Move to Jagran APP

Tips For Vastu Dosh: अगर आप में भी हैं ये आदतें तो आज ही बदल लें, खुल जाएगी किस्मत

Tips For Vastu Dosh हम दिनचर्या में हम सब कई ऐसी आदतें बना लेते हैं जिन्हें गलती से भी नहीं करना चाहिए। आम से दिखने वाले इन स्वभावों का हमारे जीवन का पर बहुत गहरा असर पड़ता है और वास्तु दोष भी होता है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Sun, 15 Jan 2023 09:48 AM (IST)Updated: Sun, 15 Jan 2023 10:03 AM (IST)
Tips For Vastu Dosh: अगर आप में भी हैं ये आदतें तो आज ही बदल लें, खुल जाएगी किस्मत
Tips For Vastu Dosh: अगर आप में भी हैं ये तीन आदत तो आज ही बदल लें, खुल जाएगी किस्मत

नई दिल्ली, Tips For Vastu Dosh: हर इंसान अपने आप में एक अलग व्यक्तित्व रखता है। इन्हीं आदतों के तहत वो अपनी नियमित दिनचर्या में वैसे ही काम करता है। वास्तु शास्त्र और ज्योतिष बताते हैं कि ऐसे मनुष्य अपनी आदतों की वजह से ही जीवन में उन्नति या अवनति प्राप्त करते हैं। देखने में यह आदतें बेहद छोटी लगती हैं, मगर जीवन पर इनका प्रभाव काफी गहरा होता है।

loksabha election banner

शास्त्रों के मुताबिक अगर आपकी आदतें इनके अनुकूल नहीं हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इतना ही नहीं इन आदतों की वजह से घर में वास्तु दोष भी उत्पन्न होते सकते हैं, जिसे माता लक्ष्मी एवं देवी अन्नपूर्णा नाराज हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसी कौन सी हैं वो तीन आदतें जिन्हें आपको तुरंत सुधार लेना चाहिए-

1. रात में जूठे बर्तन और किचन गंदा न छोड़ें

कई लोगों के घरों में देखने को मिलता है कि वो रात के खाने के बाद जूठे बर्तन और रसोई घर को वैसे ही छोड़ देते हैं और उसे साफ नहीं करते। रातभर रसोई घर का गंदा बने रहना अच्छा नहीं माना जाता और इससे से वास्तु दोष लग सकता है। किचन को मां अन्नपूर्णा का स्थान माना जाता है, ऐसे में उसे कभी भी गंदा नहीं रखना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो परिणाम स्वरुप आपको आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है। इसलिए आपको इस आदत को तुरंत बदल देना चाहिए और रात में ही जूठे बर्तन और किचन को साफ करके सोना चाहिए।

2. बिस्तर पर बैठकर न खाएं खाना

टीवी और मोबाइल देखते हुए भोजन करना बहुत लोगों की आदत होती है। लेकिन कुछ लोगों को बिस्तर पर बैठकर खाने की बुरी आदत भी होती है। जी हां, यह बहुत ही बुरी आदत है, जिसे आपको तुरंत बदल लेनी चाहिए। वास्तु शास्त्र में बिस्तर पर बैठकर भोजन करने को शुभ नहीं माना जाता क्योंकि इससे दोष तो लगता ही है साथ ही घर में नकारात्मकता भी आती है। साथ ही मां अन्नपूर्णा के अपमान के साथ-साथ धन हानि भी होती है। इसलिए हमेशा कोशिश करें तो खाना या तो डाइनिंग टेबल पर खाएं या फिर फर्श पर बैठकर। यहीं भोजन का सही तरीका है और इसके शारीरिक लाभ भी हैं।

3. रात में भूलकर न धोएं कपड़े

बहुत से लोग दिनभर भागदौड़ कर के सारा काम निपटा लेते हैं, मगर कपड़ो धोने की बारी आती है तो उसे रात के लिए छोड़ देते हैं। मगर वास्तु के हिसाब से इसे गलत माना जाता है। लगातार रात में कपड़े धोने के कारण घर में नकारात्मकता बढ़ती है और घर की सुख, शांति और समृद्धि धीरे-धीरे भंग होने लगती है। नकारात्मकता शक्तियों की ऊर्जा बढ़ने लगती है और सकारात्मकता कम होती है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि रात में कपड़े धोने की जरूरत ना पड़े।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.