Move to Jagran APP

Google Maps ऐप भारत में है बेहद लोकप्रिय, लेकिन फिर भी नहीं मिलते यह फीचर्स

Google Maps ऐप पूरी दुनिया के साथ भारत में भी बेहद लोकप्रिय है। वहीं इस ऐप में ऐसे कुछ फीचर्स मौजूद नहीं हैं जो विदेशों में मौजूद हैं। जानिए इस ऐप के उन खास फीचर्स को जो भारत में आ गए तो इसे और मज़ेदार बना देंगे।

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaPublished: Mon, 13 Feb 2023 07:35 PM (IST)Updated: Mon, 13 Feb 2023 07:35 PM (IST)
Google Maps ऐप भारत में है बेहद लोकप्रिय, लेकिन फिर भी नहीं मिलते यह फीचर्स
Google Maps app photo credit - Google India

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Maps एक ऐसी ऐप है, जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया भर में होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के करीब 220 देशों में इस ऐप को चलाया जाता है। गूगल अपनी इस ऐप के जरिये मैप दिखाने के साथ रीयल-टाइम GPS नेविगेशन, ट्रैफ़िक आदि की भी जानकारी यूजर्स को देता है।

loksabha election banner

ऐसे कई फीचर्स हैं, जो गूगल ने भारत को ध्यान में रखते हुए सबसे पहले पेश किए। वहीं, कुछ ऐसे फीचर्स हैं, जो अभी तक कंपनी ने भारत में पेश नहीं किए हैं। हालांकि यह फीचर्स बाहर के कई देशों में उपलब्ध हैं।

कौन-से हैं वो फीचर्स 

1 Indoor Live View फीचर- गूगल मेप्स ऐप के आउटडोर फीचर से जहां बाहरी रूप से मॉल, हवाई अड्डों और ट्रेन स्टेशन आदि को सर्च करने की सुविधा मिलती है, तो वहीं इंडोर लाइव व्यू फीचर से उन मॉल, हवाई अड्डों और ट्रेन स्टेशनों के अंदर जाने की सुविधा मिलती है। गूगल के अनुसार इस फीचर में जल्द ही बार्सिलोना, बर्लिन, फ्रैंकफर्ट, लंदन, मैड्रिड, मेलबर्न, पेरिस, सिडनी और सिंगापुर जैसे शहरों के 1000 मॉल, हवाई अड्डों और ट्रेन स्टेशन जुड़ेंगे।

2 Live View फीचर- गूगल ने अपनी Maps ऐप में पिछले साल सितंबर में एक नया 'लाइव व्यू' फीचर पेश किया था। इससे जब यूजर्स अपने फोन को पकड़कर अपने आसपास की दुनिया में इसे point करेंगे, तो उन्हें कॉफी की दुकानें और एटीएम तक दिख सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को अपनी गूगल मैप्स ऐप में सर्च बार में कैमरा बटन पर टैप करना है। फिर अपने फोन के कैमरे को अपने आस-पास की इमारतों और स्थानों पर पॉइंट करने की जरूरत पड़ती है। इसके बाद अपनी फोन स्क्रीन पर पॉप अप होते डॉट्स को देखें, यही डॉट्स किसी ना किसी लैंडमार्क को बताएगी। यह फीचर फ़िलहाल लंदन, लॉस एंजिल्स, न्यूयॉर्क, सैन फ्रांसिस्को, टोक्यो और पेरिस में उपलब्ध है।

3 Lite Navigation फीचर

गूगल लाइट नेविगेशन नाम से एक नया फीचर कुछ समय पहले लाई थी। कंपनी ने इस फीचर को साइकिल चलाने वालों को ध्यान में रखते हुए पेश किया था। इससे साइकिल चालकों के लिए मोड़-दर-मोड़ (turn by turn) नेविगेशन में प्रवेश किए बिना घूमना आसान हो जाता है।

4 Immersive View- Google ने पिछले साल अपने Google I/O के दौरान इमर्सिव व्यू फीचर को पेश किया था। इस फीचर से यूजर्स मौसम, ट्रैफ़िक और व्यस्तता जैसी जानकारी के साथ किसी क्षेत्र के बहु-आयामी दृश्यों (multi dimensional views) की भी तुरंत जाँच कर सकते हैं। यूजर्स इस फीचर से किसी क्षेत्र को बीते दिन के साथ आने वाले महीने में भी देख सकते हैं कि वो कैसा दिखेगा।

5 Neighbourhood vibe check फीचर

यह फीचर AI तकनीक का इस्तेमाल कर यूजर्स को गूगल मैप्स ऐप में किसी स्थान पर जाने से पहले ही उस स्थान की वाइब यानी लोकप्रिय स्थानों की जांच करने की सुविधा देता है।

6 Eco-friendly routes फीचर

यह फीचर अमेरिका और यूरोप में उपलब्ध है। गूगल मैप्स के इस फीचर के जरिये यूजर्स पर्यावरण के अनुकूल तरीके से जितनी जल्दी हो सके अपने मार्ग तक पहुंच सकते हैं। यह इस फीचर के लिए AI तकनीक के सहारे स्थानीय अधिकारियों से भी जानकारी लेता है।

यह भी पढ़ें- Valentine Day Offer: नया OnePlus 11 5G भी मिल रहा है अब बंपर ऑफर के साथ, जानिए इसके बारे में  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.