नई दिल्ली, Gur Ke Upay: गुड़ का इस्तेमाल मीठे के रूप में किया जाता है जो हर व्यंजन में एक अलग ही स्वाद देता है बल्कि व्यक्ति के जीवन को भी मिठास से भर सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गुड़ के कुछ उपाय करके व्यक्ति पैसों की तंगी से तो छुटकारा पा ही सकता है। इसके साथ ही नौकरी, बिजनेस में तरक्की के साथ मान-सम्मान पा सकता है। जानिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गुड़ से कौन से उपाय करना होगा लाभकारी।

तस्वीरों में समझें- Gur Ke Upay: गुड़ से ये टोटके करना होगा शुभ

सूर्य को मजबूत करने के लिए

कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर है, तो अपने दिन की शुरुआत रोजाना थोड़ा सा गुड़ खाकर पानी के साथ करें। इसके साथ ही रविवार के दिन से अगले 8 दिनों तक 800 ग्राम गेहूं और 800 ग्राम गुड़ मंदिर में अर्पित करें।

पैसों की तंगी से छुटकारा पाने के लिए

आर्थिक स्थिति लगातार कमजोर होती जा रही है, तो गुड़ का छोटा सा टुकड़ा पैसों की तंगी से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए गुड़ का छोटा सा टुकड़ा लेकर लाल कपड़े में एक सिक्का के साथ बांध दें। इसके बाद इसे मां लक्ष्मी की तस्वीर के सामने रख दें। रोजाना विधिवत पूजा करें। पांचवें दिन मां दुर्गा की आराधना करने के बाद इस कपड़े को उठा लें और अलमारी, तिजोरी या फिर पैसे रखने वाले स्थान में रख दें।

कर्ज से मुक्ति के लिए

लगातार कर्ज के बोझ में दबते जा रहे हैं, तो एक पीले कपड़े में 7 गांठ हल्दी और थोड़ा सा गुड़ का टुकड़ा लेकर बांध दें। इसके बाद इसे उस स्थान पर रख दें जहां पर पैसे रखते हो। रखने के 21 दिन बाद इस पीले कपड़े में बंधा सारा सामान बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी।

धन-धान्य की बढ़ोत्तरी के लिए

मां लक्ष्मी की कृपा से धन-धान्य, सुख-समृद्धि चाहते हैं, तो गुरुवार के दिन गाय को चने के दाल को थोड़े से गुड़ के साथ खिला दें।

नौकरी में पदोन्नति

नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं लेकिन बार-बार असफल हो रहे हैं या फिर मौजूदा नौकरी में पदोन्नति चाहते हैं, तो रोजाना पहली रोटी गाय के लिए निकाल लें और इसमें थोड़ा सा गुड़ रखकर खिला दें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में आपको गुड न्यूज मिल जाएगी।

विवाह में अड़चन आने पर

विवाह के योग नहीं बन रहे हैं तो गुड़ का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए हर गुरुवार के दिन आटे की लोई में थोड़ा सा गुड़, घी और हल्दी डालकर गाय को खिला दें। करीब 7 गुरुवार ऐसा करने से व्यक्ति का विवाह जल्द हो जाएगा।

धर्म संबंधी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

Pic Credit- Freepik

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Edited By: Shivani Singh