नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp Latest Update: Facebook के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp 1 नवंबर, 2021 से कुछ पुराने Android और iPhone मॉडल के लिए काम करना बंद कर देगा। KaiOS पर चलने वाले कुछ पुराने फोन भी नवंबर से मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करना बंद (Whatsapp stops working) कर देंगे। दरअसल, WhatsApp ने पहले पुराने मॉडल और OS के लिए सेवा बंद कर दी है। इसमें कहा गया है, पुराने फोन के लिए सेवा बंद करना यूजर्स को "बेस्ट एक्सपीरियंस" प्रदान करना है।

WhatsApp पुराने OS पर नहीं करेगा काम

WhatsApp के ऑफिस ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक "बेस्ट एक्सपीरियंस के लिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप Android या iOS के लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर वर्जन और दूसरे सभी कम्पेटिबल सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करें।" अपने फ़ोन के OS वर्जन की जांच करने के लिए, सेटिंग मेनू> About section> पर जाएं और सॉफ़्टवेयर वर्जन को चेक करें।

इन Android स्मार्टफोन और iPhones पर काम नहीं करेगा WhatsApp 

-iOS 10 और उसके बाद के वर्जन पर चलने वाले सभी iPhone

-सभी Android फ़ोन 4.0.4 और पुराने वर्जन पर चल रहे हैं

- KaiOS 2.5.0 . से पुराने वर्जन पर चलने वाले फोन

WABetaInfo की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 4.0.4 और पुराने वर्जन पर चलने वाले Android फोन मैसेजिंग एप्लिकेशन को सपोर्ट करना बंद (whatsapp stops working for android) कर देंगे। इससे पता चलता है कि Optimus L4 II Dual, Optimus F7, Optimus F5, Samsung Galaxy SII, Galaxy S3 Mini एंड्रॉइड फोन 1 नवंबर, 2021 से WhatsApp का एक्सेस खो सकते हैं।

इसी तरह, पुराने iOS वर्जन पर चलने वाले सभी iPhone नवंबर से WhatsApp को सपोर्ट करना बंद (whatsapp stops working for iphones) कर देंगे। iPhone पर वॉट्सऐप चलाने के लिए नई मिनिमम रिक्वायरमेंट्स iOS 10 और नए सॉफ्टवेयर वर्जन हैं। इससे पता चलता है कि iPhone 6S, iPhone 6S Plus, Apple iPhone SE (1st जनरेशन) सहित डिवाइस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करना बंद कर देंगे। इसके अलावा, KaiOS सॉफ्टवेयर चलाने वाले कुछ फोन भी व्हाट्सएप को सपोर्ट करना बंद कर देंगे। लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, KaiOS 2.5.0 और नए सॉफ्टवेयर वर्जन पर चलने वाले सभी फोन अब इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को नहीं चला पाएंगे।

पुराने सॉफ़्टवेयर वर्जन पर चलने वाले सभी Android, iOS और KaiOS फोन 1 नवंबर, 2021 से इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को चलाने में असमर्थ होंगे। इसका मतलब है, अगर आप ऊपर बताए गए किसी भी डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ टाइम बाद आप WhatsApp का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आपको अपने पुराने डिवाइस को लेटेस्ट मॉडल में अपडेट करना चाहिए|

Edited By: Mohini Kedia