Move to Jagran APP

सुंदर पिचाई ने गूगल यूजर्स को दी खुशखबरी! Gemini मोबाइल ऐप भारत में हुआ लॉन्च, 9 लोकल भाषाओं में हो सकेगा इस्तेमाल

गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल ने एक नया पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्ट के साथ पिचाई ने गूगल के भारतीय यूजर्स के लिए एक नया अपडेट दिया है। कंपनी ने भारत में अपना एआई असिस्टेंट जेमिनी मोबाइल ऐप (AI assistant Gemini mobile app) लॉन्च कर दिया है। इस ऐप को इंग्लिश के अलावा 9 लोकल भाषाओं में लाया गया है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Tue, 18 Jun 2024 01:00 PM (IST)
Gemini मोबाइल ऐप भारतीय ग्राहकों के लिए हुआ लॉन्च

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गूगल ने मंगलवार को अपने भारतीय ग्राहकों के लिए अपना एआई असिस्टेंट जेमिनी मोबाइल ऐप (AI assistant Gemini mobile app) लॉन्च कर दिया है।

यानी जेमिनी ऐप का इस्तेमाल अब भारत में भी किया जा सकता है। गूगल जेमिनी मोबाइल ऐप का इस्तेमाल भारतीय यूजर्स इंग्लिश के अलावा 9 दूसरी भाषाओं में किया जा सकता है।

किन-किन भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है Gemini app

जेमिनी ऐप का इस्तेमाल भारतीय यूजर्स हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में कर सकते हैं।

इस ऐप के साथ यूजर्स को उनके सवाल टाइप करने और या बोल कर एंटर करने की सुविधा मिल रही है। इतना ही नहीं, ऐप पर यूजर्स अपने सवालों को इमेज के जरिए भी पूछ सकते हैं।

सुंदर पिचाई ने पोस्ट के जरिए दी जानकारी

गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने खुद इस जानकारी को गूगल यूजर्स के साथ शेयर किया है। सुंदर पिचाई ने एक लेटेस्ट पोस्ट के साथ जानकारी दी है कि हम जेमिनी मोबाइल ऐप भारत में लॉन्च कर रहे हैं।

— Sundar Pichai (@sundarpichai) June 18, 2024

पिचाई का कहना है कि कंपनी इन लोकल भाषाओं को जेमिनी एडवांस, प्लस और नए फीचर्स के साथ जोड़ रहे हैं। जेमिनी को गूगल मैसेज इंग्लिश में लॉन्च किया जा रहा है। इस पोस्ट के साथ पिचाई ने गूगल ब्लॉग का लिंक भी शेयर किया है।

Gemini Advanced भी भारतीय भाषाओं में होगा पेश

गूगल अपने भारतीय यूजर्स के लिए अपने सबसे ए़डवांस मॉडल Gemini 1.5 Pro को भी ला रहा है। Gemini Advanced को लेकर कंपनी का कहना है कि जेमिनी एडवांस्ड अब दुनिया भर में किसी भी ब्ध उपभोक्ता चैटबॉट का सबसे लंबा संदर्भ समेटे हुए है। 

ये भी पढ़ेंः Sundar Pichai 52nd birthday: क्रिकेट के हैं फैन, भारतीय जायके के हैं दीवाने; Google CEO आज मना रहे 52वां जन्मदिन