Move to Jagran APP

Mangalwar Ke Upay: नए साल के पहले मंगलवार को करें ये खास उपाय, कर्ज से पाएं मुक्ति

Mangalwar Ke Upay पंचांग के अनुसार मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित होता है। इस दिन हनुमान जी की विधिवत पूजा करने के साथ कुछ खास उपाय भी अपना सकते हैं। इन उपायों को करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी और कर्ज से मुक्ति मिलेगी।

By Shivani SinghEdited By: Shivani SinghPublished: Mon, 02 Jan 2023 12:45 PM (IST)Updated: Tue, 03 Jan 2023 07:07 AM (IST)
Mangalwar Ke Upay: नए साल के पहले मंगलवार को करें ये खास उपाय, कर्ज से पाएं मुक्ति
Mangalwar Ke Upay: नए साल के पहले मंगलवार को करें ये खास उपाय, कर्ज से पाएं मुक्ति

नई दिल्ली, Mangalwar Ke Upay: नया साल आरंभ हो चुका है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रविवार के दिन शुरू होने का कारण ये साल काफी अच्छा होगा। क्योंकि रविवार को होने के कारण सूर्यदेव का प्रभुत्व है। ऐसे में हर राशि के जातकों को शुभ फलों की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही अगर नए साल में कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है जिन्हें मंगलवार के दिन कर सकते हैं। जानिए कर्ज से मुक्ति पाने के लिए साल के पहले मंगलवार के दिन करें कौन से उपाय।

loksabha election banner

साल के पहले मंगलवार को करें ये उपाय

करें हनुमान मंत्रों का जाप

साल के पहले मंगलवार के दिन सुबह जल्दी स्नान आदि करके हो सके, तो व्रत रखें। इसके साथ ही भगवान हनुमान की विधिवत पूजा करें और 108 बार इस मंत्र का जाप करें। मंत्र- ऊँ हनुमते नम:

हनुमान जी को अर्पित करें ये चीजें

मंगलवार के दिन हनुमान जी को गुड़ और चना का भोग लगाएं। ऐसा करने से बजरंगबली जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और धन धान्य की बढ़ोतरी का आशीर्वाद देते हैं।

बंदर को खिलाएं ये चीजें

मंगलवार के दिन बंदर को चना और गुड़ खिलाना शुभ माना जाता है। इसके अलावा आप चाहे, तो आटे और गुड़ से पुआ बनाकर खिला सकते हैं।

जलाएं दीपक

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार के दिन बरगद के 11 पत्ते में 11 आटे से बने दीपक रखें और इसमें चमेली का तेल डालकर हनुमान मंदिर में जाकर जला दें। दीपक जल जाने के बाद बरगद के पत्तों को घर लाकर धो लें और इसमें चंदन से राम लिखकर हनुमान जी को अर्पित कर दें।

करें इन चीजों का दान

नए साल के पहले मंगलवार के दिन गुड़, चना के अलावा मसूर की दाल का दान करें। ऐसा करने से हनुमान जी अति प्रसन्न होंगे।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.