Move to Jagran APP

Vastu Tips For Tulsi: तुलसी के साथ रख दें ये एक चीज, पैसों की तंगी से मिलेगा छुटकारा

Vastu Tips For Tulsi वास्तु शास्त्र में तुलसी का अधिक महत्व है। मान्यता है कि तुलसी में जल चढ़ाने और दीपक जलाने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है। वास्तु के मुताबिक तुलसी के पौधे को के साथ इस पौधे को लगाने से मां लक्ष्मी का कृपा बनी रहती है।

By Shivani SinghEdited By: Published: Tue, 31 May 2022 11:48 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jun 2022 08:14 AM (IST)
Vastu Tips For Tulsi: तुलसी के साथ रख दें ये एक चीज, पैसों की तंगी से मिलेगा छुटकारा
Vastu Tips: तुलसी के पौधे के साथ लगाएं ये पौधा

नई दिल्ली, Vastu Tips For Money: हिंदू धर्म में तुलसी काफी पूजनीय होती है। इस पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। भगवान विष्णु की प्रिय तुलसी दो प्रकार की होती है जिसे रामा तुलसी और श्यामा तुलसी कहा जाता है। वास्तु शास्त्र में तुलसी का बहुत अधिक महत्व है। इसलिए घर में तुलसी लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि रोजाना स्नान करने के बाद तुलसी के पौधे में जल अर्पित करना और शाम के समय घी का दीपक जलाने से हर कष्ट से छुटकारा मिल जाता है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। वास्तु शास्त्र में तुलसी के पौधे को लेकर कई नियम बताए गए है।

loksabha election banner

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तुलसी लगाने से पैसों की तंगी संबंधित समस्याओं से मुक्ति मिलने के साथ आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। इसके साथ ही पारिवारिक जीवन में प्रेम बढ़ने के साथ नौकरी-बिजनेस में तरक्की मिलती है। वहीं तुलसी के पौधे के पास काले धतूरे का पौधा लगाने से इसका फल कई गुना बढ़ जाता है।

तुलसी के पास लगाएं काले धतूरे का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे के काले काले धतूरे का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार, इन दोनों पौधों की पूजा करने से मां लक्ष्मी के साथ ब्रह्मा, विष्णु, महेश, इन तीनों की अलग-अलग पूजा करने के बराबर फल मिलेगा क्योंकि विष्णु प्रिया होने के कारण तुलसी विष्णु रूप है और काला धतूरा को शिव का रूप माना जाता है। इसके साथ ही तुलसी की जड़ो में ब्रह्मा का निवास स्थान माना जाता है। इसके साथ ही तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए इनकी पूजा करना लाभकारी साबित होगा।

मान्यता है कि तुलसी और काले धतूरा के पौधे की एक साथ पूजा करने से कुंडली के हर दोषों से छुटकारा मिल जाता है। सुख-समृद्धि, अच्छी आमदनी के साथ पितृदोष से भी छुटकारा मिल जाता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए सुबह के समय सभी कामों से निवृत्त होकर स्नान आदि कर लें। इसके बाद शुद्ध जल में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर दोनों पौधों में अर्पित करें।

Pic Credit- instagram/plant_maniac/ayurvedology_/pexel

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.