नई दिल्ली, टेक डेस्क। Clubhouse ने अपने एंड्राइड ऐप की भारत में लॉन्चिंग की घोषणा कर दी है। कंपनी का कहना है कि क्लबहाउस का एंड्राइड ऐप इस शुक्रवार को भारत में लॉन्च होगा। जबकि इसे शनिवार और रविवार को ब्राजील समेत कई देशों में पेश किया जाएगा। बता दें कि क्लबहाउस के बीटा वर्जन को अमेरिका में रिलीज किया जा चुका है। 

कंपनी की तरफ से अभी तक साफ नहीं किया गया है कि जो भारत में एंड्राइड ऐप लॉन्च होगा, वो इनवाइट ओनली होगा या फिर सब के लिए होगा। दरअसल, अमेरिका में क्लबहाउस के ऐप को अंग्रेजी यूजर्स और इनवाइट ओनली के आधार पर उपलब्ध कराया गया है। 

जापान और रूस में इस दिन लॉन्च होगा ऐप

कंपनी के मुताबिक, क्लबहाउस का मोबाइल ऐप जापान और रूस में कल यानी 18 मई को लॉन्च होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्लबहाउस को पिछले साल अप्रैल में लॉन्च किया गया था और उस दौरान इसे 10 मिलियन से अधिक यूजर्स ने डाउनलोड किया था।      

वीडियो क्रिएटर्स के लिए लॉन्च किया गया खास फीचर

क्लबहाउस ने पिछले महीने क्रिएटर्स के लिए सबसे खास पेमेंट फीचर लॉन्च किया था। इस फीचर के जरिए यूजर्स किसी को भी पैसे भेज सकेंगे। हालांकि, यूजर्स को पेमेंट रिसीव करने की सुविधा नहीं मिलेगी।  क्लबहाउस का कहना है कि पेमेंट करने पर यूजर्स को प्रोससिंग फीस देनी होगी। 

कंपनी ने आगे कहा है कि इस फीचर को फिलहाल कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए पेश किया गया है। जल्द ही इसे सभी यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा। क्लबहाउस ऐप की बात करें तो यूजर्स ऑडियो चैट रूम में इकट्ठा होकर विभिन्न विषयों पर चर्चा कर सकते हैं।

चीन में फरवरी 2021 में Clubhouse पर प्रतिबंध लगाया था। चीन सरकार की दलील थी कि Clubhouse से जुड़ने के लिए चीनी नागरिकों को भारी-भरकम रकम चुकानी पड़ती थी, साथ ही कोड हासिल करने में दिक्कत आ रही थी। इसके चलते चीनी सरकार ने Clubhouse पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप