Move to Jagran APP

Best Friendship Quotes: कैसा होना चाहिए आपका दोस्त? पढ़ें इन महान लोगों के विचार

Best Friendship Quotes कुछ रिश्ते जन्म से होते हैं और कुछ रिश्ते बनाए जाते हैं। उन्हीं बनाए जाने वाले में से एक रिश्ता मित्रता का है जो बहुत ही खास होता है। सच्चे मित्र किसी भी परिस्थिति में साथ नहीं छोड़ते हैं।

By Ritesh SirajEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 05:23 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 05:23 PM (IST)
Best Friendship Quotes: कैसा होना चाहिए आपका दोस्त? पढ़ें इन महान लोगों के विचार
Best Friendship Quotes: कैसा होना चाहिए आपका दोस्त? पढ़ें इन महान लोगों के विचार

Best Friendship Quotes : आज 30 जुलाई को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे है। भारतीय परंपरा में मित्रता को बहुत महत्वपूर्ण रिश्ता माना जाता है। जब भी मित्रता की मिसाल दी जाती है, तो कृष्ण और सुदामा का नाम आता है। मित्र सुख-दुख का सच्चा साथी होता है। कुछ रिश्ते जन्म से होते हैं और कुछ रिश्ते बनाए जाते हैं। उन्हीं बनाएं जाने में से एक रिश्ता मित्रता का है, जो बहुत ही खास होता है। सच्चे मित्र किसी भी परिस्थिति में साथ नहीं छोड़ते हैं। मित्रता को लेकर बहुत सारे महान हस्तियों ने कुछ न कुछ बोला है। आज हम उन्हीं कोट्स की बात करेंगे।

loksabha election banner

भगवान बुद्ध

भगवान बुद्ध के अनुसार, निष्ठाहीन और दुष्ट मित्र जंगली जानवर की तुलना में अधिक डरने लायक है। जंगली जानवर संभवत आपके शरीर को घायल करेगा, लेकिन बुरा दोस्त आपके मन को घायल कर देगा।

विलीयम पेन

विलीयम पेन के अनुसार, एक सच्चा दोस्त सही सलाह देता है, निःसंकोच सहायता करता है, बेधड़क जान जोखिम में डाल देता है, सबकुछ धैर्यपूर्वक सहता है, हिम्मत से बचाव करता है और बिना बदले दोस्ती बरक़रार रखता है।

विलियम शेक्सपियर

विलियम शेक्सपियर के अनुसार, दोस्त वह है, जो आप जैसे हैं वैसे आपको जानता है, समझता है कि आप कहां थे, स्वीकार करता है कि आप क्या बन गए हैं, और फिर भी धीरे-धीरे आपको आगे बढ़ने देता है।

मुहम्मद अली

मुहम्मद अली के अनुसार, दोस्ती की व्याख्या करना दुनिया में सबसे मुश्किल काम है। ये वह नहीं है, जो आप स्कूल में सीखते हैं। लेकिन अगर आपने मित्रता का अर्थ नहीं सीखा है, तो आपने वास्तव में कुछ भी नहीं सीखा है।

रॉबर्ट ब्रौल्ट

रॉबर्ट ब्रौल्ट के अनुसार, मैं उस दोस्त को अहमियत देता हूं, जो अपने कैलेण्डर से मेरे लिए वक़्त निकालता है। लेकिन मैं उस दोस्त को बहुत प्यार करता हूं, जो मेरे लिए अपना कैलेण्डर नहीं देखता।

चार्ल्स किंग्सले

चार्ल्स किंग्सले के अनुसार, दोस्ती एक कांच के आभूषण की तरह है। एक बार टूट जाने के बाद इसे शायद ही कभी वापस उसी तरह से एक साथ वापस जोड़ा जा सके।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.