Move to Jagran APP

Bada Mangal 2024 Upay: तीसरे बड़े मंगल पर करें ये उपाय, सभी संकटों का होगा अंत

ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल के रूप में मनाया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार बड़ा मंगल पर ज्योतिष शास्त्र में बताए उपाय के द्वारा जीवन के सभी संकट को दूर किया जा सकता है। साथ ही सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। आइए जानते हैं बड़ा मंगल के दिन किए जाने वाले उपाय के बारे में।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Mon, 10 Jun 2024 05:09 PM (IST)
Bada Mangal 2024 Upay: तीसरे बड़े मंगल पर करें ये उपाय, सभी संकटों का होगा अंत
Bada Mangal 2024 Upay: तीसरे बड़े मंगल पर करें ये उपाय, सभी संकटों का होगा अंत

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Bada Mangal 2024 Upay: ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार का विशेष महत्व है। शास्त्रों की मानें तो ज्येष्ठ माह के पहले मंगलवार पर भगवान श्री राम और हनुमान जी का मिलन हुआ था। इसलिए ज्येष्ठ माह के मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल के नाम से जाना जाता है। इस बार तीसरा बड़ा मंगल 11 जून (Bada Mangal 2024 Date) को पड़ रहा है। इस दिन बजरंगबली की विशेष पूजा-व्रत करने का विधान है।

यह भी पढ़ें: Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा के दिन जरूर करें ये 3 काम, चमक उठेगा आपका भाग्य

बड़ा मंगल के उपाय (Bada Mangal Ke Upay)

  • बड़ा मंगल का दिन मांगलिक दोष से छुटकारा पाने के लिए अधिक शुभ माना जाता है। मांगलिक दोष की समस्या में आप बड़ा मंगल पर मटके और सुराही का दान करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इन चीजों का दान करने से जातक को मांगलिक दोष से मुक्ति मिलती है।
  • जॉब न मिलने की समस्या में बड़ा मंगल के दिन पूजा के दौरान हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से जॉब लगने के योग बनते हैं।

  • अगर आप धन का लाभ चाहते हैं, तो सच्चे मन से हनुमान जी को गुलाब के फूलों की माला और केवड़े का इत्र अर्पित करें। इससे जातक को जीवन में कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • अगर जीवन में कई तरह के संकटों का सामना कर रहे हैं, तो बड़ा मंगल के दिन हनुमान मंदिर या घर के मंदिर में बजरंगबली की पूजा-अर्चना करें। साथ ही प्रिय चीजों का भोग लगाएं और राम नाम का जप करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने सभी संकट दूर होते हैं।
  • शनि दोष को दूर करने के लिए बड़ा मंगल के दिन तुलसी के 108 पत्तों पर पीले चंदन से राम का नाम लिखकर व उसकी माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित करें। इस उपाय को करने से राहु के नकारात्मक असर कम होता है।

यह भी पढ़ें: Bada Mangal 2024: तीसरे बड़े मंगल पर ऐसे करें भगवान हनुमान की पूजा, जानें सही विधि और शुभ योग

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।