Move to Jagran APP

हीरा नहीं पहन सकते तो पहनें जरकन रत्न, पैसों की बरकत के साथ घर आएगी खुशहाली

White Zircon Gemstone रत्न शास्त्र में सफेद जरकन को हीरा का उपरत्न माना जाता है। इस रत्न को धारण करने से जीवन में खुशियां ही खुशियां आएगी। इस रत्न को सुख विवाह और समृद्धि का कारक माना जाता है।

By Shivani SinghEdited By: Tue, 20 Sep 2022 09:40 AM (IST)
हीरा नहीं पहन सकते तो पहनें जरकन रत्न, पैसों की बरकत के साथ घर आएगी खुशहाली
हीरा नहीं पहन सकते तो पहनें जरकन रत्न, मिलेगें बेमिसाल फायदे

नई दिल्ली, White Zircon Gemstone Benefits: रत्न शास्त्र में हर एक रत्न के महत्व के बारे में विस्तार से बताया गया है। रत्न शास्त्र के अनुसार, रत्न व्यक्ति के जीवन में आने वाली कई समस्याओं को हल कर सकते हैं। क्योंकि यह ग्रह से संबंधित होते हैं। हर एक रत्न का किसी न किसी ग्रह से संबंधी है। जैसे कि रत्नों का राजा हीरा का संबंध शुक्र ग्रह से है। माना जाता है कि कुंडली में शुक्र की स्थिति को मजबूत करने के लिए हीरा काफी लाभकारी होता है। इसे विधिवत तरीके से धारण कर लिया जाए, तो व्यक्ति को सुख-समृद्धि, धन वैभव की प्राप्ति होती है। लेकिन हीरा एक ऐसा रत्न है, जो हर किसी की पहुंच से काफी दूर है। संभव नहीं है कि इस रत्न को हर कोई धारण कर सके। ऐसे में आप चाहे तो हीरा का उपरत्न जरकन धारण कर सकते हैं।

रत्न शास्त्र के अनुसार हीरा का उपरत्न जरकन भी हीरे पहनने के बराबर ही लाभकारी सिद्ध होगा। बता दें कि जरकन विभिन्न रंगों में मिलते हैं। हर एक रंग का अपना अलग-अलग ग्रह स्वामी होता है। जैसे सफेद हीरे से बदले सफेद रंग का जरकन पहनने से शुक्र की स्थिति मजबूत होती है। जानिए किन लोगों को पहनना चाहिए चाहिए जरकन और किन्हें नहीं।

ये लोग धारण करें जरकन

  • सफेद जरकन शुक्र ग्रह से संबंधित है। इसलिए जिन लोगों की कुंडली में शुक्र की स्थिति ठीक करने के साथ सकारात्मक प्रभाव चाहते हैं वह इस रत्न को धारण कर सकते हैं।
  • जरकन रत्न को तुला और कर्क राशि के जातक धारण कर सकते हैं।
  • शादी में किसी न किसी कारण अड़चन आ रही है तो ज्योतिषी से सलाह लेकर इस रत्न को धारण कर सकते हैं।
  • जो व्यक्ति कमाता तो काफी है लेकिन माह के अंत में एक भी पैसा नहीं बचता है, तो वह जरकन रत्न धारण कर सकते हैं। इस रत्न को धारण करने से पैसा रुकेगा।
  • जिन जातकों की कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर स्थिति में है, तो वह जरकन रत्न को धारण कर सकते हैं। इससे पैसों की तंगी से भी छुटकारा मिलेगा।
  • शारीरिक और मानसिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए जरकन पहनना लाभकारी होगा।

जरकन धारण करने का सरल तरीका

जरकन रत्न को चांदी की अंगूठी में पहना जाता है। शुक्रवार के दिन अंगूठी को गंगाजल या दूध के पानी से स्नान कराएं। इसके बाद 108 बार शुक्र ग्रह संबंधित मंत्र का जाप करें। इसके बाद अंगूठी धारण कर लें।

शुक्र मंत्र- द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:

Pic Credit- Freepik

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।