Move to Jagran APP

ये लोग बिल्कुल भी न पहनें हाथ-पैर में काला धागा, वरना करना पड़ेगा कई मुश्किलों का सामना

काला धागा पहनना बेहद शुभ माना जाता है। इसे पहनने से शत्रु बाधा भूत- प्रेत बाधा बुरी नजर आदि से व्यक्ति बच जाता है। इसके साथ ही ग्रह दोष भी दूर हो जाते हैं। जानिए किन लोगों को नहीं पहनना चाहिए काला धागा।

By Shivani SinghEdited By: Published: Fri, 06 May 2022 09:19 AM (IST)Updated: Sat, 07 May 2022 08:05 AM (IST)
ये लोग बिल्कुल भी न पहनें हाथ-पैर में काला धागा, वरना करना पड़ेगा कई मुश्किलों का सामना
इन दो राशियों को लोग न पहनें काला धागा

नई दिल्ली, Astro Tips: आज के समय में भी काला धागा पहनने का काफी प्रचलन है। इस धागे को लोग गले, कमर, बाजु, हाथ, पैर आदि जगहों में बांधते हैं। मान्यताओं के अनुसार, काला धागा पहनने से बुरी नजर से आसानी से बचा जा सकता है। इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में इसे बांधने के कई अन्य उपाय भी बताए गए हैं। कई लोग तो हाथ-पैरों के दर्द को खत्म करने के लिए भी काला धागा बांध लेते हैं। लेकिन धार्मिक दृष्टिकोण में काले धागे का काफी अधिक महत्व है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ऐसी ही दो राशियां है जिन्हें कभी भी काला धागा नहीं पहनना चाहिए। वरना अनिष्ट का सामना करना पड़ सकता है। इन दो राशियों के जातकों को काला धागा पहनना कई मुश्किलों में डाल सकता है। आइए जानते हैं कि किन लोगों को नहीं पहनना चाहिए काला धागा।

loksabha election banner

ये लोग न पहने काला धागा

मेष राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष राशि के स्वामी मंगल है और काले धागे का संबंध राहु और शनि से है। शनि और मंगल दोनों में शत्रुता का भाव है। वहीं मंगल का शुभ प्रभाव खत्म होते ही राहु का प्रभाव शुरू हो जाता है जो दुर्भाग्य का कारण बनता है। जीवन में कई तरह की परेशानियों को जन्म देता है। इसलिए इस राशि के जातकों को सोच-समझकर ही काला धागा पहनना चाहिए।

वृश्चिक राशि

मेष राशि की तरह वृश्चिक राशि का भी स्वामी मंगल ग्रह है। काले रंग से मंगल देव रुष्ट हो जाते हैं। इसलिए हाथ-पैर में काला धागा बिल्कुल भी नहीं बांधना चाहिए। क्योंकि यह नकारात्मक और अनिष्ट का संकेत माना जाता है।

काला धागा बांधने के लाभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, काला धागा पहनने से बुरी नजर के अलावा शनि ग्रह भी मजबूत होता है। क्योंकि शनि का संबंध काले रंग है। ऐसे में अगर कोई जातक अभिमंत्रित करके काला धागा बांधता है तो उसका शनि ग्रह भी मजबूत होता है। इसके अलावा आर्थिक स्थिति सही करने में भी काला धागा मदद करता है। माना जाता है कि अगर व्यक्ति दाहिने पैर में काला धागा बांधता है तो उसे धन की कमी नहीं होती है। उसका जीवन सुख-समृद्धि के साथ बीतता है। सेहत के लिहाज से भी काला धागा काफी फायदेमंद माना जाता है। पैर के अंगूठे में काला धागा बांधता है तो पेट संबंधी समस्या खत्म हो जाती है। वहीं जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है वह लोग भी काला धागा बांध सकते हैं। इससे उन्हें लाभ मिलेगा।

Pic Credit- Instagram/scustomize_gifts_and_covers

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.