नई दिल्ली, वेब डेस्क | Lakshmi Narayan Raj Yog, Shukra Gochar 2022: ज्योतिष शास्त्र में विभिन्न प्रकार के योग अथवा राज योग के विषय में बताया गया है। साथ ही यह भी बताया है कि इनका निर्माण किन-किन ग्रहों की युति से होता है। बता दें कि कल यानि 5 दिसंबर के दिन शुक्र देव धनु राशि (Shukra Transit in Dhanu Rashi) में गोचर करने जा रहे हैं। लेकिन दो दिन पहले यानि 3 दिसंबर के दिन बुध ग्रह ने भी इसी राशि में गोचार किया था। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि बुध और शुक्र ग्रह की युति से लक्ष्मी नारायण योग का निर्माण होता है। ऐसे में कल इसी विशेष योग का निर्माण होगा, जिसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा। लेकिन ज्योतिष विद्वान यह बता रहे हैं कि 3 ऐसी राशियां हैं, जिन्हें इस ग्रह गोचर से विशेष लाभ मिलेगा और उनके भाग्य खुल जाएंगे। आइए जानते हैं-

सिंह राशि (Leo Zodiac)

बता दें कि लक्ष्मी नारायण योग के निर्माण से सिंह राशि के जातकों को विशेष लाभ मिलेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार उन्हें इस अवधि में संतान सुख की प्राप्ति होगी और आर्थिक मामलों में भाग्योदय होगा। कुंडली के पंचम भाव में इस योग का निर्माण होने के कारण आपको अपने बच्चों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। साथ ही प्रेम के क्षेत्र में उन्नति प्राप्त होगी। छात्रों को भी समय का भरपूर रूप से मिलेगा।

कन्या राशि (Virgo Zodiac)

धनु राशि में लक्ष्मी नारायण योग से कन्या राशि के जातकों को भी विशेष लाभ मिलेगा। यह गोचर इस राशि के चौथे यानि भौतिक सुख और माता के स्थान पर हो रहा है। जिस वजह से उन्हें इस अवधि में भौतिक सुख की प्राप्ति हो सकती है। साथ ही इस दौरान इस राशि के जातक नया वाहन या अन्य चल-अचल सम्पत्ति को खरीदने की योजना बना सकते हैं। निवेश के लिए भी यह समय सबसे उत्तम माना जा रहा है। साथ ही इस दौरान माता के माध्यम से आपको धन की प्राप्ति होगी, इसकी भी संभावना अधिक है।

धनु राशि (Sagittarius Zodiac)

धनु राशि में लक्ष्मी नारायण योग के कारण इस राशि के जातकों को भी विशेष लाभ मिलेगा। इस योग के निर्माण से उन्हें नौकरी और व्यापार में सफलता हासिल होगी इसकी सम्भावना अधिक है। साथ ही इस योग का निर्माण धनु राशि के लग्न भाव में होने के कारण अवधि में जातक का आत्मविश्वास बढ़ेगा और उन्हें अपनी सेहत में सुधार दिखाई देगा।

Pic Credit: Freepik

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Edited By: Shantanoo Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट