नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Pay Fixed Deposit: गूगल (Google) अपने डिजिटल भुगतान ऐप Google Pay में सुधार कर रहा है। अब, माउंटेन व्यू की दिग्गज कंपनी ने Google पे यूजर्स के लिए एक फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) सुविधा प्रदान करने के लिए एक स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ भागीदारी की है। तो, अब आप अलग से बैंक अकाउंट खोलने की जरूरत के बिना, सीधे Google पे ऐप से FD बुक कर सकेंगे।

FD पर मिलेगा सालाना 6.35% ब्याज दर

यह उद्योग-पहली डिजिटल FD सेवा हाल ही में देश में पेश की गई थी। Google ने चेन्नई स्थित इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank) के साथ साझेदारी की है ताकि यूजर्स को बिना बैंक अकाउंट के FD बेनेफिट्स ऑफर किया जा सके। इसलिए, इच्छुक यूजर्स अब Google Pay पर FD खोल सकते हैं और सालाना 6.35% ब्याज दर (Google Pay FD Interest Rate) अर्जित कर सकते हैं।

Equitas SFB का कहना है कि वह फिनटेक इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन सेतु द्वारा विकसित APIs का लाभ उठाकर डिजिटल FD सर्विस की पेशकश कर रहा है। तो अब Google के साथ पार्टनरशिप कर बैंक Google Pay ऐप के जरिए देशभर में सर्विस दे सकेगा।

Google Pay पर FD कैसे खोलें

अब, Google पे पर FD बुक करने के लिए, आपको ऐप पर "बिजनेस एंड बिल्स" सेक्शन के तहत इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक की खोज करनी होगी। इसके बाद, आपको अपना KYC (अपने ग्राहक को जानें) डिटेल्स प्रदान करना होगा और Google पे UPI का इस्तेमाल करके अपने FD के लिए पेमेंट पूरा करना होगा।

एक बार जब आप FD खोल लेते हैं, तो आप इसे सीधे Google Pay ऐप पर ट्रैक कर पाएंगे। इसके अलावा, जैसे ही आप पेमेंट्स ऐप का इस्तेमाल करके ज्यादा FD खोलेंगे, वे ट्रैकिंग पेज पर दिखाई देने लगेंगे। Equitas SFB ने एक बयान में कहा, "मैच्योरिटी पर, आय स्वचालित रूप से Google पे यूजर्स के मौजूदा Google पे लिंक्ड बैंक अकाउंट में चली जाएगी।"

इसके अलावा, ट्रैकिंग पेज से आप समय से पहले FD निकालने का ऑर्डर भी दे सकते हैं। उस स्थिति में, Equitas SFB का कहना है कि यूजर्स को अनुरोध के उसी दिन उनके लिंक किए गए बैंक अकाउंट में आय प्राप्त होगी।

Edited By: Mohini Kedia