नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक दिग्गज Google अपने कॉलिंग सर्विस प्लेटफॉर्म Google Duo के यूजर इंटरफेस (UI) को री-डिजाइन करने जा रहा है| जिसमें यूजर्स को एक 'नए कॉल' बटन के साथ एक नई डिज़ाइन की गई होम स्क्रीन भी मिलेगी| जिसके बारे में कंपनी का कहना है कि इससे यूजर्स के लिए कॉल करना आसान हो जाएगा। सर्च दिग्गज ने Google Duo हेल्प वेबपेज पर एक पोस्ट के जरिए नए फीचर की घोषणा की है। 'नया कॉल' बटन आपको Google Duo पर कॉल शुरू करने के साथ-साथ एक ग्रुप बनाने की सुविधा भी देगा।

कैसे काम करेगा न्यू कॉल बटन ?

यूजर्स आसानी से कोई भी ग्रूप और कॉन्टैक्ट लिस्ट चेक कर सकेंगे। वही बटन यूजर्स को उनके असिस्टेंट "होम" डिवाइस को कॉल करने देगा। नए होम स्क्रीन यूजर इंटरफेस (UI) में अभी भी स्क्रीन के टॉप पर सर्च बार होगा, इसके साथ ही कॉन्टैक्ट्स 'न्यू कॉल' बटन के साथ एक नए फॉर्मेट में दिखाई देंगे। नया बटन ब्लू कलर में एक फ्लोटिंग एक्शन बटन (FAB) जैसा दिखेगा।

नए UI ने क्या होंगे बदलाव?

कंपनी का कहना है कि री: डिज़ाइन किए गए UI में कुछ ऐसे कार्य शामिल नहीं हैं जो पहले होम स्क्रीन पर उपलब्ध थे। यूजर्स अब किसी कॉन्टैक्ट या ग्रूप पर टैप करके और बाद में मैसेज बटन पर क्लिक करके एक वीडियो मैसेज, ऑडियो मैसेज, नोट या इमेज बनाने और भेजने में सक्षम होंगे।

अगर आप एक मैसेज मल्टीपल यूजर्स को भेजना चाहते हैं, तो आपको पहले एक ग्रुप बनाना होगा या पहले से बनाए गए ग्रुप का चयन करना होगा। यूजर्स 'न्यू कॉल' बटन पर टैप करके और फिर क्रिएट ग्रुप लिंक पर क्लिक करके एक नया ग्रुप बना सकेंगे।

कोई भी 'न्यू कॉल' पर टैप करके और सर्च बार में या कॉन्टैक्ट लिस्ट के तहत किसी दोस्त को Google Duo में इनवाइट कर सकेगा। यदि वे Duo पर नहीं हैं, तो आपको उनके नाम के आगे एक ब्लू इनवाइट बटन भी दिखाई देगा।

कब मिलेगा यूजर्स को नया इंटरफेस ?

पोस्ट में, Google ने सुझाव दिया कि नई सुविधा वीडियो कॉलिंग ऐप में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले एडिशन में से एक है। कंपनी का दावा है कि री: डिज़ाइन किया गया UI Google डुओ यूजर्स को आने वाले कुछ हफ्तों में अपडेट किया जाएगा |