Move to Jagran APP

Secret Success Mantra: जेफ बेजोस ने लिखी कामयाबी की नई इबारत, पढ़ें उनकी सफलता के मंत्र

Secret Success Mantra अपनी सफलता से जेफ बेजोस ने एक मुकाम हासिल किया जिसकी गवाही आज पूरी दुनिया देती है। इस सफलता को प्राप्त करने के लिए उनके विचारों ने उनका पूरा साथ दिया। आइए जानते हैं उनकी सफलता के मंत्र।

By Ritesh SirajEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 03:12 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 03:24 PM (IST)
Secret Success Mantra: जेफ बेजोस ने लिखी कामयाबी की नई इबारत, पढ़ें उनकी सफलता के मंत्र

Secret Success Mantra: जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में से एक हैं। अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस आज मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का पद छोड़ रहे हैं। जेफ बेजोस ने जिंदगी में इस सफलता को प्राप्त करने के लिए बहुत कड़ी मेहनत की है। उनकी सफलता का सफर इतना आसान नहीं था। वे अमेजन पर सिर्फ किताबें बेचा करते थे। इसके अलावा एक गैराज में काम किया करते थे। अपनी सफलता से उन्होंने एक मुकाम हासिल किया, जिसकी गवाही आज पूरी दुनिया देती है। इस सफलता को प्राप्त करने में उनके विचारों की महत्वपूर्ण भूमिका रही। उनके विचार ही उनकी सफलता के मंत्र हैं, तो आज हम आपको उनके विचारों से अवगत कराते हैं।  

loksabha election banner

1. असफलता से न घबराएं 

जेफ बेजोस ने कहा है कि कारोबारियों को आने वाले कल के लिए तैयार रहना चाहिए और असफलताओं से नहीं घबराना चाहिए। साहसिक कदम ही जीवन में आपको आगे लेकर जाते हैं।

 2. आलोचनाओं का सम्मान करें

जेफ बेजोस का कहना कि अगर आप आलोचना नहीं झेलना चाहते, तो कुछ नया करने का प्रयास मत करिए।

 3. नया करने की कोशिश

उनका मानना कहा है कि अगर आप सोचते हैं कि आप सिर्फ वो ही काम करेंगे, जो आपको लगता है कि ये जरूर हो जाएगा, तो आप बहुत सारे मौके गंवा देंगे।

4. कमजोरियों का सामना करें

जेफ बेजोस ने कहा है कि आपको भविष्य में देखना होगा और पता लगाना होगा कि करना क्या है क्योंकि शिकायतें करना कोई रणनीति नहीं होती है।

5. लगातार प्रयास करें

जेफ बेजोस ने कहा है कि मैं जानता हूँ कि अगर मैं फेल हो जाता हूँ, तो मुझे अफ़सोस नहीं होगा, लेकिन एक चीज़ जिसका मुझे अफसोस हो सकता है, वो है उसके लिए प्रयास नहीं करना।

जीवन में तरक्की करने के लिए हमें लगातार परिश्रम करते रहना चाहिए। जेफ बेजोस ने दुनिया के सामने खुद को साबित किया है एक कामयाब बिजनेसमैन बनकर। आप भी उनके जीवन के सफलता के मंत्रों पर अमल करके अपने बिजनेस या फिर करियर में सफल हो सकते हैं। आप भी कामयाबी की एक नई इबारत लिख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.