Move to Jagran APP

Laung Ke Upay: आजमाएं लौंग के ये टोटके, छोटी से लेकर हर बड़ी समस्या का होगा समाधान

Laung Ke Upay भोजन का स्वाद बढ़ाने में लौंग की अहम भूमिका होती है। साथ ही सेहत को लेकर भी इसके कई फायदे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में इसके कुछ ऐसे उपाय भी बताए गए हैं जिन्हें करने से व्यक्ति की किस्मत रातों रात चमक सकती है। आइए जानते हैं लौंग के कुछ ऐसे ही चमत्कारी उपाय।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiTue, 05 Sep 2023 04:03 PM (IST)
Laung Ke Upay: आजमाएं लौंग के ये टोटके, छोटी से लेकर हर बड़ी समस्या का होगा समाधान
Clove Remedies in Hindi समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लौंग के उपाय।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Laung Ke Totke: पूजा-पाठ, तर्पण आदि में लौंग का मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में लौंग का काफी महत्व है। हमारे घरों में पूजा पाठ के दौरान देवी-देवता को भोग लगाने के लिए इसका इस्तेमाल होता है। ज्योतिष शास्त्र में लौंग के कुछ आसान टोटके बताए गए हैं जिन्हें करने से व्यक्ति की छोटी से लेकर हर बड़ी समस्या का समाधान हो जाता है।

दूर होगी हर बाधा

सरसों के तेल का दीपक जलाकर इसमें 2 लौंग डालकर हनुमानजी जी की आरती करें। इससे आपको हर काम में सफलता प्राप्त होगी और कार्य में आ रही बाधा भी दूर होगी।

बुरी नजर से मिलेगा छुटकारा

घर में किसी सदस्य या बच्चे को बुरी नजर लग गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिए भी आप लौंग का उपाय कर सकते हैं। इसके लिए 5 साबुत लौंग लेकर उसे नजर लगे बच्चे के सिर से पैर तक 7 बार सीधा और 7 बार उल्टा वारकर जला दें। ऐसा करने से नजर दोष खत्म हो जाता है।

नहीं सताएगा राहु-केतु का डर

यदि किसी व्यक्ति को कुंडली में राहु-केतु दोष सता रहा है तो उसे हर शनिवार को लौंग का दान करना चाहिए। इसके अलावा आप शिवलिंग पर भी लौंग अर्पित कर सकते हैं। ऐसा करने से राहु-केतु के बुरे प्रभावों से मुक्ति मिलती है।

कार्य में मिलेगी सफलता

धन की देवी मां लक्ष्मी को लाल गुलाब के साथ 2 लौंग अर्पित करें। ऐसा करने से आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है। साथ ही धन-धान्य की कमी नहीं होती। वहीं, अगर आप किसी जरूरी काम के लिए बाहर जा रहे हैं तो घर से निकलते समय मुंह में 2 लौंग रखकर निकलें, और वहां जाकर लौंग के कुछ अवशेष मुंह से फेंक दें। ऐसा करने से उस कार्य में सफलता मिल सकती है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'