नई दिल्ली, Surya Grahan 2022: आज यानि 25 अक्टूबर 2022 साल का आखिरी अंतिम सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। हिन्दू पंचांग के अनुसार यह आंशिक सूर्य ग्रहण दोपहर 2 बजकर 28 मिनट से शाम 6 बजकर 32 मिनट तक रहेगा। भारत के कई इस अद्भुत खगोलीय घटना को देखा जा सकता है। बता दें कि सूर्य ग्रहण का प्रभाव सभी राशि के जातकों पर पड़ता है। कुछ पर अच्छा प्रभाव पड़ता है तो कुछ जातकों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। दिवाली के ठीक एक बाद लगने वाले सूर्य ग्रहण का प्रभाव भी सभी राशियों पर पड़ेगा। आइए पंडित जगन्नाथ गुरूजी से जानते हैं किन-किन राशियों पर पड़ेगा इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव।

मेष राशि

इस वर्ष के आंशिक सूर्य ग्रहण से प्रभावित होने वाली पहली राशि मेष है। इस श्रेणी में आने वाले लोगों के लिए ग्रहण सप्तम भाव में लगेगा जहां आप अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस का आनंद ले रहे होंगे। हालाँकि, आपके साथी के साथ कई मतभेद होते हुए देखे जा सकते हैं जिन्हें आपसी समझ से सुलझाया जा सकता है। साथ ही, किसी भी तरह के नए निवेश से निपटने के दौरान समझदार और सतर्क रहें।

भगवान गणेश की पूजा करने से आपके और आपके परिवार के लिए मनोवांछित फल की प्राप्ति हो सकती है।

कर्क राशि

आंशिक सूर्य ग्रहण से नकारात्मक रूप से प्रभावित राशियों में से दूसरी राशि कर्क है। चौथे भाव में होने पर, कर्क राशि के लोग मानसिक रूप से तनाव महसूस कर सकते हैं, जिसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ेगा। आर्थिक मोर्चे पर भी अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए रणनीतिक योजना बनाने की आवश्यकता है। नौकरी और व्यवसाय करने वालों के लिए बड़े प्रोजेक्ट मिलने की संभावना बहुत कम है। शादीशुदा और डेटिंग करने वाले कपल्स को आपसी तालमेल के जरिए अपने रिश्ते को बचाते हुए देखा जा सकता है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए देवी दुर्गा की पूजा करने का सुझाव दिया गया है।

तुला राशि

अपने ही घर में सूर्य ग्रहण का साक्षी, तुला इस वर्ष आंशिक सूर्य ग्रहण से प्रभावित होने वाली तीसरी राशि है। तुला राशि के जातकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। नहीं तो स्वास्थ्य संबंधी कुछ गंभीर परेशानियां आपको परेशान कर सकती हैं। वित्तीय मोर्चे पर भी चीजें आसान और स्थिर नहीं दिख रही हैं। बल्कि आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए किसी भी तरह का नया काम अस्थायी रूप से तब तक करने से बचें, जब तक कि चीजें सुलझ न जाएं। आप अपने रिश्ते में अलगाव भी महसूस कर सकते हैं। इस चरण के दौरान भगवान शिव की पूजा करना लाभकारी माना जाता है।

धनु राशि

2022 के आंशिक सूर्य ग्रहण से प्रभावित होने वाली चौथी राशि धनु है। राशि के जातकों को 11वें भाव में सूर्य ग्रहण का अनुभव होगा। इस समय के दौरान, अपने स्वास्थ्य का अत्यधिक ध्यान रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसा नहीं करने से आपको स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। वित्तीय मोर्चे पर, कोई अच्छी खबर नहीं देखी जा सकती है क्योंकि आपको केवल चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। इसलिए कोई भी निर्णय लेते समय सावधानी बरतें। हालाँकि, विवाहित जोड़े शारीरिक और भावनात्मक दोनों रूप से एक-दूसरे के करीब आकर इस चरण का आनंद लेंगे। हनुमान जी की पूजा करने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं।

Pic Credit-Freepik

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

View this post on Instagram

A post shared by Pandit Jagannath Guruji (@panditjagannathguruji)

Edited By: Shivani Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट