वायरस समूचे एंड्रॉइड इकोसिस्टम को तहस-नहस कर सकते हैं। क्योंकि, ये ऐप्स इन ऐड नेटवर्क पर फेक क्लिक करके अच्छी-खासी रिवेन्यू जेनरेट करते हैं साथ ही फेक रिक्वेस्ट भेजते हैं। इसकी ज्यादा जानकारी आप इस लिंक पर जाकर ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Jio बनाम Airtel बनाम Vodafone: 200 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध हैं ये Prepaid Plans

Amazon Pay से मूवी टिकट और मोबाइल रिचार्ज पर मिल रहा है बंपर कैशबैक

BSNL के इस प्लान में मिलेगा Jio से 9 गुना ज्यादा डाटा और दोगुनी वैलिडिटी का लाभ 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप