Move to Jagran APP

Libra Rashifal 2021: करियर में होगी उन्नति, मिलेंगे कई सुनहरे मौके, पढ़ें 2021 का वार्षिक राशिफल

Libra Rashifal 2021 नववर्ष 2021 में व्यापारी वर्ग के जातकों को भी अपने व्यापार में विस्तार करने का अवसर प्राप्त होगा। आइए जानते हैं 2021 का वार्षिक राशिफल जिसमें ज्योतिष आपको बताएंगे 2021 में कैसा रहेगा आप करियर बिजनेस लव लाइफ शिक्षा परिवार और आर्थिक स्थिति आदि।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 07:29 PM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 12:41 PM (IST)
Libra Rashifal 2021: करियर में होगी उन्नति, मिलेंगे कई सुनहरे मौके, पढ़ें 2021 का वार्षिक राशिफल
Libra Rashifal 2021: नए साल में सफलता के शिखर पर होंगे तुला राशि वाले, पढ़ें वार्षिक राशिफल

Libra Rashifal 2021: नववर्ष 2021 तुला राशि के जातकों के लिए बहुत सारे बदलाव लेकर आने वाला है। जहां आपको इस वर्ष कई क्षेत्रों में सफलता मिलेगी, तो वहीं आपके जीवन में कई महत्वपूर्ण बदलाव भी इस समय आएंगे। अगर करियर की बात करें तो तुला राशि के जातकों को इस वर्ष अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। जून से जुलाई के बीच के मध्य समय में मंगल का गोचर आपकी कुंडली के दशम भाव में होगा, जिसके चलते आपको आपके कार्य क्षेत्र में काफी लाभ होगा। आपको कार्यक्षेत्र में भरपूर सफलता मिलने से उन्नति की प्राप्ति होगी।

loksabha election banner

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि नववर्ष 2021 में व्यापारी वर्ग के जातकों को भी अपने व्यापार में विस्तार करने का अवसर प्राप्त होगा। इस साल राहु के अष्टम भाव में मौजूद होने से फालतू के खर्चे होने के योग बनते नजर आ रहे हैं, जो आपको थोड़ा परेशान कर सकते हैं। माता जी से लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। गुप्त धन या पैतृक संपत्ति के रूप में आपको लाभ मिल सकता है। कुटुम्ब के लोगों के साथ काफी समय से कोई कानूनी विवाद चल रहा है तो प्रयास करें, साल के अंत में आपको थोड़ी राहत मिलेगी। सितंबर के महीने में आपको काम के सिलसिले में विदेश यात्रा भी करनी पड़ सकती है।

करियर

नववर्ष 2021 इस राशि के जातकों के लिए अच्छे और शुभ परिणाम लेकर आएगा। इस वर्ष आप अपने करियर में उन्नति करेंगे और बेहतर बनेंगे। आप के दसवें घर पर शनि का पहलू आपको कठिन परिश्रम करने के लिए प्रेरित करेगा, वहीं दशम भाव पर बृहस्पति का पहलू आपके करियर में प्रगति प्रदान करने में मददगार साबित होगा। जून और जुलाई के महीने में आप के दसवें घर में मंगल का गोचर आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता दिलाएगा। व्यापार और आयात—निर्यात के क्षेत्र से जुड़े लोग इस वर्ष अधिक लाभ कमा सकते हैं। चिकित्सा से संबंधित, बिजली के उपकरणों से संबंधित और भूमि से संबंधित व्यवसाय से जुड़े जातक इस वर्ष काफी लाभ कमाएंगे। इस वर्ष आपके पास साझेदारी में शामिल होने और नए निवेशकों के साथ जुड़ने के काफी सुनहरे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। सूर्य और बुध की तीसरे घर में युति से खेल से जुड़े व्यवसाय के जातकों के लिए शुभ समय साबित होगा। इस दौरान आपको ढेरों लाभ प्राप्त होगा।

आर्थिक स्थिति

आर्थिक पक्ष के लिहाज से तुला राशि के जातकों के लिए यह साल मिश्रित परिणाम लेकर आएगा क्योंकि इस वर्ष आप के चौथे घर में शनि और बृहस्पति एक साथ स्थित हैं। इस वर्ष आप लगातार पैसे तो कमाएंगे, लेकिन उसी हिसाब से आप के खर्चे भी होते रहेंगे, जिसकी वजह से इस वर्ष आप अपनी मनचाही बचत करने से चूक सकते हैं। इसके अलावा बात करें अगर शुभ महीनों की, तो इस वर्ष के जुलाई और अगस्त के महीने आर्थिक लिहाज से आपके लिए सबसे अनुकूल साबित होंगे। धन के स्वामी सूर्य और बृहस्पति की राशि में बुध के साथ स्थित हैं, जो इस बात को इंगित करता है कि भूमि या शेयर बाजार में निवेश करने के लिए यह समय फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा आठवें घर में राहु की मौजूदगी आप से फ़िज़ूलखर्ची करवा सकती है क्योंकि यह आपके धन के घर को पहलू दे रही है। आपको अपने मातृ पक्ष की तरफ से कुछ लाभ हो सकता है। साथ ही पैतृक संपत्ति से भी आपको लाभ मिलने के प्रबल आसार हैं।

परिवार

यह वर्ष आपके लिए अनुकूल साबित होगा। धन और परिवार के स्वामी मंगल इस दौरान आपके सप्तम भाव में स्थित हैं और आपके परिवार और धन के दूसरे घर को पहलू दे रहे हैं। जो साफ तौर पर इस बात को इंगित करता है कि इस दौरान तुला राशि के जातक संपत्ति से संबंधित किसी भी विवाद को हल करने में कामयाब रहेंगे। इसके साथ ही इस राशि के पति-पत्नी के बीच के संबंध अच्छे और सुगम बनेंगे। जून में मंगल कर्क राशि में चला जाएगा इस दौरान आपके अंदर भावनात्मक अस्थिरता आ सकती है, जिसके चलते आपके संबंधों में टकराव की आशंका है। आप के आठवें घर में राहु और मंगल की युति आपके और आपके ससुराल पक्ष के लोगों के साथ झगड़े और वाद—विवाद की वजह बन सकती है। यह साल आपके पहले बच्चे के लिए काफी शुभ साबित होगा क्योंकि इस दौरान उससे अपने जीवन में प्रगति हासिल होगी।

प्रेम संबंध

यह वर्ष तुला जातकों के लिए बेहद ही अनुकूल रहने वाला है क्योंकि इस वर्ष आपको अपने प्रेम जीवन में सफलता प्राप्त होगी। साथ ही अगर आप अपने पार्टनर से शादी करने का विचार बना रहे हैं, तो इस साल वह भी संभव है। अप्रैल में मिथुन राशि के नौवे घर में मंगल का गोचर आपके लिए प्रेम के लिहाज से बेहद ही शुभ समय लेकर आएगा। साथ ही इस दौरान आप किसी विशेष इंसान से भी मिल सकते हैं। प्रेम और संबंधों का स्वामी शनि इस दौरान बृहस्पति के साथ हैं, जिसके चलते आपको मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। इस साल के अंत में आपको प्रेम के संबंध में सफलता प्राप्त होगी। सितंबर प्यार और रोमांस के लिए बेहद लाभदायक साबित होने वाला है क्योंकि इस समय अगर आपको कोई भी बात जाहिर करनी है, उसके लिए समय बेहद ही उपयुक्त साबित होगा। बारहवें घर में मंगल का गोचर अनुकूल साबित होगा।

शिक्षा

तुला राशि के वे जातक, जो प्रतियोगी परीक्षा में बैठने का विचार कर रहे हैं, उनके लिए नया वर्ष अच्छा रहेगा। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने के लिए आप को नियमित रूप से कड़ी मेहनत करने की सलाह दी जाती है। 6 अप्रैल के बाद पांचवें घर में बृहस्पति की स्थिति इस राशि के छात्रों के जीवन में सफलता प्रदान करने में मददगार साबित होगी। इस दौरान आपको किसी अच्छे संस्थान या कॉलेज में दाख़िला मिल सकता है। साथ ही अगर आप उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं, तो इस दौरान आपका यह सपना भी पूरा हो सकता है। चौथे घर में शनि की स्थिति इस वर्ष आपको सफलता प्रदान करेगी, लेकिन इस सफलता को हासिल करने के लिए आपको अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलना पड़ेगा और कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

Rashifal 2021: आपके लिए कैसा रहेगा नया साल 2021? पढ़ें मेष से मीन तक का वार्षिक राशिफल

स्वास्थ्य

यह वर्ष आपके लिए बेहद अच्छा रहने वाला है। हालांकि किसी भी संक्रमण या बीमारी से निपटने के लिए आपको विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। अपने शरीर को किसी भी तरह की छोटी या बड़ी बीमारी से बचाए रखने के लिए स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें। इसके साथ ही छाया ग्रह राहु और केतु तुला राशि के जातकों के जीवन में कुछ मानसिक तनाव की स्थिति पैदा कर सकते हैं। आठवें घर में राहु की मौजूदगी आपके स्वास्थ्य को अचानक से बिगड़ने का संकेत दे रही है। अप्रैल में बृहस्पति का गोचर आपके लग्न भावों को पहलू देगा, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में बेहतर नतीजे के साथ-साथ आपके व्यक्तित्व के विकास में मदद मिलेगी। इस दौरान आप एक स्वस्थ आहार, अच्छी और नियमित दिनचर्या और योग को अपनाने और अपने आत्म विकास और बढ़ोत्तरी के लिए व्यायाम आदि करने में अधिक रुचि दिखाएंगे।

ज्योतिष उपाय

शनिवार के दिन काले रंग की वस्तुएं दान में दें। मंगलवार को हनुमान जी को चोला चढ़ाएं। गाय की सेवा करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.