नई दिल्ली, टेक डेस्क। देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन के बाद लोगों को बाहर जाकर घर का राशन और सब्जी लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जाहिर है कि बाहर जाकर सामान लाने में रिस्क तो है ही। लेकिन इस डिजिटल जमाने में आपको बाहर जाकर घर का राशन लाने की जरूरत भी नहीं हैं क्योंकि कई ऐसी ऐप्स हैं जिनके जरिए आप घर बैठे ही घर का सारा सामान मंगवा सकते हैं। BigBasket, Grofers, Amazon Pantry, Supr Daily जैसी कई ऐप्स हैं जो घर की जरूरत का सामान डिलीवर कर रही हैं। ये कंपनियां फिलहाल आवश्यक सामान के लिए अपनी सर्विसेज उपलब्ध करा रही हैं।

इन मोबाइल ऐप्स से मंगवाएं ऑनलाइन ग्रॉसरीज:

Flipkart: कंपनी ने अपनी सर्विसेज को रिज्यूम कर दिया है। यहां से आप आवश्यक सामान को ऑर्डर कर सकते हैं। कंपनी घर के राशन और ग्रॉसरीज को डिलीवर करने के लिए काफी ध्यान दे रही है। कंपनी के CEO कल्याण कृष्णमूर्ती ने ट्वीट करते हुए कहा था कि लॉकडाउन के दौरान कंपनी आपकी सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Amazon Pantry: कंपनी कुछ चुनिंदा शहरों में आवश्यक प्रोडक्टस के लिए अपनी सर्विसेज उपलब्ध करा रही है। कंपनी ने कहा है कि वो कुछ चुनिंदा शहरों के चुनिंदा पिनकोड्स के लिए डिलीवरी सर्विस उपलब्ध करा रही है। इनमें बेंग्लुरू, भुवनेश्वर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जयपुर, जमशेदपुर, लखनऊ, मौहाली, मैसूर, पटना और रायपुर शामिल हैं। साथ ही कंपनी ने कहा है कि सामान की डिलीवरी करने में कुछ देर हो सकती है।

BigBasket: यह कंपनी भी कुछ शहरों में डिलवरी सर्विस उपलब्ध करा रही है। कंपनी ने ट्वीट करते हुए कहा था कि हम कोच्चि और इंदौर को छोड़कर हर जगह डिलीवरी सर्विस दे रहे हैं। साथ ही स्लॉट्स भी सीमित हैं। अहमदाबाद, बैंगलोर, भोपाल, कोयम्बटूर, इंदौर, मुंबई, मैसूर, नोएडा, सूरत, वडोदरा में आवश्यक सामान के लिए डिलीवरी शुरू हो गई है।

Grofers: दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, लखनऊ, कानपुर, बेंग्लुरू में Grofers अपनी सर्विसेज को एक से दो दिन में उपलब्ध करा सकती है। वहीं, मुंबई, नोएडा, हैदराबाद, अहमदाबाद, मोहाली, गुवाहाटी, पानीपत, दुर्गापुर, वड़ोदरा, आसनसोल, सोनीपत, रोहतक, भिवाड़ी, आगरा, मीरुत, मोरादाबाद, हापुड़, मोदीनगर, प्रयागराज, अलीगढ़ में लोगों के लिए डिलीवरी सर्विस शुरू हो गई है। पुणे, चेन्नई और चंदीगढ़ में सर्विस फिलहाल शुरू किए जाने की कोई खबर नहीं है।

Supr Daily: यह भी घर के सामान की डिलीवरी सर्विस उपलब्ध कराती है। कंपनी ने कहा है कि उसके डिलीवरी दो शिफ्टों में काम कर रहे हैं जिससे लोगों के पास उनका सामान समय पर पहुंच पाए। यहां से भी आप अपने घर के आवश्यक सामानों को ऑर्डर कर सकते हैं।

नोट: हालांकि, कई बार ऑर्डर की ज्यादा क्वांटिटी के चलते आपके ऑर्डर में देरी हो सकती है। साथ ही कई बार कंपनी की तरफ से आपका ऑर्डर कैंसिल कर दिया जा रहा है जिसकी जानकारी आपको मैसेज या कंपनी के ट्विटर अकाउंट के जरिए दी जा रही है।

 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस