Move to Jagran APP

Vastu Tips: घर में पवनपुत्र हनुमान की लगा रहे हैं तस्वीर, तो जरूर ध्यान रखें ये बातें

Lord Hanuman Photo Vastu Shastraवास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर में हनुमान जी की तस्वीर होती है वहां मंगल शनि पितृ और भूतादि दोष नहीं रहते हैं। इसके साथ ही घर में सुख शांति रहती है। जानिए हनुमान जी के चित्र संबंधी वास्तु नियम।

By Shivani SinghEdited By: Published: Mon, 19 Sep 2022 10:15 AM (IST)Updated: Mon, 19 Sep 2022 10:30 AM (IST)
Vastu Tips: घर में पवनपुत्र हनुमान की लगा रहे हैं तस्वीर, तो जरूर ध्यान रखें ये बातें
Lord Hanuman Photo Vastu Shastra: हनुमान जी की तस्वीर के वास्तु नियम

नई दिल्ली, Lord Hanuman Photo Vastu Shastra: शास्त्रों में हनुमान जी को संकट हरने वाला बताया गया है। माना जाता है जो व्यक्ति हनुमान जी की पूजा विधिवत तरीके से करने के साथ हर नियम का पालन करता है। उसे कभी भी धन संपत्ति की कमी नहीं होती है और हर संकट से छुटकारा मिलता है। शास्त्रों में हनुमान जी के विभिन्न मुद्राओं के बारे में बताया है जिसमें पहाड़ उठाएं हनुमान जी, उड़ते हुए हनुमान जी, पंचमुखी हनुमान जी, छाती चीरते हुए, लंका दहन , आशीर्वाद देते, रामायण पढ़ते, सूर्य निगलते, खड़े हनुमान जी, श्री राम- हनुमान मिलन जैसी कई तस्वीरें वर्णित है। जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में किस तरह की हनुमान जी की तस्वीर लगाना शुभ होता है।

loksabha election banner

हनुमान जी के चित्र संबंधी वास्तु नियम

किस दिशा में लगाएं हनुमान जी की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, हनुमान जी की तस्वीर दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए लगाना चाहिए। यह तस्वीर बैठी मुद्रा में लाल रंग का होनी चाहिए। इस दिशा में इस तरह की तस्वीर लगाने से बुरी ताकत घर में घुस नहीं पाती है।

इस जगह पर न लगाएं हनुमान जी की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, हनुमान जी की तस्वीर को बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं। इसलिए बेडरूम में इनकी तस्वीर लगाना माना जाता है अशुभ।

नकारात्मक शक्तियों के लिए

अगर आपके घर में नकारात्मक शक्तियां है, तो इसके लिए आप भगवान हनुमान की शक्ति प्रदर्शन की मुद्रा वाली तस्वीर या फिर पंचमुखी हनुमान जी का तस्वीर मुख्य द्वार के ऊपर लगा सकते हैं। इसके अलावा इस तस्वीर को उस जगह लग सकते हैं जहां पर आपको बुरी शक्तियों का आभास होता है।

सुख-समृद्धि के लिए

घर में सुख शांति के साथ नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश न कर पाएं। इसके लिए पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर घर में लगाना शुभ माना जाता है। इससे उन्नति के मार्ग भी खुलते है।

जल स्त्रोत दोष

अगर घर में किसी कारणवश जल संबंधी वास्तु दोष है, तो इसके कारण बीमारियां, परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव, शत्रु बाधा देखने को मिलता है। इस दोष को दूर करने के लिए पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर इस तरह लगाएं कि वह दक्षिण दिशा की ओर देख रहे हो।

हनुमान जी की इस तरह की तस्वीर लगाना शुभ

घर में अगर श्री राम दरबार की तस्वीर लगा रहे हो, तो हनुमान जी की तस्वीर ऐसी लगाएं जिसमें वह श्रीराम की चरणों के पास बैठे हो। इसके अलावा पंचमुखी हनुमान, पर्वत उठाते हनुमान जी, भजन गाते आदि वाली हनुमान जी की तस्वीर लगानी चाहिए।

परिस्थितियों से जीतने के लिए

अगर आप साहस, बल, जिम्मेदारी और विश्वास जगाना के साथ हर परिस्थिति में जीतना चाहते हैं, तो घर में पर्वत उठाएं हुए हनुमान जी की तस्वीर लगाना शुभ होगा।

तरक्की उन्नति के लिए

हर काम में सफलता पाने के लिए, तरक्की, उन्नति के लिए घर में भगवान हनुमान जी की उड़ते हुए मुद्रा वाली तस्वीर लगाना शुभ होगा।

भक्ति भाव के लिए

भक्ति और विश्वास के संचार के लिए घर में श्रीराम का भजन करते हुए हनुमान जी की तस्वीर लगाना शुभ होगा।

मंगल दोष मुक्ति के लिए

अगर कुंडली में मंगल दोष है, तो इसके लिए घर की दक्षिण दिशा की दीवार में लाल रंग वाले हनुमान जी की तस्वीर लगाएं।

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.