Move to Jagran APP

Itchy Palm Sign: हाथ में खुजली होने का क्या होता है मतलब? भविष्य को लेकर मिलते हैं ये संकेत

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसे कई संकेत हैं जिन्हें शुभ या अशुभता से जोड़कर देखा जाता है। इन्हीं में से एक है हाथ में खुजली का होना। देखने में यह एक सामान्य-सी बात लग सकती है लेकिन शकुन शास्त्र में इसे शुभ-अशुभ दृष्टि से देखा जाता है। आइए जानते हैं कि इस विषय में शकुन शास्त्र (Shakun Shastra) क्या कहता है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Fri, 16 Feb 2024 06:22 PM (IST)Updated: Fri, 16 Feb 2024 06:22 PM (IST)
Itchy Palm meaning हाथ में खुजली होने का क्या होता है मतलब?

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Hath Me Khujli Hona: शकुन शास्त्र, ज्योतिष का ही एक भाग है। इसमें जीवन में होने वाली छोटी-छोटी घटनाओं द्वारा भविष्य का आकलन किया जाता है। जीवन में ऐसी कई छोटी-बड़ी घटनाएं घटती हैं, जिन्हें हम अपने भविष्य से जोड़कर देखते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि शकुन शास्त्र में हाथ में खुजली होने का क्या अर्थ माना गया है।  

loksabha election banner

दाहिने हाथ में खुजली होना

शकुन शास्त्र के अनुसार, किसी व्यक्ति के दाहिने हाथ या शरीर के दाहिने भाग में खुजली होती है, तो इसे अशुभ माना जाता है। इसका अर्थ हो सकता है कि आपको धन की हानि हो सकती है या फिर आपको बेवजह की चीजों पर धन खर्च करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको सोच-समझ कर अपना धन खर्च करने की जरूरत है।

बाएं हाथ में खुजली

यदि किसी व्यक्ति के बाएं हाथ में बार-बार खुजली हो रही है, तो इसे एक शुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ हो सकता है कि आपको जल्द ही धन लाभ हो सकता है। शकुन शास्त्र में माना गया है कि जब भी आपके बाएं हाथ में खुजली हो, तो इसका मतलब है कि अच्छे दिन आने वाले हैं।

यह भी पढ़ें - Vastu Tips: गुड़हल का पौधा लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान, घर से दूर होगी नकारात्मक ऊर्जा

जब इन अंगों में हो खुजली

हाथ के अलावा भी शरीर के ऐसे कुछ अंग हैं, जिनमें खुजली होने का एक खास मतलब माना जाता है। यदि किसी व्यक्ति के पैर में खुजली हो तो, समझना चाहिए कि आपके लिए यात्रा के योग बन रहे हैं। वहीं, अगर किसी व्यक्ति को सपने में सीने पर खुजली होती है, तो इसे भी एक शुभ संकेत के रूप में देखा जाता है। इसका अर्थ है कि आपको धन की प्राप्ति होने वाली है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.