Raksha Bandhan 2021: भाई-बहन के बीच प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन इस साल 22 अगस्त, दिन रविवार को पड़ रहा है। राखी के त्योहार के पर बहने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं। इस दिन भाई बहनों की रक्षा और साथ देने का वचन देते हैं, वहीं बहने भाईयों को प्यार। सावन की पूर्णिमा के दिन होने के कारण इस दिन के व्रत और स्नान का भी विशेष महत्व है। इसके अलावा हम आपको राखी के दिन के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनको अपनाने से मां लक्ष्मी की असीम कृपा की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं उनके बारे में....

1- राखी के दिन अपनी बहन के हाथ से गुलाबी कपड़े में अछत, सुपारी और चांदी का सिक्का ले कर उसे घर की तिजोरी या पूजा के स्थान पर रख दें। मां लक्ष्मी की कृपा से आपके घर में धन की समस्या समाप्त हो जाएगी।

2- गुलाबी रंग माता लक्ष्मी का प्रिय रंग है, राखी के दिन अपने भाई को गुलाबी रंग की सुंगधित राखी मां लक्ष्मी के चरण में अर्पित कर बांधिए। ऐसा करने से आपके भाई की आर्थिक परेशानियां दूर होगी।

3- राखी का त्योहार सावन की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस दिन चंद्रमा को दूध की खीर और बताशा या सफेद मिठाई चढ़ाने से आर्थिक लाभ होता है।

4- सावन पूर्णिमा के दिन 'ॐ सोमेश्वराय नम:' मंत्र का जाप कर दूध का दान करने से कुण्डली में व्याप्त चंद्र दोष समाप्त हो जाता है।

5- रक्षाबंधन के दिन गणेश जी को राखी बांधने से भाई-बहन के बीच के मन-मुटाव दूर होते हैं और आपस में प्यार बढ़ता है।

6- हनुमान जी को राखी बांधने से भाई-बहन के जीवन में आने वाले सभी संकट और बाधांए दूर होते हैं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

 

Edited By: Jeetesh Kumar