नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने Google Maps पर एक बड़ा अपडेट रोल आउट किया है। नया फीचर Google Maps यूजर्स को उनके वाहन प्रकार के आधार पर सबसे अधिक फ्यूल एफिशिएंट रूट खोजने में सक्षम करेगी। Google मैप्स के लेटेस्ट अपडेट के साथ, यूजर अपने पास मौजूद कार इंजन के प्रकार जैसे कि गैस, डीजल, हाइब्रिड, या इलेक्ट्रिक वाहन (EV) को चुनने में सक्षम होंगे।इसके साथ ही उस मार्ग को खोजेंगे जो बहुत कम मात्रा में ईंधन का उपयोग करता है।

उदाहरण के लिए, डीजल इंजन पेट्रोल और गैस इंजन की तुलना में हाई स्पीड पर अधिक कुशल होते हैं, जबकि हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारें स्टॉप-एंड-गो ट्रैफिक में अधिक प्रभावी होती हैं। अब, Google Maps यूजर्स को अपने लिए अधिक कुशल मार्ग खोजने के लिए अपनी कार इंजन प्रकार चुनने देगा। Maps में, इस मार्ग को लीफ लेबल द्वारा चिह्नित किया जाएगा।

इन देशों में मिलेगी सुविधा

जहां तक उपलब्धता की बात है, Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि वह जल्द ही यूरोप, यूएस और कनाडा के यूजर्स के लिए इस फीचर को रोल आउट करेगा। यह सुविधा दुनिया भर के अन्य देशों में कब शुरू की जाएगी, इस पर अभी कोई जानकारी नही दी गई है।

ज्यादा देशों में पहुंचेगा इको फ्रेंडली रुट

यूएस और कनाडा में Google Maps यूजर्स के लिए अपनी इको फ्रेंडली रूटिंग सुविधा का एक एडवांस वर्जन रोल आउट करने के अलावा, Google ने यह भी घोषणा की कि पिछले साल अमेरिका में आने वाली इको फ्रेंडली रूटिंग सुविधा लगभग यूरोप के 40 देशों में उपलब्ध होगी। Google ने यह भी कहा कि सबसे तेज़ मार्ग दिखाने के अलावा, Google Maps सबसे अधिक फ्यूल एफिशिएंट रूट भी दिखाएगा।

Google Maps के साथ ऐसे बनाए इको फ्रेंडली

  • जो यूजर्स इलेक्ट्रिक वाहन का उपयोग कर रहे हैं, वे पोर्ट टाइप और चार्जिंग गति जैसे उपयोगी विवरणों के साथ, आस-पास के चार्जिंग स्टेशनों को देखने के लिए Google मानचित्र पर "ईवी चार्जिंग स्टेशन" को सर्च कर सकते हैं।
  • वे यह भी देख पाएंगे कि कुछ ईवी चार्जिंग स्टेशन्स के लिएअभी चार्जर उपलब्ध है या नहीं। Google ने यह भी कहा कि Google मैप्स आपको साइकिल या स्कूटर जैसे वैकल्पिक तरीकों से शहर में घूमने में मदद कर सकता है।
  • आप बार्सिलोना, बर्लिन, लंदन, पेरिस और रोम सहित दुनिया भर के 500 से अधिक शहरों में बाइक और स्कूटर के शेयर पा सकते हैं।
  • गूगल मैप्स पैदल चलने वालों के लिए मोड़-दर-मोड़ गाइडलाइन देता है। यह लाइव व्यू के साथ यूजर्स को उनके चलने के मार्ग का प्रिव्यू देता है।
  • कंपनी ने कहा कि डायरेक्शन में ट्रांजिट आइकन पर टैप करने से यात्रियों को बस, ट्रेन, मेट्रो और यहां तक कि फेरी से अपने डेस्टिनेशन तक जाने का रास्ता मिल जाता है।

Edited By: Ankita Pandey