Move to Jagran APP

Durva Ke Upay: दूर्वा के ये चमत्कारी उपायों से दूर होगा दुर्भाग्य, गणपति जी की कृपा से हर इच्छा होगी पूर्ण

Durva Ke Upay भगवान गणेश जी की पूजा करते समय दूर्वा का इस्तेमाल करना शुभ माना जाता है। इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर व्यक्ति दुर्भाग्य से छुटकारा पा सकता है। जानिए दूर्वा से कौन से उपाय करना होगा शुभ

By Shivani SinghEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 02:29 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 02:29 PM (IST)
Durva Ke Upay: दूर्वा के ये चमत्कारी उपायों से दूर होगा दुर्भाग्य, गणपति जी की कृपा से हर इच्छा होगी पूर्ण
Durva Ke Upay: दूर्वा से ये उपाय करना होगा शुभ

नई दिल्ली, Durva Ke Upay: हिंदू धर्म में दूर्वा को काफी पवित्र माना जाता है। भगवान गणेश की पूजा करते समय दूर्वा चढ़ाने का विशेष महत्व है। माना जाता है कि गणपति जी की पूजा दूर्वा के बिना अधूरा है। मान्यताओं के अनुसार, गणपति जी को दूर्वा चढ़ाने से वह जल्द प्रसन्न होते हैं और जातक के हर कष्ट हो हर लेते हैं। लेकिन दूर्वा से कुछ उपाय करके जातक अपनी इच्छा को पूरा करने के साथ हर समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

loksabha election banner

दूर्वा से करें ये ज्योतिष उपाय

पैसों की तंगी

अधिक आमदनी होने के बावजूद पैसा नहीं बच रहा है, तो भगवान गणेश और माता लक्ष्मी को किस शुभ मुहूर्त या फिर हर मास की चतुर्थी के दिन पांच दूर्वा में 11 गांठ चढ़ा दें। इससे लाभ मिलेगा।

कामना पूर्ति के लिए

अगर कोई व्यक्ति अपनी हर इच्छा को पूर्ण करना चाहते हैं, तो दूर्वा को गाय के दूध में मिलाकर लेप बनाएं। इसके बाद इसे तिलक के रूप में माथे में रोजाना लगाएं। इससे लाभ मिलेगा।  

धन लाभ के लिए

बुधवार के दिन भगवान गणेश जी को 11 या फिर 21 गांठ दूर्वा चढ़ा दें। ऐसा करने से भगवान गणेश की कृपा बनी रहेगी और धन लाभ भी होगा।

बुध दोष से मुक्ति के लिए

अगर कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर है तो बुधवार के दिन भगवान गणेश को दूर्वा घास चढ़ाएं। इससे लाभ मिलेगा और बुध दोष से भी मुक्ति मिल जाएगी।

घर में सुख-शांति

घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए रोजाना या बुधवार के दिन गाय को दूर्वा खिलाएं। इससे गाय माता के साथ गणपति जी की भी कृपा बनी रहेगी।

इस तरह गणपति जी को चढ़ाएं दूर्वा

गणपति बप्पा को प्रसन्न करने सुबह के समय स्नान आदि करने के बाद पूजा आरंभ करें। सबसे पहले गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें। दूर्वा भगवान गणेश के मस्तक पर रखना चाहिए।  इस बात का ध्यान रखें कि गणेश जी के चरणों में दूर्वा नहीं रखें। इससे व्यक्ति को फल नहीं मिलता है।

Pic Credit- instagram/_jadevine15_

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.